Today Gold Rate in Jaipur: सोने का भाव बढ़े इससे पहले लपक लो, दीवाली से पहले खरीदारी का है अच्छा मौका, एडवांस बुकिंग शुरू
Advertisement

Today Gold Rate in Jaipur: सोने का भाव बढ़े इससे पहले लपक लो, दीवाली से पहले खरीदारी का है अच्छा मौका, एडवांस बुकिंग शुरू

Today Gold Price in Jaipurसोने-चांदी के भाव में गिरावट और हल्की तेजी का दौर लगातार जारी है ऐसे में नवरात्रि उत्सव और दीपावली को देखते हुए ज्वैलरी बुक कर लोगों में संशय की स्थिति बनी हुई है.

दीवाली से पहले लपक लो सोना.

Today Gold Rate in Jaipur​: सोने-चांदी के भाव में गिरावट और हल्की तेजी का दौर लगातार जारी है ऐसे में नवरात्रि उत्सव और दीपावली को देखते हुए ज्वैलरी बुक कर लोगों में संशय की स्थिति बनी हुई है. पिछले कुछ समय से सोने की कीमत एक ही रेंज में घूम रहा है. बता दें कि डॉलर इंडेक्स में जब गिरावट आती है तो सोने की कीमत में उछाल आ जाती है.

फिजिकल गोल्ड की मांग में तेजी
डॉलर इंडेक्स 112.17 की नई ऊंचाई पर पहुंच गया हालांकि कल के मुकाबले आज डॉलर इंडेक्स पर नजर डाले तो  पिछले 1 महीने में 2.41 प्रतिशत जबकि 3 महीने में 6.69 प्रतिशत और पिछले 1 साल में 19.29 प्रतिशत की तेजी देखी गई है.दूसरी तरफ, इंट्रेस्ट रेट बढ़ाने वाली खबरों से डॉलर इंडेक्स में उछाल आता है और सोने की कीमत में गिरावट देखने को मिलती है. फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो चुकी है जिसके कारण फिजिकल गोल्ड की मांग में तेजी भी देखने को मिल रहा है.

जयपुर में सोने के लेटेस्ट रेट्स
मुंबई में 22 कैरेट शुद्धता वाला सोना 10 रुपये की गिरावट के साथ 46065 रुपये प्रति 10 ग्राम पर है. वहीं 24 कैरेट सोना 10 रुपये की गिरावट के साथ 50089 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बना हुआ है. 

10 फीसदी से ज्यादा करेक्ट हो चुका है सोना
दिवाली तक सोने की कीमत क्या रह सकती है और निवेशकों को किस स्ट्रैटिजी पर काम करना चाहिए इस सवाल के जवाब में पाइन ओक कैपिटल (Pine Oak Capital) के मैनेजिंग पार्टनर अमित तिवारी ने कहा कि ऑल टाइम हाई से सोने की कीमत में 10 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आ चुकी है. डोमेस्टिक मार्केट में यह 50890 रुपए प्रति दस ग्राम के स्तर पर है. इंटरनेशनल मार्केट में स्पॉट गोल्ड 1660 डॉलर तक आया है. सोने की कीमत में गिरावट का सबसे बड़ा कारण डॉलर इंडेक्स है इसलिए निवेशकों के लिए इनकी राय वाई इंड होल्ड (Buy and Hold) की स्ट्रैटिजी है.  

पिछले कुछ कारोबारी सत्रों में सोने और चांदी के दाम में गिरावट के साथ हल्की तेजी देखी जा रही है. चांदी की कीमतों में भी गिरावट दर्ज की गई है. चांदी के भाव 56900 रुपये प्रति किलो पर कारोबार देखा जा रहा है. इसके अलावा अगर इसके शुक्रवार के स्तर देखे जाएं तो यह 57,000 रुपये प्रत‍ि किलो के स्‍तर पर बंद हुई थी. कल के मुकाबले आज 100 रुपये कमजोर हुआ है.

45000 तक जा सकता है सोने का भाव
कुछ लोगों का मानना है कि सोने के भाव में और भी गिरावट हो सकती है क्योंकि अप्रैल महीने में सोने की कीमत 48400 तक पहुंच गई थी जो कि साल 2022 में सबसे ज्यादा थी. अगर डॉलर के भाव में बढ़ोतरी जारी रहती है तो गोल्ड प्राइस 44900 या इसके आसपास तक जा सकता है. हांलाकि दीवाली में डिमांड की वजह से थोड़ी तेजी देखी जा सकती है. फेस्टिव सीजन शुरू चुका है, ऐसे में कीमतों में संभावित बढ़ोतरी से बचने के लिए सोने के आभूषणों की एडवांस बुकिंग बढ़ गई है.

ये भी पढ़ें- Gold Silver Price Update: त्योहारी सीजन में सोना चांदी सस्ता, जल्दी कीजिये खरीददारी

 जयपुर के ज्वैलर्स कारोबारी बता रहे है कि, ‘लोग हर दिन सोने का भाव देख रहे हैं और बाद में डिलीवरी के लिए लगभग 10% एडवांस पेमेंट करके ज्वैलरी बुक कर रहे हैं.’ इंडस्ट्री के जानकारों का कहना है कि भारतीय बाजार में कमजोर रुपया और उच्च मांग सोने की कीमतों को और गिरने से रोकेगी. वहीं ब्याज दरों में बढ़ोतरी के बाद शनिवार को डॉलर इंडेक्स 112.17 की ऊंचाई पर पहुंच गया.

संबंधित खबरेंGold Price Today: फेस्टिव सीजन के बीच फिर चमका सोना

Trending news