वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा योजना के जिलेवार कोटा निर्धारित, लॉटरी के जरिए होगा तीर्थयात्रियों का चयन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1266239

वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा योजना के जिलेवार कोटा निर्धारित, लॉटरी के जरिए होगा तीर्थयात्रियों का चयन

सबसे ज्यादा रामेश्वरम, द्वारकापुरी के लिए आवेदन हुए. एक सिंतबर से फिलहाल यात्रा प्रस्तावित है. राज्य सरकार ने यात्रियों की संख्या प्रदेश स्तर पर पहले ही तय कर दी है. इन्हें जिला स्तर पर बांटने के लिए जिलों से आए आवेदनों और वहां की जनसंख्या को आधार मानते हुए सीटें दी है.

वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा योजना के जिलेवार कोटा निर्धारित, लॉटरी के जरिए होगा तीर्थयात्रियों का चयन

Jaipur: देवस्थान विभाग ने वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022 में निशुल्क यात्रा के लिए जिलेवार कोटा निर्धारित कर दिया है. कोरोना के अनलॉक के दौर में दो साल बाद देवस्थान विभाग की ओर से राजस्थान वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा योजना-2022 के आवेदनों का उत्साह प्रदेश के बुजुर्गों (60 साल से अधिक) में देखते ही बना.

अब सभी जिलों में 28 जुलाई तक जिला कलेक्टर और प्रभारी मंत्रियों की मौजूदगी में लॉटरी जिले की आबादी के अनुपात में निकाली जाएगी. इस साल 30 करोड़ रुपये की लागत से 18 हजार यात्रियों को रेल से देश के 10 से अधिक प्रमुख धार्मिक स्थल सहित दो हजार यात्रियों को पशुपतिनाथ के लिए हवाईयात्रा प्रस्तावित है हालांकि विभाग के लिए यह चुनौती है कि पहली बार इतनी बड़ी संख्या में आवेदन आने के बाद किस तरह से यात्रियों को पसंदीदा तीर्थ की यात्रा की चाह रखने वालों को भेजा जाएगा.

यह भी पढे़ं- 'चांद बालियों' पर कहर ढाती नजर आई महरीन काजी, नहीं हटेगी हैंडसम IAS अतहर की भी नज़र

सबसे ज्यादा रामेश्वरम, द्वारकापुरी के लिए आवेदन हुए. एक सिंतबर से फिलहाल यात्रा प्रस्तावित है. राज्य सरकार ने यात्रियों की संख्या प्रदेश स्तर पर पहले ही तय कर दी है. इन्हें जिला स्तर पर बांटने के लिए जिलों से आए आवेदनों और वहां की जनसंख्या को आधार मानते हुए सीटें दी है. आंकड़ों के मुताबिक, सबसे ज्यादा जयपुर जिले से 193 लोग हवाई और 1740 लोग रेल से यात्रा करेंगे. वहीं, सबसे कम तीर्थ यात्री जैसलमेर से है, इनमें 20 यात्री हवाई और 176 यात्री ट्रेन से यात्रा करेंगे.

देवस्थान मंत्री शकुंतला रावत ने बताया कि रेलमार्ग से रामेश्वरम-मदुरई, जगन्नाथपुरी, तिरुपति, द्वारकापुरी- सोमनाथ, वैष्णोदेवी-अमृतसर, प्रयागराज- वाराणसी, मथुरा-वृंदावन, सम्मेद शिखर-पावापुरी, उज्जैन- ओंकारेश्वर, गंगासागर (कोलकाता), कामाख्या (गुवाहाटी), हरिद्वार- ऋषिकेश, बिहार शरीफ, वेलनकानी चर्च तीर्थयात्रा करवाई जाएगी. वहीं, हवाईमार्ग से पशुपतिनाथ (नेपाल) की यात्रा करवाई जाएगी.

यह भी पढ़ें- राजस्थान में इस तारीख से शुरू होगा मानसून का दूसरा दौर, आज इन जिलों में हो सकती है बारिश

यह भी पढे़ं- Photos: सावन में घर लाएं ये चीजें, भोलेनाथ की कृपा से बरसेगा धन ही धन

जयपुर की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news