नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में नन्हे भालू गणेश का केक काटकर मनाया गया जन्मदिन
Advertisement

नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में नन्हे भालू गणेश का केक काटकर मनाया गया जन्मदिन

19 नवंबर को जन्मे भालू गणेश का आज जन्मदिन मनाया गया

भालू गणेश का आज जन्मदिन मनाया गया

Jaipur: जिले का नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क (Nahargarh Biological Park) लगातार इतिहास बना रहा है. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh News) के बिलासपुर जू से नर भालू शंभू को जयपुर (Jaipur News) के नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क लाया गया था, जिसको मादा भालू झुमरी के साथ रखा गया था. 1 साल पहले 19 नवंबर 2020 को मादा झुमरी भालू ने एक भालू बच्चे को जन्म दिया था, जो कि अब आज 1 साल का हो गया है.

19 नवंबर को जन्मे भालू गणेश का आज जन्मदिन मनाया गया. नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क के सभी वन विभाग (Forest department) के कर्मचारी वन्यजीव केयर टेकर द्वारा जन्मदिन मनाने का प्रस्ताव रखा. उस पर वन विभाग के अधिकारियों ने प्रस्ताव को मानते हुए नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में नन्हे भालू गणेश का जन्मदिन के लिए केक काटकर जन्मदिन सेलिब्रेट किया. भालू के पिंजरे के केयर टेकर गोपाल लाल मीणा द्वारा केक काटा गया. इस दौरान मौके पर मौजूद वन्यजीव चिकित्सक डॉ. अरविंद माथुर और रेंजर बनवारी लाल शर्मा सहित बायोलॉजिकल पार्क के स्टाफ इस दौरान मौजूद रहा. 

यह भी पढ़ें- राजस्थान के बच्चों में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े, अभिभावकों में चिंता

वन्य जीव चिकित्सक डॉ. अरविंद माथुर ने बताया कि बायोलॉजिकल पार्क (Biological Park) में मादा भालू झुमरी का जोड़ा बनाने के लिए छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जू से नर भालू शंभू को लाया गया था. नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में समय-समय पर मेडिकल चेकअप करते हुए सुरक्षित तरीके से देखरेख किया गया, जिसका परिणाम आज एक नन्हे भालू गणेश को देखने को मिल रहा है. यह नन्ना भालू (Bear Birthday) बायोलॉजिकल पार्क में पर्यटकों (Tourists) का आकर्षण का केंद्र भी बना हुआ है. 

पर्यटक नन्हे भालू को देखकर बड़े उत्साहित होते हैं तो वहीं, बच्चे भी इस नन्हे वालों को देखकर उत्साहित और अपनी खुशी जाहिर करते हैं. इसके साथ ही पर्यटक सेल्फी लेकर भी अपने साथ ले रहे हैं. नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क रेंजर बनवारी लाल शर्मा ने बताया कि वन विभाग के लिए गर्व और खुशी की बात है कि नन्हे भालू गणेश का जन्मदिन मना कर खुशी जता रहे हैं. नन्हे भालू गणेश को शहद पिलाया गया. उसके बाद केक काटकर जन्मदिन की खुशी मनाई गई. सभी बायोलॉजिकल पार्क कर्मियों को मिठाई खिलाकर इस जन्मदिन को सेलिब्रेट किया. 

यह भी पढ़ें- Hanuman Beniwal का बड़ा ऐलान, 200 विधानसभा सीटों पर RLP लड़ेगी चुनाव

वन्यजीव चिकित्सक डॉ. अरविंद माथुर ने बताया कि आने वाले समय में बायोलॉजिकल पार्क में अन्य वन्यजीवों के प्रजनन से और खुशी मनाने को मिलेगी. क्योंकि नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क वुल्फ और घड़ियाल के प्रजनन के लिए राजस्थान (Rajasthan News) में सबसे आगे है.

Trending news