Jaipur: एक से ज्यादा जगह वोट डाले तो तीन साल के लिए सदस्यता होगी निलंबित
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1298828

Jaipur: एक से ज्यादा जगह वोट डाले तो तीन साल के लिए सदस्यता होगी निलंबित

प्रदेश के किसी बार एसोसिएशन के सदस्य ने एक से ज्यादा जगह पर अन्य बार एसोसिएशन में वोट डाला तो न तो वे किसी पद पर चुनाव लड़ पाएंगे और न ही अपना वोट डाल सकेंगे.

फाइल फोटो.

Jaipur: प्रदेश के किसी बार एसोसिएशन के सदस्य ने एक से ज्यादा जगह पर अन्य बार एसोसिएशन में वोट डाला तो न तो वे किसी पद पर चुनाव लड़ पाएंगे और न ही अपना वोट डाल सकेंगे. इसके अलावा उनकी सदस्यता भी तीन साल के लिए निलंबित हो जाएगी. प्रदेश में अधिवक्ताओं की नियामक संस्था बार कौंसिल ऑफ राजस्थान ने सितंबर 2017 के हाईकोर्ट वे मई, 2022 के सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का हवाला देते हुए इस संबंध में सभी बार एसोसिएशन को पत्र लिखा है.

 बीसीआर की ओर से भेजे पत्र में कहा गया है कि बार एसोसिएशन का हर सदस्य चुनाव से कम से कम दो दिन पहले शपथ पत्र पेश कर घोषणा करेगा कि उसने किसी अन्य बार एसोसिएशन में वोट नहीं डाला है. वहीं, यदि यह घोषणा झूठी पाई गई तो ऐसे सदस्य की सदस्यता स्वत: ही तीन साल के लिए निलंबित हो जाएगी. वहीं यदि बार एसोसिएशन ने निर्देशों की पालना नहीं की तो उनकी संबद्धता को भी रद्द किया जा सकता है. इसके अलावा बार कौंसिल ने सभी बार एसोसिएशन को मतदाताओं की अपडेट सूची भी भेजने को कहा है.

 गौरतलब है कि राजस्थान हाईकोर्ट ने राजस्थान हाई कोर्ट एडवोकेट्स एसोसिएशन, जोधपुर व अन्य बनाम बीसीआर व अन्य मामले में बार एसोसिएशनों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए थे. हाईकोर्ट के इन निर्देशों को भी कुछ संशोधनों के बाद सुप्रीम कोर्ट ने भी बहाल रखा था.

Reporter- Mahesh Pareek

अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

खबरें और भी हैं... कोरोना के दौरान पति-पत्नी बने थे 'संकटमोचक', अमृत महोत्सव के लिए किया कुछ ऐसा कि लोग रह गए दंग

जयपुर में बच्चा चोरी के बाद, अब दिनदहाड़े SDM के पीए के नाती को चुराने की कोशिश

Trending news