Diabetes Home remedies: शुगर लेवल कम करना है तो आज ही अपनाएं ये अचूक उपाय, नहीं तो जा सकती है जान
Advertisement

Diabetes Home remedies: शुगर लेवल कम करना है तो आज ही अपनाएं ये अचूक उपाय, नहीं तो जा सकती है जान

Diabetes Home remedies: बीते कई सालों में लोगों में डायबिटीज का प्रसार कई गुना बढ़ा है, लेकिन बावजूद इसके आज भी दस में एक व्यक्ति आपको शुगर का मिल ही जाएगा. खराब जीवन शैली, खान-पान, अकारण तनाव मधुमेह की खास वजह है और इसको कंट्रोल करने के लिए कुछ घरेलू उपाय भी है, लेकिन लोगों के पास आज-कल इतना भी समय नहीं बचा कि अपनी सेहत पर ध्यान दें सकें.

Diabetes Home remedies: शुगर लेवल कम करना है तो आज ही अपनाएं ये अचूक उपाय, नहीं तो जा सकती है जान

Diabetes Home remedies: डायबिटीज यानि शुगर एक ऐसी बीमारी, जिसका मरीज आज-कल हर घर में मिल जाएगा. डायबिटीज को लोग मधुमेह और शक्कर की बीमारी के नाम से भी जानते है. शुगर वो बीमारी है, जिसका कैंसर की तरह कोई इलाज नहीं है. एक बार अगर यह किसी को हो जाती है तो उम्रभर परेशान करती है और अगर इसे कोई हल्के में लेता है तो यह जान भी ले सकती है. जानकारी के अभाव में लोगों को पता ही नहीं है कि डायबिटीज कितनी घातक हो सकती है और इसलिए ज्यादातर लोग अपनी जान से हाथ धो बैठते है. भारत की अगर बात करें तो लगभग 70% से 75% लोग शुगर के मरीज है.

अगर डायबिटीज की बात करें तो ऐसा नहीं है कि इस बीमारी के बारे में कोई नहीं जानता है या फिर इसके लक्षणों का नहीं पता है. बीते कई सालों में लोगों में डायबिटीज का प्रसार कई गुना बढ़ा है, लेकिन बावजूद इसके आज भी दस में एक व्यक्ति आपको शुगर का मिल ही जाएगा. खराब जीवन शैली, खान-पान, अकारण तनाव मधुमेह की खास वजह है और इसको कंट्रोल करने के लिए कुछ घरेलू उपाय भी है, लेकिन लोगों के पास आज-कल इतना भी समय नहीं बचा कि अपनी सेहत पर ध्यान दें सकें.

क्या है डायबिटीज?
वैज्ञानिक रूप से डायबिटीज को डायबिटीज मेलेटस कहा जाता है. मधुमेह आपके हाई ब्लड प्रेशर के स्तर पर निर्भर करती है. जब आपके खून में ग्लूकोज बहुत ज्यादा हो जाता है और ब्लड ग्लूकोज बहुत अधिक हो जाता है, तो इसे ही शुगर कहते है. इसके साथ ही इंसुलिन कम होने के कारण और व्यक्ति के ज्यादा मीठा खाने से भी डायबिटीज हो सकती है, क्योंकि इससे पैंक्रियाज में ग्लूकोज अनुपात से बहुत कम हो जाता है.

डायबिटीज कितने प्रकार ही होती है?
वैसे तो डायबिटीज तीन प्रकार की होती हैं, लेकिन अभी इसमें एक अन्य प्रकार को भी गिना जाता है. 
- टाइप 1 मधुमेह 
- टाइप 2 मधुमेह   
- गर्भावस्था मधुमेह 
- प्री-डायबिटीज 

डायबिटीज के कारण क्या है?
अमुमन कहा जाता है कि अगर आप शुगर के मरीज है तो आपको मीठे से दूरी रखनी चाहिए और ऐसी चीजों का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए, जिससे रक्त शर्करा स्तर बढ़े. लेकिन डायबिटीज बढ़ने का कारण सिर्फ मीठा ही नहीं होता है, कई वजहों से डायबिटीज हो सकती है, जैसे- इंसुलिन का कम होना, बढ़ती उम्र, हार्मोन्स का असंतुलन, हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल, खान-पान की ग़लत आदतें, 
परिवार में किसी व्यक्ति को डायबिटीज़ होना, एक्सरसाइज ना करना, हाई ब्लड प्रेशर से भी डायबिटीज हो सकती है.

डायबिटीज के लक्षण क्या है?
मधुमेह के लक्षण होते है, जैसे- बार-बार पेशाब आना, चिड़चिड़ापन होना, थकान होना, आंखों के आगे धुंधलापन हो जाना, ओरल इंफेक्शन्स होना, भूख बहुत अधिक लगना, संक्रमण के प्रति शरीर का ज्यादा संवेदनशील होना, बहुत अधिक प्यास लगना, अचानक से शरीर का वजन कम हो जाना या बढ़ना, महिलाओं में बार-बार केंडिड इन्फेक्शन होना, वजाइनल इंफेक्शन्स हो जाना, स्किन इंफेक्शन और घाव भरने में बहुत ज्यादा समय लगना.

यह भी पढ़ें - Cold Home Remedies: इन 15 रामबाण उपायों से मिनटों में दूर होगी जुकाम-खांसी की परेशानी, तुरंत अपनाएं

कैसे करें डायबिटीज को कम?
डायबिटीज को कम करने के लिए कई घरेलू उपाय होता है, जैसे- आंवला का रस, करेले का जूस, गुड़मार के पत्ते, स्वादिष्ट और चिकित्सीय पनीर डोडा, मेथी पाउडर, तुलसी की पत्त‍ियां, ग्रीन-टी, जामुन को काला नमक लगाकर खाना, नीम की पत्तियों का रस, सौंफ बहुत फायदेमंद है, टमाटर,खीरा और करेले का मिक्स जूस, शलजम भी फायदेमंद, अंजीर के पत्ते, दालचीनी, लहसुन, अमलतास भी लाभकारी, अलसी के बीज, नीलबदरी, सहिजन का पत्ता से डायबिटीज को कम किया जा सकता है.

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि इसके बारे में चिकित्सीय सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

हेल्थ की अन्य खबरें

Nipah Virus: सुअर और चमगादड़ों से इंसानों में फैल रहा है ये खतरनाक वायरस, लक्षणों को इग्नोर किया तो?

Hair Loss: इन 10 घरेलू उपायों से कुछ ही दिनों में बाल झड़ने हो जाएंगे बंद, आप भी जानें

Omega 3 Fatty Acid: इन बीमारियों से बचने के लिए जरूरी होता है ओमेगा 3, आज ही करें डाइट में शामिल

Hair Care Tips: इन घरेलू नुस्खों से महज एक हफ्ते में लंबे होंगे बाल, आज ही अपनाएं

Trending news