Chanakya Niti : शांत बने रहो जब तक तुम्हारा सही समय नहीं आता
Advertisement

Chanakya Niti : शांत बने रहो जब तक तुम्हारा सही समय नहीं आता

Chanakya Niti : जिंदगी में सब कुछ हमेशा एक सा नहीं रहता है. दुख के बाद सुख भी आता है. चाहे कम वक्त के लिए ही हो और सुख के बाद दुख भी आता है, चाहे लंबे वक्त के लिए ही क्यों ना हो. कुल मिलाकर सुख-दुख जीवन का पर्याय है और हर इंसान को इससे गुजरना होता है.

Chanakya Niti : शांत बने रहो जब तक तुम्हारा सही समय नहीं आता

Chanakya Niti : जीवन की सच्चाई है कि बुरे वक्त में इंसान अपनी सोचने समझने की शक्ति को खो देता है और मान लेता है कि उसके जीवन में अब कुछ अच्छा नहीं होगा. मगर क्या ये सोचना ठीक है. आचार्य चाणक्य के अनुसार पांच चीजों का ध्यान ध्यान रखें तो जिंदगी की हर परेशानी को आसानी से दूर कर देंगे.

कभी भी डरें नहीं

बुरा वक्त आने पर आप डर जाते हैं, घबराने लगते हैं. जबकि आपकों शांत और स्थिर मन से समस्या का हल ढूंढना चाहिए. क्योंकि समस्या का कारण जानें बिना आप समाधान नहीं ढूंढ सकते.

Chanakya Niti : ये है स्वार्थी और धोखेबाज स्त्री की पहचान, आप भी परख लें एक बार

बुरे ख्यालों को मन से निकाल दें

जिंदगी बहुत कुछ सिखाती है. दरअसल ये दुख ही हैं जो जीवन का सच है. ये संघर्ष करना सिखाता है आगे बढ़ना सिखाता है. तो संयम और आत्मविश्वास से काम लें. सफलता बस कुछ ही कदमों की दूरी पर है.

प्रतिक्रिया पर ध्यान दें
आचार्य चाणक्य बताते हैं कि हालात और रिजल्ट पर किसी इंसान का बस नहीं होता है, लेकिन किस हालात में आप क्या प्रतिक्रिया देते हैं ये आपके व्यक्तित्व को दर्शाता है. बुरे से बुरे हालात में अगर आप खुद पर काबू रख कर प्रतिक्रिया देंगे तो आपसे से सफल कोई नहीं हो सकता.

Chanakya Niti : जिस पुरुष में होते हैं कुत्ते के ये 5 गुण उसकी स्त्री रहती है संतुष्ट
 

बुरे समय में भी अवसर तलाशें  
आचार्य चाणक्य कहते है कि अच्छा और बुरा समय एक ही सिक्के के दो पहलू हैं, इसलिए बुरे समय में भी जीवन को बेहतर बनाने की वजहों के तलाशे.  बुरा समय देख कर हिम्मत ना हारें और उन हालातों में बाहर निकलने की लगातार कोशिश करें.

Chanakya Niti : चाणक्य की 5 कड़वी बातें मान ली तो, इतना सफल होंगे की दुश्मन भी पीछे पीछे घूमेंगे

सही जानकारी लें
लाइफ में कई बार हम बिना सही जानकारी और अनुभव  के जीवन के युद्ध के मैदान में उतर जाते हैं. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि किसी भी रणभूमि में कदम रखने से पहले सभी युद्ध नीति की पूरी जानकारी हासिल कर लें वरना दुश्मन का एक वार ही काफी होगा.

Chanakya Niti : याद रखें ये बात, तलवे चाटेगी दुनिया बुलंदियों पर होंगे आप
 

जयपुर की खबरों के लिए क्लिक करें

Trending news