Gold-Silver Price Update: त्योहारी सीजन में गिरा सोना-चांदी का भाव, फटाफट उठा लें लाभ, जानिए कितना हुआ सस्ता ?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1399103

Gold-Silver Price Update: त्योहारी सीजन में गिरा सोना-चांदी का भाव, फटाफट उठा लें लाभ, जानिए कितना हुआ सस्ता ?

Gold-Silver Price Update: त्यौहारी सीजन आते ही सोने-चांदी के भावों में बदलाव आने लगते हैं, कभी सोना लम्बी छलांग लगा देता है तो कभी चांदी लुढ़क जाती है. ऐसे में धनतेरस और दिवाली से पहले अगर आप भी सोना खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए अच्छी और जरूरी खबर है..

सोना-चांदी

Jaipur: त्यौहारी सिजन चल रहा है. बाजार में भी जबरदस्त रौनक है. करवा चौथ के मौके पर देश में सोना और चांदी की जमकर खरीदारी हुई. अब नवरात्र और करवा चौथ के बाद अब धनतेरस और दिवाली जैसे त्योहार आने वाले हैं. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि धनतेरस और दिवाली के पहले इस कारोबारी हफ्ते में भी सर्राफा बाजार सोने और चांदी के खरीदारों से गुलजार रहेगा.

पिछले कुछ दिनों से सोना के साथ-साथ चांदी की कीमत में लगातार उतार-चढ़ाव का दौर जारी है. फिलहाल धनतेरस और दिवाली से पहले सोना एकबार फिर से 51000 रुपए प्रति 10 ग्राम और चांदी 56000 रुपए प्रति किलो के करीब है, इतना ही नहीं सोना अपने ऑलटाइम हाई से 5700 और चांदी 23900 रुपए से भी ज्यादा सस्ता मिल रही है. 

त्योहारी सीजन में सोने और चांदी की कीमतों में पिछले कुछ समय से लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. बता दें कि त्योहारी सीजन में एकाएक सोने और चांदी की मांग अचानक बढ़ गई है. माना जा रहा है कि सोने और चांदी की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. कारोबारियों का कहना है कि इस बार दिवाली सीजन के दौरान एक बार फिर सोने और चांदी की कीमतें अपने रिकार्ड स्तर पर पहुंच सकती है. फिलहाल नई खरीद खुदरा दुकानदारों की ओर से भी निकली है. अंतराष्ट्रीय बाजार में कमजोर रुख के बावजूद सोना और चांदी में आई तेजी दीपावली की रंगत को बयां कर रही है. शेयर बाजार में लगातार हलचल के चलते भी निवेशकों का रूख कीमती धातुओं की ओर होने लगा है. 

दरअसल आज से नए कारोबारी हफ्ते की शुरुआत हो रही है. आज नए कारोबारी हफ्ते का पहला दिन है, इससे पहले पिछले कारोबारी हफ्ते में सर्राफा बाजार में सोने के साथ-साथ चांदी की कीमत में नरमी दर्ज गई थी. ऐसे में आज सबकी नजर इसबात पर होगी की नए कारोबारी हफ्ते के पहले दिन भारतीय सर्राफा बाजार में सोने और चांदी की कैसी चाल रहती है. 

पहले पिछले कारोबारी हफ्ते के आखिरी दिन शुक्रवार को सोना 431 रुपए प्रति दस ग्राम की दर से महंगा होकर 50438 रुपए प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ, जबकि पिछले कारोबारी दिन गुरुवार को सोना 114 रुपए प्रति दस ग्राम की दर से महंगा होकर 50869 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था. वहीं चांदी की बात करें तो चांदी 1044 रुपए सस्ती होकर 56042 रुपये प्रति किलो पर बंद हुई. जबकि पिछले कारोबारी दिन गुरुवार को चांदी को चांदी 18 रुपए प्रति किलो की दर से सस्ता होकर 57086 रुपये प्रति किलो पर बंद हुई थी.

जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़ेंः 

 

Aye Zindagi Tax Free: राजस्थान में टैक्स फ्री हुई सच्ची घटना पर आधारित फिल्म 'ऐ जिंदगी', फिल्म देख दर्शकों ने कहा- वाह..

 

Trending news