Cyclone Biparjoy: बिपरजॉय साइक्लोन को लेकर IMD ने जारी किया अलर्ट, गुजरात से सिर्फ 280 किमी दूर बिपरजॉय चक्रवात
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1737534

Cyclone Biparjoy: बिपरजॉय साइक्लोन को लेकर IMD ने जारी किया अलर्ट, गुजरात से सिर्फ 280 किमी दूर बिपरजॉय चक्रवात

Cyclone Biparjoy: आईएमडी ने साइक्लोन बिपरजॉय (Cyclone Biperjoy) को लेकर अलर्ट जारी किया है. बताया जा रहा है कि Cyclone Biperjoy के चलते  69 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं, और आस-पास के लोगों को दूसरे स्थानों पर शिफ्ट किया गया है.

 

Cyclone Biparjoy:  बिपरजॉय साइक्लोन को लेकर IMD ने जारी किया अलर्ट, गुजरात से सिर्फ 280 किमी दूर बिपरजॉय चक्रवात

Cyclone Biparjoy: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आशंका जताई है कि साइक्लोन बिपरजॉय (Cyclone Biperjoy) 15 जून को गुजरात के सौराष्ट्र (Saurashtra) और कच्छ क्षेत्रों और पाकिस्तान (Pakistan) के सम्मिलित तटों पर लैंड करेगा. पश्चिमी रेलवे (Western Railway) ने गुजरात के बिपरजोय प्रभावित क्षेत्रों में चलने वाली लगभग 95 ट्रेनें रद्द कर दी हैं. 

IMD के अनुसार, Biperjoy बहुत तेज साइक्लोनिक तूफान बन गया है, साइक्लोन के लिए तैयारी करते हुए पश्चिमी राज्य में 12 एनडीआरएफ (NDRF) टीमें तैनात की गई हैं. कल, केंद्रीय बिजली मंत्री आर के सिंह (R K Singh) ने गुजरात और राजस्थान के तटीय क्षेत्रों के लिए बिजली आपूर्ति और त्वरित पुनर्स्थापना व्यवस्था की तैयारी की समीक्षा की.

भारतीय तटरक्षक ने 50 तेल रिग कर्मचारियों को बचाया (Indian Coast Guard evacuates 50 oil rig personnel)

बताया जा रहा है कि भारतीय तटरक्षक ने गुजरात के तट से 40 किलोमीटर दूर स्थित एक तेल रिग से 50 कर्मचारियों को सफलतापूर्वक बचा लिया है. इन दो बैचों में 50 कर्मचारियों को बचाया गया.  बुधवार को 24 को बचाया गया और सोमवार को 26 को. भारतीय तटरक्षक ने तेज हवाओं और उच्च तटरक्षक लहरों के बीच संघर्ष करते हुए इन कर्मचारियों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया. 

 4,500 लोगों को द्वारका में आश्रय स्थानों में ले जाया गया है (4,500 people shifted to shelter homes in Dwarka)

सतर्कता के तौर पर सुरक्षा उपाय के रूप में लगभग 4,500 लोगों को उनके घरों से आश्रय स्थानों में ले जाया गया है. उपमंडलीय दिवस्थापक (एसडीएम) पार्थ तालसानिया ने कहा है कि साइक्लोन बिपरजॉय (Cyclone Biperjoy) पश्चिम की ओर हलके से मोव कर गया है और द्वारका तट पर लैंडफॉल होने की कम संभावना है. लेकिन लगभग 100 से 80 किलोमीटर की हवा की गति की उम्मीद है.

69 ट्रेनें रद्द,  पूरी सूची देखें  (69 trains cancelled. Check full list)

पश्चिमी रेलवे के अनुसार, कुल मिलाकर 69 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं, 33 ट्रेनें शॉर्ट-टर्मिनेट की गई हैं और 27 ट्रेनें शॉर्ट-ऑरिजिनेट की गई हैं सतर्कता के तौर पर. मौसम के अधिकारियों के अनुसार, साइक्लोन बिपरजॉय (Cyclone Biperjoy) गुजरात के तटीय क्षेत्रों में गंभीर क्षति का कारण बनने वाला है. सड़कें बह जाएंगी, छप्पर वाले घरों का नष्ट होने की संभावना है और बिजली कटौती की उम्मीद भी है. बिपरजोय बुधवार को गुजरात के जखाउ पोर्ट से लगभग 280 किलोमीटर (174 मील) दूर स्थित था और उम्मीद है कि शुक्रवार शाम के आसपास लैंडफॉल होगा.

Trending news