Sachin Tendulkar 50th Birthday: आज है सचिन तेंदुलकर का 50वां जन्मदिन, क्रिकेट के भगवान के बारे में जानिए ये 10 अनसुने किस्से
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1666125

Sachin Tendulkar 50th Birthday: आज है सचिन तेंदुलकर का 50वां जन्मदिन, क्रिकेट के भगवान के बारे में जानिए ये 10 अनसुने किस्से

Sachin Tendulkar 50th Birthday: क्रिकेट के भगवान के नाम से दुनियाभर में मशहूर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) आज अपना 50वां जन्मदिन मना रहे हैं. जानिए उनके बारे में ये 10 रोचक और अनसुने तथ्य.

 

Sachin Tendulkar 50th Birthday: आज है सचिन तेंदुलकर का 50वां जन्मदिन, क्रिकेट के भगवान के बारे में जानिए ये 10 अनसुने किस्से

Sachin Tendulkar 50th Birthday: सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) खेल जगत के सबसे महान क्रिकेटरों में से एक हैं. पूरी दुनिया आज, 24 अप्रैल को, इस जीवंत असली नाम वाले लीजेंड के जन्मदिन को याद कर रही है, जिन्होंने इतने कम समय में इतना बड़ा काम कर दिखाया है. सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) दुनिया भर के लोगों द्वारा बहुत प्रिय हैं. यहां आपके लिए 30 दिलचस्प तथ्य हैं 'लिटिल मास्टर' के बारे में, जो आज भारतीय क्रिकेट के सबसे प्रख्यात खिलाड़ी में से एक के 50वें जन्मदिन पर उत्सव मनाएगा.

  • 14 साल की उम्र में सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने पहली बार रणजी (Ranji) टीम में शामिल होने का रिकॉर्ड बनाया था.
  • 1987 क्रिकेट विश्व कप (cricket world cup) के लिए सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) बॉल बॉय थे.
  • सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) की एक विशेषता है कि पैडिंग लगाते समय वह अपने बाएं पैड से शुरूआत करते हैं और फिर उनके दाएं पैड से.
  • सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) की नींद में बोलने और चलने की आदत थी. संदीप पाटिल (Sandeep Patil) और क्लेटन मुर्ज़ेल्लो (clayton murzello) की किताब 'Caught Told: Humorous Cricketing Anecdotes' में इसका उल्लेख है.
  • सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने बॉम्बे रांजी टीम के साथ यात्राओं पर अपनी अध्ययन को टालने से बचाने के लिए उनकी पाठ्यपुस्तकों को साथ लिया था.
  • हारती टीम के एक खिलाड़ी के लिए, सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को 6 बार मैन ऑफ द मैच पुरस्कार मिला, जो एक रिकॉर्ड है.
  • 1990 में जब सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने अपना पहला टेस्ट सेंचुरी (test century) बनाया तो उन्हें मैन-ऑफ-द-मैच ट्राफी के रूप में एक शैम्पेन बोतल मिली थी. वह यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) में 18 वर्ष की कानूनी उम्र से कम थे, इसलिए उन्हें उसे खोलने की अनुमति नहीं थी. बाद में, 1998 में उन्होंने अपनी बेटी सारा के पहले जन्मदिन पर उसे खोला.
  • सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) पहला खिलाड़ी हैं जिसे टीवी समीक्षा के बाद तीसरे यूम्पायर द्वारा बाहर कर दिया गया था. यह भारत की 1992-1993 दक्षिण अफ्रीका टूर के दौरान हुआ था.
  • सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के डेब्यू मैच में रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy), दुलीप ट्रॉफी (duleep trophy) और ईरानी कप (Irani Cup) में शतक लगाए थे.
  • सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) 3 सितंबर, 2010 को भारतीय वायु सेना से सम्मानित ग्रुप कैप्टन की अधिमान्यता प्राप्त करने वाले पहले खिलाड़ी थे.

    ये भी पढ़ें...

    Mohini Ekadashi Date 2023: कब है मोहिनी एकादशी, सागर मंथन और अमृत के संबंध में ये है पौराणिक कथा, इसके व्रत से नष्ट हो जाते हैं जन्मों के पाप

    Dream11 Prediction, Best Team: सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल्स के बीच मुकाबला आज, ये हो सकती है संभावित ड्रीम-11

Trending news