Hanuman Jayanti Confirm Date 2023: ये है हनुमान जयंती की सही डेट, 5 और 6 अप्रैल में ना हों कन्फ्यूज, जानें पूजन विधि और शुभ मुहूर्त
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1639320

Hanuman Jayanti Confirm Date 2023: ये है हनुमान जयंती की सही डेट, 5 और 6 अप्रैल में ना हों कन्फ्यूज, जानें पूजन विधि और शुभ मुहूर्त

Hanuman Jayanti 2023 Date: हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) बजरंगबली के जन्मदिन (birthday) के रूप में मनाई जाती है. इस बार हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) 6 अप्रैल 2023 (April 6 2023) को गुरुवार के दिन मनाई जाएगी. श्रद्धालु इस दिन बजरंगबली (bajrangbali) के नाम का व्रत रखते हैं. हर साल हनुमान जयंती चैत्र मास (Chaitra Mah) की पूर्णिमा को मनाई जाती है. 

 

Hanuman Jayanti Confirm Date 2023: ये है हनुमान जयंती की सही डेट, 5 और 6 अप्रैल में ना हों कन्फ्यूज, जानें पूजन विधि और शुभ मुहूर्त

Hanuman Jayanti Confirm Date 2023: हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) पर्व देशभर में धूमधाम से आयोजित किया जाता है. इस दिन को हनुमान जन्मोत्सव (hanuman birth anniversary) के नाम से भी जाना जाता है. हनुमान ची की जयंती चैत्र मास (chaitra Mah) के शुक्ल पक्ष (Darker fortnight) की पूर्णिमा तिथि (full moon date) को मनाई जाती है. 

इस साल हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) गुरुवार, 6 अप्रैल (6 April) को मनाई जाएगी. हनुमान को मारुति नंदन (Maruti Nandan), बजरंगबली (bajrangbali) के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन लोग बजरंगबली के नाम का व्रत (Fast) भी रखते हैं. मंगलवार और शनिवार (tuesday and saturday) का दिन बजरंगबली के लिए सबसे अहम माना जाता है. इसके साथ ही इस बार हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) के दिन ही चैत्र पूर्णिमा (Chaitra Purnima) भी पड़ रही है. इसी लिए इस बार की हनुमान जयंती और भी विशेष बताई जा रही है.   

हनुमान जयंती का शुभ मुहूर्त (Hanuman Jayanti 2023 Shubh Muhurat) 

इस साल चैत्र माह (chaitra Mah) की पूर्णिमा तिथि (full moon date) 5 अप्रैल को सुबह 9:19 पर शुरू होगी. इसका समापन 6 अप्रैल को प्रात: 10:04 मिनट पर होगा. उदयातिथि के मिताबिक , इस बार हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) 6 अप्रैल को ही मनाई जाएगी. 

हनुमान जयंती की पूजन विधि (Hanuman Jayanti Pujan Vidhi)

व्रत (Fast) से पहले एक रात को धरती पर सोने से पहले भगवान राम (lord ram) और माता सीता (Mata Sita) के साथ-साथ हनुमान जी (HanumanJi) का स्मरण करें. अगले दिन सुबह पहले उठकर दोबारा भगवान राम और माता सीता और भगवान हनुमान को याद करें. हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) सुबह नहाने के बाद हाथ में गंगाजल (gangajal) लेकर व्रत की प्रतिज्ञा करें. इसके बाद, पूर्व (East) की ओर भगवान हनुमानजी (Lord Hanumanji) की प्रतिमा को स्थापित करें. इसके पश्चात षोडशोपाचार (Hexadecimal) के तरीके से श्री बजरंगबली की आरती करें.

हनुमान जयंती का पूजन मुहूर्त (Hanuman Jayanti 2023 Pujan Muhurat)

सुबह 6:6 से 7:40 तक
सुबह 10:49 दोपहर में 12:23 तक 
दोपहर में 12:23 से 1:58 तक
दोपहर 1:58 से 3:32 तक
शाम 5:7 से 6:41 तक 
शाम 6:41 से रात 8:7 तक  

ये भी पढ़ें...

SSC CGL Notification 2023: सीजीएल परीक्षा की अधिसूचना जारी, जानें कितनी हैं वेकेंसी, 3 मई तक कर सकेंगे आवेदन

Happy Mahavir Jayanti 2023 Wishes: महावीर जयंती पर अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को भेजें ये शुभकामनाए

Trending news