आप सिर्फ बोलेंगे, अपने आप बुक होगा ट्रेन टिकट, IRCTC रेलवे में लाया ये शानदार ऑप्शन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1600104

आप सिर्फ बोलेंगे, अपने आप बुक होगा ट्रेन टिकट, IRCTC रेलवे में लाया ये शानदार ऑप्शन

INDIAN RAILWAYS : भारतीय रेलवे में अब टिकट बुक कराने के लिए IRCTC अब ऐसा एडवांस वॉयस फीचर ला रहा है, जिसमें बोलने से टिकट बुक हो जाएगा. IRCTC इसके लिए अपने AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) प्लेटफॉर्म पर AskDisha में बदलाव कर रही है.

आप सिर्फ बोलेंगे, अपने आप बुक होगा ट्रेन टिकट, IRCTC रेलवे में लाया ये शानदार ऑप्शन

INDIAN RAILWAYS :  भारतीय रेलवे में सफर करने वाले यात्रियों के लिए IRCTC बड़ी परेशानी का समाधान निकालने की पूरी तैयारी में है, इंडियन रेलवे देश की बड़ी जरुरत है, रेलवे में करोड़ो लोग रोजाना सफर करते हैं, लेकिन हर रोज ट्रेन की टिकट बुक करवाने के लिए लोगों को अनेको चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जैसे, IRCTC की वेबसाइट पर पूरा फॉर्म भरना होता है, जिसमें पैसेंजर का नाम और यात्रा विवरण की लिखित जानकारी देनी होती है. इस वजह से टिकट बुक करने में खासा समय लग जाता है. लेकिन अब फॉर्म भरने की इस झंझट से जल्द ही छुटकारा मिल सकता है, ऐसे में IRCTC अब ऐसा वॉयस फीचर ला रहा है, जिसमें गूगल असिस्टेंट और एलेक्सा की तरह बोलने मात्र से ही ट्रेन टिकट बुक हो जाएगा.

IRCTC ऐप पर अब AI बेस्ड वॉयस फीचर जल्द ही आने वाला है. इसमें टिकट बुकिंग प्रोसेस जल्द ही शुरू हो सकता है. इससे आप ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं, IRCTC के इस नए फीचर का लाभ आप भी जल्द ही उठा सकेंगे. भारतीय रेलवे ने यात्रियों को यह फीचर उपलब्ध कराने की पूरी तैयारी कर ली है.

आम जन को होंगे ये फायदे:
टिकट बुक करने का प्रोसेस आसान होने से यूजर भी इसका इस्तेमाल कर सकेंगे. यूजर के टाइम की भी बहुत बचत होगी, कम पढ़े लिखे लोगों को इसका अधिक लाभ होगा. IRCTC इसके लिए अपने प्लेटफॉर्म AskDisha पर AI की मदद से बदलाव कर रही है, जिस प्रकार गुगल वॉयस असिस्टेंट और एलेक्सा का प्रयोग करते है, उसी प्रकार बोल कर अब IRCTC से टिकट बुक करा सकेंगे. 
 
AskDisha क्या काम आता है,
AskDisha IRCTC द्वारा तैयार किया गया एक स्पेशल प्रोग्राम है. यह IRCTC की वेबसाइट पर उपलब्ध है. फिलहाल AskDisha ग्राहकों को OTP सत्यापन लॉग-इन के माध्यम से टिकट बुक करने और अन्य सेवाओं की अनुमति देता है.

Ask Disha की मदद से आप टिकट बुक करा सकते हैं. टिकट कैंसिल करा सकते हैं, कैंसिल टिकट के रिफंड का स्टेटस भी जान सकते हैं, PNR स्टेटस  चेक कर सकते हैं, इसके साथ ही अपनी ट्रेन जर्नी के लिए बोर्डिंग स्टेशन भी चेंज कर सकते हैं, पेसेंजर्स यहाँ अपनी जर्नी के लिए ट्रेन टिकट काप्रीव्यू, प्रिंट और शेयर भी कर सकते हैं. इसके साथ ही आप यात्रा से जुड़े तमाम प्रश्न भी पूछ सकते हैं.

AI-पावर्ड ई-टिकटिंग फीचर से IRCTC के बैकएंड इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने की भी उम्मीद है. यह सुविधा IRCTC की प्रति दिन ऑनलाइन टिकट बुकिंग क्षमता में भी सुधार करेगी.

2 भाषाओँ में मिलेगी जानकारी
हिंदी और अंग्रेजी दोनों में ही सुविधा को शुरू करने की तैयारी की जा रही है. इसकी वजह ये है कि IRCTC के चैटबॉट इंग्लिश और हिंदी दोनों भाषाओं को सपोर्ट करता है.

सुत्रों के अनुसार ट्रायल का पहला चरण सफल रहा है. इस फीचर को रोल आउट करने से पहले IRCTC द्वारा जल्द ही कुछ और कदम उठाए जाने की उम्मीद है. बताया जा रहा है कि IRCTC अगले 3 महीनों के अंदर ‘AskDisha’ ऑनलाइन टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म पर AI-संचालित वॉयस-आधारित टिकट बुकिंग सुविधा पेश कर सकती है.हालांकि अभी इसकी अधिकारिक घोषना नहीं की गई है.

Trending news