बॉयोलॉजिकल पार्क में भालू खा रहा आईसक्रीम, जानवरों की डाइट में ककड़ी,खीरा और तरबूज शामिल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1166182

बॉयोलॉजिकल पार्क में भालू खा रहा आईसक्रीम, जानवरों की डाइट में ककड़ी,खीरा और तरबूज शामिल

हो सकता है जब आप इस बार पार्क में समर वैकेशन में बच्चों के साथ जाए तो आप भालू को आइसक्रीम खाता दे पाएं. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

उफ ये गर्मी : राजस्थान में अप्रैल में ही तपती गर्मी से आम लोग ही नहीं जानवर भी परेशान हैं. इन जानवरों में से कुछ खुशनसीब जयपुर के नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में गर्मी में मिल रही नई डाइट और आइसक्रीम का मजा ले रहे हैं.

हो सकता है जब आप इस बार पार्क में समर वैकेशन में बच्चों के साथ जाए तो आप भालू को आइसक्रीम खाता दे पाए. दरअसल पार्क में वन्यजीवों को गर्मी से बचाने के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं.  वन्यजीवों की डाइट और दिनचर्या में भी बदलाव किया गया है. वन्यजीवों के एंक्लोजर में डक्टिंग, कूलर और फव्वारें लगाए गए हैं.

कूलिंग डक्टिंग और कूलर से टेंपरेचर कम होगा और वन्यजीवों को ठंडा वातावरण मिलेगा. जिससे गर्मी का दुष्प्रभाव वन्यजीवों पर नहीं पड़ेगा. नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क के एसीएफ जगदीश गुप्ता ने बताया कि गर्मी के मौसम की शुरुआत होने के बाद वन्यजीवों की डाइट और दिनचर्या में भी बदलाव किया जाता है.

नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में ओपन एरिया के लिए सेल्टरों पर डक्टिंग सिस्टम की व्यवस्था की गई है. जिससे सेल्टरों से पानी टपकता रहेगा और मिट्टी में नमी बनी रहेगी. वन्यजीव गर्मी में ठंडे मौसम जैसा माहौल को महसूस कर सकेंगे. 

पेड़-पौधों की ग्रोथ और नमी बनाए रखने के लिए फव्वारे चलाए जा रहे हैं. शाकाहारी वन्यजीवों को ककड़ी, खीरा, तरबूज दिया जाता है. भालू को सत्तू दिया जा रहा है. जो कि ठंडक पैदा करता है. इसके साथ ही भालू को आइसक्रीम भी दी जा रही है. वन्यजीवों को पानी में घोलकर ग्लूकोस भी पिलाया जा रहा है. ताकि शरीर में ठंडक बनी रहे.

ये भी पढ़ें: राजस्थान में बिजली सकंट गहराया, आपके शहर में कितने बजे होगी बिजली गुल जानें यहां

Trending news