Rajasthan में आया Monsoon झूम के, Jaipur, Baran समेत इन जिलों में झमाझम हो रही बारिश
X

Rajasthan में आया Monsoon झूम के, Jaipur, Baran समेत इन जिलों में झमाझम हो रही बारिश

मौसम की स्थिति देखें तो आज अलवर, बारां, भरतपुर, दौसा, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, कोटा, नागौर, सवाई माधोपुर और टोंक में अच्छी बारिश हुई.

Rajasthan में आया Monsoon झूम के, Jaipur, Baran समेत इन जिलों में झमाझम हो रही बारिश

Jaipur/Chomu/Sawai Madhopur: प्रदेश में मानसून (Monsoon) के फिर सक्रिय होने के साथ पिंकसिटी में देर रात से ही बारिश का दौर जारी रहा है. इस सीजन यह सबसे अच्छी बारिश है. देर रात से हो रही बारिश से गर्मी धुल गई.

यह भी पढे़ं- Rajasthan में अच्छी बारिश से कम हुआ वायु प्रदूषण, स्वच्छ हुई प्रदेश की आबोहवा

 

बारां जिले के शाहाबाद में सबसे ज्यादा 304 MM (1 फुट) पानी बरसा, जिससे कई बरसाती नदियां, नाले उफान मारने लगे. राजधानी जयपुर में बीती रात शुरू हुई बारिश का दौर रूक-रूक जारी है. जयपुर में आज इस मानसून सीजन की सबसे ज्यादा 77 MM (3 इंच) बारिश दर्ज हुई.

यह भी पढे़ं- Rajasthan: भीषण गर्मी से मिली राहत, अगले 24 घंटों में इन जिलों में अति बारिश के आसार

 

मौसम की स्थिति देखें तो आज अलवर, बारां, भरतपुर, दौसा, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, कोटा, नागौर, सवाई माधोपुर और टोंक में अच्छी बारिश हुई. जयपुर के ग्रामीण इलाके चाकसू, नरैणा, मौजमाबाद, सांभर, दूदू, फागी और फुलेरा एरिया में 4 इंच से ज्यादा पानी बरसा. जयपुर शहर की बात करें तो यहां 3 बारिश दर्ज हुई, जो इस सीजन में अब तक हुई बारिश में सर्वाधिक है. जयपुर में बारिश के बाद मौसम सुहावना हो गया. अरावली की पहाड़ियों पर बादल उतर आए. मौसम के इस मिजाज वीकेण्ड छुट्‌टी को देखते हुए लोग सुबह-सुबह नाहरगढ़, गढ़गणेश और जयगढ़ की पहाड़ियों पर मौसम का मजा लेने पहुंच गए.

चौमूं में बारिश बनी आफत
राजधानी जयपुर के चौमूं कस्बे में देर रात से रुक-रुककर हो रही बारिश अब शहर के लोगों के लिए आफत बनती नजर आ रही है. बारिश के चलते शहर की कई कॉलोनियां जलमग्न हो गई. तो वहीं कई मकानों में भी पानी भर गया. शहर के परकोटे में पुरानी नहर इलाके, केशव नगर व सिंधी कॉलोनी इलाके में कई दर्जनों मकानों में बरसात का पानी भर गया, जिससे जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया. 

स्थानीय लोगों ने बताया कि कॉलोनियों में पानी निकासी की कोई व्यवस्था नहीं है. वहीं, नगर पालिका प्रशासन ने भी बारिश से पहले कोई पुख्ता इंतजाम नहीं किए और इसी का नतीजा है कि इन कॉलोनियों में बने मकानों में पानी घुस गया. घरों में घुसे पानी को लोग निकालने का प्रयास कर रहे हैं. इधर सामोद इलाके में मलेश्वर महादेव मंदिर के पास प्राकृतिक झरने में भी पानी की आवक हुई है. बरसात के बाद झरना भी लबालब हो गया. महार के प्राकृतिक सौंदर्य को देखने के लिए लोग पहुंच रहे हैं.

रेनवाल में मूसलाधार बरसात से गांवों की सड़कें टूटी
रेनवाल क्षेत्र में बारिश का दौर जारी है. रात्रि में मूसलाधार बारिश से कस्बे में कई जगहों पर पानी भर गया है, जिससे लोगों को आवागमन में परेशानी हो रही है. मूंडली गांव के लोगों का मुख्य रेनवाल करड़ रोड़ से संपर्क कट गया है. खेतों में पानी भर गया है. रेनवाल करड़ मार्ग पर पानी भरने और कटाव हो जाने से आवागमन बाधित हो गया है. 

सवाई माधोपुर में हालात खराब
रात भर से हो रही लगातार मध्यम दर्जे की बारिश से सवाई माधोपुर जिले में जनजीवन पूरी तरह से प्रभावित हो गया है. जिले के सभी बांधों एवं तालाबों में पानी की भारी आवक देखने को मिली है. वहीं, शहरी क्षेत्रों के निचले इलाकों में भी जलभराव की स्थिति पैदा हो रही है. गंगापुर सिटी के बाजार में दो से 4 फीट पानी सड़कों पर भरा हुआ है, जिससे दुकानदारों को आने-जाने में एवं दुकान खोलने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. दूसरी ओर चौथ का बरवाड़ा स्थित जलदाय विभाग के कार्यालय में पानी भरने से पंपिंग करने के लिए लगी हुई मोटर पानी में डूब गई हैं. वहीं, निचले इलाकों में भी पानी भर गया है. जलदाय विभाग की मोटर पानी में डूबने से पेयजल आपूर्ति भी बाधित होने की संभावना है. 

Reporter: Deepak Goyal, Pradeep Soni, Arvind singh Chauhan

Trending news