मुखर्जी नगर के कोचिंग सेंटर में लगी आग के मामले में दिल्ली HC ने लिया स्वत: संज्ञान, सरकार और विभागों को भेजा नोटिस
Advertisement

मुखर्जी नगर के कोचिंग सेंटर में लगी आग के मामले में दिल्ली HC ने लिया स्वत: संज्ञान, सरकार और विभागों को भेजा नोटिस

Delhi High Court: मुखर्जी नगर (Mukherjee Nagar) इलाके के एक कोचिंग सेंटर में आग लगने के मामले में दिल्ली हाई कोर्ट (Delhi High Court) ने स्वत: संज्ञान लिया है. कोर्ट ने दिल्ली सरकार (Delhi Government), दिल्ली फायर सर्विस (Delhi Fire Service), एमसीडी (mcd) और दिल्ली पुलिस (Delhi Police) को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है.

 

मुखर्जी नगर के कोचिंग सेंटर में लगी आग के मामले में दिल्ली HC ने लिया स्वत: संज्ञान, सरकार और विभागों को भेजा नोटिस

Delhi High Court: दिल्ली हाई कोर्ट (Delhi High Court) ने गुरुवार को मुखर्जी नगर (Mukherjee Nagar) इलाके के एक कोचिंग सेंटर में लगी आग पर स्वत: संज्ञान लेते हुए दिल्ली सरकार (Delhi Government), दिल्ली फायर सर्विस (Delhi Fire Service), एमसीडी (mcd), दिल्ली पुलिस (Delhi Police) को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है . सभी एजेसियों को दो हफ्ते में जवाब दाखिल करना है. इसके साथ ही कोर्ट ने फायर सर्विस डिपार्टमेंट (fire service department) से इस तरह के कोचिंग संस्थानों का फायर सेफ्टी ऑडिट करने का भी निर्देश दिया है.

अखबारों और व्हाट्सएप मैसेज के आधार पर लिया संज्ञान

जस्टिस जसमीत सिंह और जस्टिस विकास महाजन की अवकाशकालीन बेंच  ने कहा कि आज के समाचार पत्र पर छपी खबर और सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे व्हाट्सएप  मैसेज के आधार पर हम इस घटना पर  स्वत: संज्ञान ले रहे है. अखबार की खबर के मुताबिक जिस कोचिंग सेंटर में आग लगी, वहां करीब  500 छात्र मौजूद थे. शॉट सर्किट से ये आग लगी. हम दिल्ली सरकार, दिल्ली फायर सर्विस, एमसीडी और  दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर रहे हैं.

आग से बचने के लिए क्या कदम उठाए गए- कोर्ट

इसके अलावा कोर्ट ने दिल्ली फायर सर्विस डिपार्टमेंट (Delhi Fire Service Department) से कहा कि वो इस तरह के सभी कोचिंग संस्थानों का फायर सेफ्टी ऑडिट करे, जहां सैकड़ों की तादाद में छात्र कोचिंग में हिस्सा लेने के लिए आते है. फायर सर्विस डिपार्टमेंट यह पता करेगा कि क्या ऐसी इमारतों में आग लगने से बचने और आग लगने की सूरत में जरूरी सुरक्षा कदम उठाये गए है या नहीं. इसके साथ ही डिपार्टमेंट ये भी सुनिश्चित करेगा कि या इन संस्थानों के पास फायर सेफ्टी सर्टिफिकेट है या नहीं. कोर्ट ने सभी एजेंसियों को दो हफ्ते में जवाब दाखिल करने को कहा. अब यह मामला 3 जुलाई को होने वाली अगली सुनवाई चीफ जस्टिस की बेंच के सामने लगेगा.

रस्सियों के सहारे छात्र बिल्डिंग से उतरे

बुधवार को दिल्ली के मुखर्जी नगर (Mukherjee Nagar) इलाके मे  एक कोचिंग सेंटर में आग लग गई थी. दिल्ली पुलिस के मुताबिक आग करीब 11:45 से 11:50 बजे लगी थी. आग इमारत की तीसरी मंजिल में एक बिजली के मीटर में लगी. धुंआ उठने के बाद बच्चे घबराहट में बिल्डिंग के पीछे से  रस्सी के सहारे उतरे. ये रस्सी छात्रों को नीचे मौजूद लोगों ने फेंकी थी. इसी बीच लोगों ने नीचे  गद्दे भी बिछा दिए थे, जिन पर छात्र बिल्डिंग से कूदे. पुलिस के मुताबिक कुल 61 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इनमे से 50 लोगों को गुरुवार को ही अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी थी.

ये भी पढ़ें....

Video: आदिपुरुष देखने के बाद की बुराई, प्रभास के फैंस ने कर दी युवक की धुनाई

Trending news