Rajasthan: बीसलपुर बांध से अच्छी खबर, बांध में महज 2 दिनों में आया 15 दिन का पानी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan984463

Rajasthan: बीसलपुर बांध से अच्छी खबर, बांध में महज 2 दिनों में आया 15 दिन का पानी

सुस्त मानसून ने एक बार फिर से रफ्तार पकड़ी है. उदयपुर (Udaipur), भीलवाड़ा (Bhilwara) और चितौड़गढ़ (Chittorgarh) में अच्छी बारिश के बाद त्रिवेणी नदी का गेज का गेज चलने लगा है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर.

Jaipur: कुछ दिनों में मानसून (Monsoon) ने अपनी रफ्तार पकड़ी है, जिसके बाद बीसलपुर बांध (Bisalmpur Dam) में पानी की आवक होने लगी है. 2 दिनों बांध में 15 दिन की आवक दर्ज की गई है. 

जलदाय विभाग (Water Supply Department) की नजरें अगले 10 दिनों पर हैं क्योंकि मौसम विभाग ने 10 दिनों में बारिश की संभावनाए जताई हैं.

यह भी पढे़ं- वेंटिलेटर पर 4 जिलों की पेयजल लाइफलाइन, महज 7 महीने तक पानी पिलाएगा बीसलपुर बांध

सुस्त मानसून ने एक बार फिर से रफ्तार पकड़ी है. उदयपुर (Udaipur), भीलवाड़ा (Bhilwara) और चितौड़गढ़ (Chittorgarh) में अच्छी बारिश के बाद त्रिवेणी नदी का गेज का गेज चलने लगा है. इस नदी का गेज 3.40 मीटर पर चल रहा है, जिसके बाद में बीसलपुर बांध में पानी की आवक शुरू हो गई है. महज 2 दिनों में बीसलपुर बांध में 15 दिनों के पानी की आवक हुई है. बांध में 0.5 टीएमसी पानी की आवक दर्ज हुई है. इंजीनियर्स की माने तो बांध में 19 सेंटीमीटर पानी की आवक दर्ज की गई है.

यह भी पढे़ं- Rajasthan के लोग रहें सावधान, इन जिलों में आज हो सकती है जोरदार बारिश

हालांकि पानी की कमी को देखते हुए जलदाय विभाग ने पानी की कटौती का मन बना लिया है. चीफ इंजीनियर सीएम चौहान ने फैसला लिया है कि 15 सितंबर तक बारिश नहीं होती है तो पानी की कटौती की जाएगी. जयपुर और टोंक में 15 फीसदी और अजमेर में 10 प्रतिशत पानी की कटौती की जाएगी. कटौती के बाद जयपुर में 370 एमएलडी, टोंक में 43 एमएलडी बीलसपुर बांध से मिल पाएगा.

ऐसे में अब उम्मीद है कि आने वाले दिनों में अच्छी बारिश हो ताकि बांध में पानी की आवक हो सके और जलसंकट से मुक्ति मिल सके.

 

Trending news