Alwar पुलिस की बड़ी कार्रवाई, साइबर क्राइम के 50 से ज्यादा मामलों का खुलासा
Advertisement

Alwar पुलिस की बड़ी कार्रवाई, साइबर क्राइम के 50 से ज्यादा मामलों का खुलासा

अलवर की सीमा से लगते हरियाणा के नूह मेवात सहित भरतपुर और आसपास के क्षेत्र में साइबर क्राइम (Cyber Crime) के वारदातों का ग्राफ बढ़ता जा रहा है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Alwar: राजस्थान के अलवर (Alwar News) जिले में लगातार बढ़ रहे साइबर क्राइम पर पुलिस द्वारा अब तक  50 से ज्यादा कार्रवाई कर चुकी है और करीब 200 आरोपियों को सलाखों के पीछे भेजा जा चुका है. अलवर से लगते मेवात क्षेत्र में सेक्सटॉर्शन के मामले कुछ ज्यादा आ रहे हैं. 

यह भी पढ़ेंः Jhunjhunu: Driver से गाड़ी रुकवाकर अचानक कोट बांध में कूद गए विधायक, Viral हुआ Video

अलवर की सीमा से लगते हरियाणा के नूह मेवात सहित भरतपुर और आसपास के क्षेत्र में साइबर क्राइम (Cyber Crime) के वारदातों का ग्राफ बढ़ता जा रहा है. हालांकि अलवर पुलिस (Alwar Police) ने इन पर अंकुश लगाने के लिए एक के बाद एक कार्रवाई कि इससे अपराधियों में भय का माहौल बना हुआ है.

50 से ज्यादा से गैंग को दबोचा
अलवर एसपी तेजस्वीनी गौतम के निर्देश पर एएसपी विकास सांगवान और सरिता सिंह , श्रीमन मीणा के नेतृत्व  साइबर सेल और डीएसटी टीमो ने ताबड़तोड़ कार्रवाई को अंजाम देते हुए करीब 50 से ज्यादा से गैंग को दबोचा. अब तक यह करोड़ो की ठगी को अंजाम दे चुके हैं, पुलिस ने भी इनमें से करीब डेढ़ से 2 सौ अपराधियों को सलाखों के पीछे भेजा. 

इसमें सबसे ज्यादा मामले सेक्सटॉर्शन के सामने आए, जिसमें महिला बनकर फेसबुक और व्हाट्सएप पर दोस्ती कर लोगो को फंसा कर अश्लील विडियो दिखाकर उनकी स्क्रीन रिकॉर्ड कर ब्लैकमेल करते थे. इसमें विदेशों में बैठे लोगों को भी फंसाया गया. 

यह भी पढ़ेंः Jaipur Police की बड़ी कार्रवाई, शातिर नकबजन को किया गिरफ्तार

वहीं, साइबर क्राइम में ओएलएक्स (OLX) पर फर्जी सैनिक की आईडी बनाकर  सामान बेचने के लिए लोगों को फंसाने के साथ, सस्ता सोना बेचने का प्रलोभन देकर भी फंसाने का काम किया जाता है. अब लड़की बनकर लोगों से अश्लील बातें कर फंसा लेते है. फिर ब्लैकमेल कर रुपये ऐंठने का धंधा जोरो पर चल रहा है. 

इस पर एसपी तेजस्विनी गौतम ने लोगों से अपील की है, किसी अनजान से सोशल मीडिया पर दोस्ती न करें और कोई आपको फ़्रॉड लगता है तो तुरन्त इसकी सूचना पुलिस को दें. साइबर हेल्पलाइन नम्बर (Cyber Helpline Number) 155260 पर तुरन्त सूचित करें. 

Reporter- Jugal Gandhi

Trending news