Weather Update Today: राजस्थान के 6 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
Advertisement

Weather Update Today: राजस्थान के 6 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Weather Update Today: पिछले 24 घंटे में गंगानगर, हनुमानगढ़ में बारिश हुई. सबसे ज्यादा 22MM बारिश गंगानगर के रायसिंहनगर में हुई. गंगानगर शहर में 17, हनुमानगढ़ में 14MM बरसात हुई. इसके अलावा पाली, राजसमंद जिलों में भी पानी बरसा. 

भारी बारिश की चेतावनी

Jaipur: राजस्थान में मानसून की विदाई शुरू हो चुकी है. 5 अक्टूबर तक मानसून के पूरे प्रदेश से विदा होने की संभावना है. हालांकि मौसम विशेषज्ञों ने जाते मानसून में भी बारिश होने के आसार जताए हैं.  ऐसे में राज्य के 6 जिलों में भारी बारिश हो सकती है. इस सीजन में औसतन 592.6MM बरसात हुई, जो सामान्य से 37 फीसदी और साल 2011 के बाद सबसे ज्यादा है.

आपको बता दें कि पिछले 24 घंटे में गंगानगर, हनुमानगढ़ में बारिश हुई. सबसे ज्यादा 22MM बारिश गंगानगर के रायसिंहनगर में हुई. गंगानगर शहर में 17, हनुमानगढ़ में 14MM बरसात हुई. इसके अलावा पाली, राजसमंद जिलों में भी पानी बरसा. मौसम विशेषज्ञों ने उदयपुर, राजसमंद, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़ और प्रतापगढ़ जिलों में अगले 4 दिन में बारिश होने की संभावना जताई है.

मौसम विभाग के मुताबिक इस मानसून सीजन में करौली को छोड़कर बाकी जिलों में सामान्य से ज्यादा बरसात हुई है. अच्छी बारिश का परिणाम है कि इस बार राज्य में फसल भी अच्छी हुई, हालांकि पिछले दिनों हुई बरसात से जयपुर, अजमेर, भरतपुर, कोटा संभाग के कई जिलों में फसलों को काफी नुकसान पहुंचा. इस बार जुलाई के महीने में सबसे ज्यादा बरसात हुई, जबकि सितंबर में बारिश अब तक औसत से भी कम है.

जुलाई के महीने में टूटा 66 साल पुराना रिकॉर्ड
राजस्थान में इस बार अच्छे मानसून के चलते एक नया रिकॉर्ड बना है. जुलाई के महीने में 270MM औसत बरसात हुई थी, जो पिछले 66 साल में इस महीने की सर्वाधिक बारिश रही. मौसम विभाग जयपुर के मुताबिक साल 1956 में 308.7MM बरसात हुई थी, जिसके बाद इस साल सर्वाधिक बारिश हुई है.

इस बार सितंबर में हुई कम बारिश
इस साल सितंबर में बारिश का जो पूर्वानुमान जारी किया था, उसके मुताबिक बारिश कम हुई है. 1 से 26 सितंबर तक राज्य में 52.6MM बारिश हुई है, जो पिछले 4 सीजन में सबसे कम है. इस बार सितंबर में अब तक औसत से 17 फीसदी कम बारिश हुई है. पिछले 11 साल में ये चौथ सीजन है जब सितंबर के महीने में 60MM से भी कम बरसात हुई है.

अब बढ़ेगा तापमान
मौसम विभाग जयपुर के मुताबिक अगले 3-4 दिन मौसम शुष्क रहने से तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी होगी. मौसम विभाग दिल्ली के मुताबिक अगले 2-3 दिन के अंदर उत्तर भारत में जिस तरह की परिस्थितियां बन रही है. उसे संभावना है कि मानसून की विदाई का दौर फिर से शुरू हो जाएगा. वर्तमान में राजस्थान के बीकानेर, जैसलमेर, बाड़मेर, जोधपुर के कुछ हिस्सों से मानसून विदा हो चुका है.

जयपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

अन्य खबरें

Chanakya Niti: आपके 100 गुणों पर ठप लगा देगा ये 1 अवगुण, सफल होने के लिए भटकते रह जाएंगे दर-दर

Viral Story: दादी के गर्भ में पोती: अपने ही बेटे की झोली भरने जा रही मां, 56 साल में हुई गर्भवती

Chanakya Niti: सावधान रहें, दुश्मन से भी ज्यादा खतरनाक होते हैं ऐसे लोग, भूलकर भी न मांगे इनसे मदद

Trending news