इंवेस्ट राजस्थान 2022 को लेकर उद्योग विभाग तैयार, प्रदेश में निवेश करने पर मिलेगी ये सुविधा
Advertisement

इंवेस्ट राजस्थान 2022 को लेकर उद्योग विभाग तैयार, प्रदेश में निवेश करने पर मिलेगी ये सुविधा

 राजस्थान सरकार इंवेस्ट राजस्थान 2022 की तैयारियों को अंतिम रुप दे रही है. निवेशकों के मिल रहे प्रस्तावों को भी गति देने का काम जारी है. आज इंवेस्ट राजस्थान को लेकर प्रेस वार्ता की गई.

 इंवेस्ट राजस्थान 2022 को लेकर उद्योग विभाग तैयार, प्रदेश में निवेश करने पर मिलेगी ये सुविधा

Jaipur: राजस्थान सरकार इंवेस्ट राजस्थान 2022 की तैयारियों को अंतिम रुप दे रही है. निवेशकों के मिल रहे प्रस्तावों को भी गति देने का काम जारी है. आज इंवेस्ट राजस्थान को लेकर आयोजित प्रेस वार्ता में ACS उद्योग वीनू गुप्ता, बीआईपी आयुक्त ओम कसेरा, उद्योग आयुक्त महेंद्र पारख सहित अधिकारी मौजूद रहे. निवेश सम्मेलन की रूपरेखा, विशेष मेहमान, विभिन्न सत्रों, नीतिगत प्रस्तावों, नई नीतियों के साथ रोजगार संभावनाओं पर उद्योग विभाग ने अपनी बात रखी.

उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री शकुंतला रावत ने बताया कि इन्वेस्ट राजस्थान समिट-2022 से पूर्व 10.44 लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के साथ, राजस्थान औद्योगीकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाने की ओर अग्रसर है. भूमि, संसाधनों, बुनियादी ढांचे और राज्य सरकार की नीतियों के फलस्वरूप राज्य में विभिन्न उद्योगों से निवेश प्रस्ताव आए हैं. fallbackअपने प्रमुख निवेश सम्मेलन, इन्वेस्ट राजस्थान समिट की थीम कमिटेड एवं डिलीवर्ड के अनुरूप राजस्थान अब इन निवेश प्रस्तावों को साकार करने के लिए तत्पर है.

उद्योग भवन में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में उद्योग मंत्री ने कहा कि इन्वेस्ट राजस्थान समिट आगामी 7 और 8 अक्टूबर, 2022 को जयपुर में आयोजित किया जाएगा. इस समिट में विभिन्न सेक्टर और उद्योगों से लगभग 3 हजार प्रतिनिधि भाग लेंगे और पर्यटन, एनआरआर, एमएसएमई, एग्री बिजनेस, स्टार्ट-अप्स एवं फ्यूचर रेडी सेक्टर पर कॉन्क्लेव में शामिल होंगे. उन्होंने बताया कि नये निवेश के साथ-साथ राज्य में रोजगार के अवसरों को सृजित करना और राज्य को औद्योगिक गन्तव्य के रूप में स्थापित करना ही इस समिट का प्रमुख उद्देश्य है.

प्रदेश सरकार ने हाल ही में अवाड्डा पावर, ओ2 पावर एसजी पीटीई लिमिटेड, असाही इंडिया ग्लास लिमिटेड, ओकाया एनर्जी स्टोरेज, सेंट गोबेन ग्लास इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, वरुण बेवरेजेज, डायमेंशन प्रमोटर्स प्राइवेट लिमिटेड, विप्रो हाइड्रोलिक्स प्राइवेट लिमिटेड, आदि कम्पनियों के निवेश प्रस्तावों को स्वीकृति दी है. इन्वेस्ट राजस्थान समिट ने भारत और विदेशी निवेशकों के अतिरिक्त स्थानीय निवेशकों को भी आकर्षित किया है, जो राज्य में सभी के उद्योगों के लिए उपस्थित इकोसिस्टम को प्रदर्शित करता है.fallback

राजसिको चेयरमैन राजीव अरोड़ा ने बताया कि निवेशकों का बड़ी संख्या में यह रूझान राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के राज्य के आर्थिक विकास की योजनाओं में उनके विश्वास को प्रदर्शित करती है. उन्होंने कहा कि विशाल मानव संसाधन, बुनियादी ढांचे में तेजी से होता विकास, मजबूत बाजार पहुंच, भारत के सबसे बड़ा इंडस्ट्रियल लैण्ड बैंक और आकर्षक निवेश प्रोत्साहन निवेशकों को आकर्षित कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त, रीको ने 390 से अधिक औद्योगिक क्षेत्रों का विकास किया है.  120 इंडस्ट्रियल एरिया पाइपलाइन में हैं.

एसीएस वीनू गुप्ता ने बताया कि इन्वेस्ट राजस्थान समिट के तहत आयोजित राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय इन्वेस्टर्स मीट के दौरान 4,192 एमओयू और एलओआई प्राप्त हुए हैं. जिन एमओयू/एलओआई पर हस्ताक्षर किए गए उनमें से अधिकांश खनन एवं खनिज, कृषि एवं कृषि-प्रसंस्करण, पर्यटन, कपड़ा, इंजीनियरिंग, रसायन एवं पेट्रोकेमिकल, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा, लॉजिस्टिक्स, ऊर्जा एवं हस्तशिल्प सेक्टर से हैं.

4,192 एमओयू/एलओआई में से 40 फीसदी पहले ही लागू हो चुके हैं.  कार्यान्वयन के अग्रिम चरण में हैं. राज्य सरकार को उम्मीद है कि समिट से पूर्व अधिकांश एमओयू एवं एलओआई लागू हो जाएंगे. समिट में भाग लेने वाले गणमान्य व्यक्तियों में सी.के बिरला, पुनीत चटवाल , डॉ. प्रवीर सिन्हा , कमल बाली, अजय श्रीराम ,विक्रम किर्लोस्कर, अनील अग्रवाल , बी. सन्थानम , संजीव पूरी, ग्रैम मैक्डोनाल्ड सहित कई बड़े नाम शामिल है।

इंवेस्ट राजस्थान 2022 को लेकर उद्योग विभाग अब प्रमोशन और जागरूकता कार्यक्रमों को गति देने की तैयारी में है. सितंबर महिने में ही जयपुर में एक ओर इंवेस्ट कनेक्ट कार्यक्रम का आयोजन होगा. वहीं एमएसएमई डे पर भी बड़ा आयोजन करने की तैयारी में उद्योग विभाग है.

ये भी पढ़ें- महंगाई और बेरोजगारी के मुद्दों पर केंद्र को घेरने दिल्ली पहुंचे सीएम गहलोत, कहा- सच दुनिया जानती है

जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

 

Trending news