Jaipur: पेयजल समाधान के लिए 24 घंटे कंट्रोल रूम की शुरुआत, सचिव समित शर्मा ने संभागीय आयुक्त और सभी कलक्टर को लिखा खत
Advertisement

Jaipur: पेयजल समाधान के लिए 24 घंटे कंट्रोल रूम की शुरुआत, सचिव समित शर्मा ने संभागीय आयुक्त और सभी कलक्टर को लिखा खत

Jaipur News- प्रदेश में गर्मी के मौसम में पेयजल की सुचारू व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कंट्रोल रूम का गठन किया गया है. पेयजल संबंधी समस्याओं के तुरंत समाधान के लिए राज्य और जिला स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं.

Jaipur: पेयजल समाधान के लिए  24 घंटे कंट्रोल रूम की शुरुआत, सचिव समित शर्मा ने संभागीय आयुक्त और सभी कलक्टर को लिखा खत

Jaipur News- प्रदेश में गर्मी के मौसम में पेयजल की सुचारू व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कंट्रोल रूम का गठन किया गया है. इसके लिए जलदाय सचिव समित शर्मा ने संभागीय आयुक्त और कलक्टर्स को खत लिखा है. 

बता दें कि पेयजल संबंधी समस्याओं के तुरंत समाधान के लिए राज्य और जिला स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं.यह कंट्रोल रूम राज्य स्तर पर 24X7 और जिला स्तर पर प्रतिदिन सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक काम करेंगे. यहां न केवल आमजन पेयजल से संबंधित समस्याएं दर्ज की जाएगी ,बल्कि इनके माध्यम से समर कंटिजेंसी कार्यों का बेहतर प्रबंधन और मॉनिटरिंग भी किया जा सकेगा.

गौरतलब है कि  विभाग के जरिए जिलों में पेयजल संबंधी समस्याएं दर्ज करवाने के लिए कन्ट्रोल रूम स्थापित करने के साथ-साथ व्हाट्सएप नंबर भी जारी किए हैं, जिस पर मैसेज के जरिये आमजन अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं.

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के सचिव डॉ. समित शर्मा ने बताया कि, प्रदेश में गर्मियों के दौरान आमजन को पेयजल संबंधी किसी भी तरह की समस्या के समाधान के लिए राज्य एवं जिला स्तर पर प्रभारी अधिकारी की नियुक्ति की गई है. यह अधिकारी पेयजल की समस्याओं से संबंधी शिकायतों का सनकर उन्हें सुनिश्चित करने के साथ-साथ समर कंटीन्जेसी कार्यों की मॉनिटरिंग का काम भी करेंगे. उन्होंने आगे बताया कि  अधिकारियों की लापरवाही या समस्या आने पर राज्य स्तर पर कन्ट्रोल रूम नम्बर 0141-2222585 पर शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है. इसी प्रकार सभी पचास जिलों के लिए अलग-अलग नम्बर जारी किये गए हैं.

जिला स्तरीय व्हाट्सएप ग्रुप का गठन-

सचिव ने बताया कि जिला स्तर पर पेयजल संबंधी शिकायतों के निवारण के लिए जारी किए गए व्हाट्सएप नंबर पर शिकायतकर्ता को अपना नाम, मोबाइल नंबर और लोकेशन भेजनी होगी जिससे संबंधित अधिकारी वहां पहुंचकर शिकायत का तुरंत निवारण कर सकें. इसके अतिरिक्त पेयजल समस्याओं की बेहतर मॉनिटरिंग और त्वरित निस्तारण के लिए प्रदेश के सभी 50 जिलों में व्हाट्सएप ग्रुप भी बनाए गए हैं,जिसमें उस जिले के जनप्रतिनिधि सहित गणमान्य नागरिकों को शामिल किया गया है.

Trending news