Rajasthan News: फर्जी दस्तावेजों के आधार पर बैंक खाते खुलाकर ठगों को खाते बेचने वाले गिरोह का खुलासा, 6 गिरफ्तार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2301244

Rajasthan News: फर्जी दस्तावेजों के आधार पर बैंक खाते खुलाकर ठगों को खाते बेचने वाले गिरोह का खुलासा, 6 गिरफ्तार

Rajasthan News: फर्जी दस्तावेजों के आधार पर बैंक खाते खुलाकर ठगों को खाते बेचने वाले गिरोह का खुलासा पुलिस टीम ने किया है. मामले में 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है.

Accused in police custody

Jaipur News: राजधानी की सोडाला थाना पुलिस ने एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए एक ऐसे शातिर गिरोह का पर्दाफाश किया है जो फर्जी दस्तावेजों के आधार पर बैंक खाता खुलवाते. फिर उन बैंक खातों को साइबर ठगी व अन्य तरह की ठगी की वारदात को अंजाम देने वाले लोगों को बेच देते. पुलिस को शहर में अवैध कारोबार करने वाली ऐसी गैंग के सक्रिय के होने के बारे में सूचना मिली जो फर्जी दस्तावेजों के आधार पर रजिस्ट्रेशन करवाकर बैंक में करंट खाते खुलवाते और उन खातों को गेमिंग व फ्रॉड करने वाले बड़े ठगों को यह बैंक खाते महंगे दामों में बेच देते.

वहीं गैंग द्वारा नकली सोने के सिक्कों को असली बताकर लोगों से ठगी करने की सूचना भी पुलिस को प्राप्त हुई. साथ ही यह बात भी सामने आई की गैंग फर्जी दस्तावेजों से खुलवाए गए बैंक खातों में टटलू बाजी करते हुए लोगों से ठगी गई राशि भी जमा करवाते हैं. गिरोह को दबोचने के लिए आला अधिकारियों के निर्देशन में एक स्पेशल टीम का गठन किया गया.

स्पेशल टीम ने गिरोह को लेकर सूचना जुटाना शुरू किया और आखिरकार हवा सड़क चम्बल पावर हाउस के पास से गिरोह के सर्वेश कुमार तिवाडी, सचिन कुमार पाल उर्फ रवि, वारिश खान, अमित तोमर और दीपक को गिरफ्तार कर लिया. पुलिस ने आरोपियों के पास से विभिन्न बैंक के एटीएम कार्ड, क्रेडिट कार्ड, बैंक में खाता खुलवाने के फार्म, फर्जी फर्मों की मोहरें, चैक बुक, नकली सोने के बड़े सिक्के आदि सामान बरामद किया. आरोपियों से हुई पूछताछ के बाद पुलिस ने आधार कार्ड में फर्जी रेंडम एड्रेस अपडेट करने वाले ई–मित्र संचालक विनोद कुमार शर्मा को भी गिरफ्तार कर लिया.

आरोपियों से हुई पूछताछ में इस बात का खुलासा हुआ की गिरोह के सर्वेश कुमार तिवाडी और सचिन कुमार पाल उर्फ रवि द्वारा यूपी स्थित अपने गांव के आसपास के युवकों को जयपुर बुलाकर उनसे आधार कार्ड में श्री श्याम अकाउंटिंग एंड ई–मित्र वाले से फर्जी एड्रेस अपडेट करवाया जाता है. उसके बाद उद्यम रजिस्ट्रेशन करवाकर बैंक में फर्म के नाम से फर्जी करंट अकाउंट खुलवाया जाता है.

गिरोह द्वारा खुलवाए गए फर्जी बैंक खातों को ठगी करने वाली बड़ी गैंग के सदस्य बनारस निवासी गोपाल पांडेय और आतिश को 70 हजार रुपए में बेचा जाता. वहीं अमित तोमर और दीपक पटेल को करंट अकाउंट खुलवाकर देने पर प्रति बैंक खाते 10 हजार रुपए दिए जाते. गिरोह द्वारा सीतापुरा जयपुर में यूको बैंक और एसबीआई बैंक में फर्जी खाते खुलवाए जाते. वहीं गिरोह का सदस्य वारिश खान नकली सोने की ईंटों व सिक्कों को जमीन की खुदाई में मिलने का झांसा देकर लोगों को असली सोने का बता बेच ठगी करता. वहीं ठगी गई राशि को फर्जी बैंक खातों में जमा करवाया जाता. अब तक की पूछताछ में जयपुर शहर के विभिन्न बैंको में कुल 9 फर्जी खातों के बारे में जानकारी सामने आई है. पुलिस बैंक से सम्पर्क कर उन खातों में कितना लेनदेन हुआ है उसकी जानकारी जुटा रही है. इसके साथ ही गिरोह में शामिल फरार चल रहे अन्य बदमाशों की तलाश की जा रही है.

पुलिस ने ठगी करने वाले शातिर गिरोह का खुलासा तो कर दिया लेकिन देखना होगा कि इस गिरोह ने कितने लोगों को अपना शिकार बनाया है.वहीं पुलिस आरोपियों से पूछताछ में और कितने राज उगलवा पाती है यह भी देखने की बात होगी.

Trending news