CBSE Board Exam Date 2023: फरवरी के अंत में शुरु हो सकती है CBSE बोर्ड 10-12वीं की परीक्षाएं, यहां से डाउनलोड करें टाईम टेबल
Advertisement

CBSE Board Exam Date 2023: फरवरी के अंत में शुरु हो सकती है CBSE बोर्ड 10-12वीं की परीक्षाएं, यहां से डाउनलोड करें टाईम टेबल

CBSE Board Exam Date 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की क्लास दसवीं और बारहवीं की परीक्षा 2023 की डेट शीट जल्द ही होगी जारी. इस बार सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होने की संभावना. cbse.nic.in और cbse.gov.in पर टाईम टेबल करें चेक. 

CBSE बोर्ड परीक्षाएं 2023

CBSE Board Exam Date 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की क्लास दसवीं और बारहवीं की परीक्षा 2023 की डेट शीट जल्द ही रिलीज हो सकती है. वे छात्र जिन्होंने इस बार की सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है, वे रिलीज होने के बाद डेट शीट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से चेक कर सकेंगे. टाईम टेबल चेक करने के लिए इन दो वेबसाइट्स पर जा सकते हैं – cbse.nic.in और cbse.gov.in अगर पिछले सालों का ट्रेंड देखें तो ऐसा कहा जा सकता है कि बोर्ड जल्द ही परीक्षाओं का डिटेल्‍ड टाइम टेबल रिलीज करेगा. 

सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 15 फरवरी से हो सकती है शुरू 
अनुमान लगाया जा रहा हैं की इस बार सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होने की संभावना है. बोर्ड की और से परीक्षा का कलेण्डर 75 से 90 दिन पहले जारी किया जायेगा. सीबीएसई बोर्ड की और से जारी करिकुलम में बताया गया है की सभी स्कूल अपने यह पर हो रहें किसी भी तरह के निर्माण कार्य और रेनोवेशन को 15 फरवरी से पहले कर ले. साथ ही 15 फरवरी के बात किसी भी तरह को कोई छुट्टी अप्रूव न की जाये. इस दौरान सभी स्कूल प्रोजेक्ट्स, इंटरनल अस्सेस्मेंट को 1 जनवरी तक पूरा कर लें क्योंकि उसके बाद ठण्ड बढ़ने से स्कूल में अवकाश हो सकता है. जिसके चलते अनुमान है की सभी स्कूल प्रोजेक्ट्स, इंटरनल अस्सेस्मेंट नवम्बर से दिसम्बर के बिच पूरे करवायें जायेंगे.

CBSE बोर्ड ने साल 2023 की परीक्षाएं शुरू होने का तारीख बहुत पहले ही घोषित कर दी थी. जब सीबीएसई बोर्ड के बैच 2021-22 के नतीजे जारी हुए थे बोर्ड ने उसी समय साफ कर दिया था कि साल 2023 के एग्जाम 15 फरवरी 2023 से शुरू होंगे. लेकिन परीक्षा का डिटेल्ड शेड्यूल आना अभी बाकी है. इसके साथ ही एग्जाम के लिए गाइडलाइंस भी जारी नहीं हुई हैं.

इस बार होगा एक ही एग्जाम

पिछले साल महामारी को देखते हुए सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं दो बार में आयोजित करायी गई थी. हालांकि इस बार से ये नियम हटा दिया गया है और एग्जाम एक ही बार में आयोजित होगा. परीक्षा तारीख से लेकर डेट शीट रिलीज तक बोर्ड ने अभी कोई ताजा अपडेट उपलब्ध नहीं कराया है. सीबीएसई बोर्ड की ओर से 2023  के लिए परीक्षा का संपल पेपर जारी कर दिया गया है, आपको बता दें की इस बार 34 लाख विद्यार्थियों ने परीक्षा के लिए अपना रजिस्ट्रेशन किया है. लेटेस्ट अपडेट के लिए समय-समय पर बोर्ड की वेबसाइट चेक करते रहें. 

रिलीज होने के बाद ऐसे करें डेट शीट डाउनलोड

CBSE बोर्ड दसवीं और बारहवीं परीक्षा 2023 की डेट शीट रिलीज होने के बाद डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं. उसके बाद होमपेज पर क्लास दसवीं और बारहवीं के लिए अलग-अलग लिंक दिए होंगे. आपको जिस क्लास की डेट शीट देखनी है उस पर क्लिक करें. जैसे दसवीं के लिए CBSE Board Date Sheet Link For Class 10. इतना करते ही एक पीडीएफ फाइल खुल जाएगी. यहां से एग्जाम डेट्स चेक कर लें और पेज डाउनलोड कर लें. आप चाहें तो प्रिंट भी निकाल सकते हैं. ये हार्डकॉपी आगे काम आएगी. CBSE बोर्ड दसवीं और बारहवीं परीक्षा की किसी भी प्रकार के अपडेट के लिए केवल आधिकारिक वेबसाइट पर ही जाएं.

खबरें और भी हैं...

Joint Pain in Winter: जोड़ों के दर्द से राहत के ये आसान तरीके जान लेंगे, तो नहीं होंगे सर्दियों में परेशान

राज्यमंत्री जाहिदा खान ने फिर पहनी 51 हजार की माला, विरोध कर रही महिलाओं ने कहा कि गंदे पानी में चल कर बताओ

युवक को बेरहमी से पीटा, फिर सिर के बाल काटे और वीडियो सोशल मीडिया पर कर दिया वायरल

Trending news