Chanakya Niti on Diwali: दिवाली पर कैसे करें पैसे का इस्तेमाल..नीतिशास्त्र से जानें जिससे आप पर बनी रहे लक्ष्मी की कृपा
Advertisement

Chanakya Niti on Diwali: दिवाली पर कैसे करें पैसे का इस्तेमाल..नीतिशास्त्र से जानें जिससे आप पर बनी रहे लक्ष्मी की कृपा

Chanakya Niti on Diwali : चाणक्य नीति  के नीतिशास्त्र में धन के महत्व पर कई चर्चाएं की गई है,  चाणक्य नीति  के नीतिशास्त्र में बताया गया है कि जो लोग धन के महत्व को नहीं जानते हैं, वे हर दम कष्ट उठाते हैं.

Chanakya Niti on Diwali: दिवाली पर कैसे करें पैसे का इस्तेमाल..नीतिशास्त्र से जानें जिससे आप पर बनी रहे लक्ष्मी की कृपा

Chanakya Niti on Diwali : चाणक्य नीति  के नीतिशास्त्र में धन के महत्व पर कई चर्चाएं की गई है,  चाणक्य नीति  के नीतिशास्त्र में बताया गया है कि जो लोग धन के महत्व को नहीं जानते हैं, वे हर दम कष्ट उठाते हैं. ऐसे लोग हमेशा परेशानियों का समाना करते रहते है. उन्हें छोटी-छोटी सुविधाओं को पाने के लिए भी कठोर परिश्रम करना पड़ता है. अगर आप चाहते है कि आपके जीवन में इन स्थितियों का सामना न  हो तो  इसके लिए आइए जानते हैं आज की चाणक्य नीति जिससे दिवाली पर मां लक्ष्मी और आचार्य चाणक्य दोनों का अशिर्वाद प्राप्त हो.

दिवाली का त्योहार आज है. यह त्योहार धन की देवी लक्ष्मी जी से जुड़ा हुआ है. धन की देवी लक्ष्मी को लेकर चाणक्य ने कई महत्वपूर्ण बातें बताई हैं, जिन्हें जानना बहुत ही जरूरी है.

सोच समझ करें धन का प्रयोग
चाणक्य नीति कहती है कि जो लोग धन के मामले में हमेशा लापरवाह रहते हैं, अनावश्यक चीजों पर धन का खर्च करते रहते हैं. ऐसे लोगों को आगे चलकर कई  सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं. इसलिए चाणक्य के अनुसार धन जीवन को बेहतर बनाने का साधन है. इसका प्रयोग बहुत ही सावधानी से करना चाहिए. 

आय से अधिक न खर्च करे धन 
चाणक्य नीति कहती है कि व्यक्ति को आय से अधिक धन नहीं खर्च करना चाहिए. जो लोग ऐसा करते हैं, उनसे लक्ष्मी जी नाराज हो जाती हैं और उन पर से अपनी कृपा दृष्टि हटा लेती है.  जिसके कारण ऐसे लोग आगे चलकर कर्जदार बन जाते हैं. इससे उनका मानसिक संतोष नष्ट हो जाता है. नकारात्मक विचार उन्हें घेर लेते हैं जिस कारण प्रतिभा होने के बाद भी वह इसका पूर्ण लाभ नहीं उठा पाते हैं. इसलिए आमदनी से अधिक खर्च  करना बुरी आदत माना गया है.

गलत कामों पर धन खर्च करना
चाणक्य नीति कहती है जो लोग अपना काम बनाने के लिए गलत तरीके से धन का प्रयोग करते हैं, लक्ष्मी जी उनसे नाराज हो जाती है. चाणक्य के अनुसार धन का प्रयोग कभी भी दूसरों को हानि पहुंचाने के लिए नहीं करना चाहिए. ऐसा करने वालों को आगे चलक भंयकर परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

यह भी पढ़ेंः Diwali 2022: देश में सबसे पहले महाकाल मंदिर में मनेगी दिवाली, फुलझड़ियों से की जाएगी बाबा की आरती

Trending news