जयपुर: डाला छठ महापर्व की नहाय खाय के साथ कल से शुरुआत, गलता तीर्थ में भरेगा मेला
Advertisement

जयपुर: डाला छठ महापर्व की नहाय खाय के साथ कल से शुरुआत, गलता तीर्थ में भरेगा मेला

चार दिवसीय महापर्व का शुभारंभ नहाय खाय के साथ कल से शुरू होगा. छठ महापर्व का आरंभ नहाय खाय से आरंभ होता है. ज्योतिषाचार्य के मुताबिक शुरूआत के मौके पर तृतीया और चतुर्थी तिथि, अनुराधा नक्षत्र और ज्येष्ठा नक्षत्र रहेगा. 

जयपुर: डाला छठ महापर्व की नहाय खाय के साथ कल से शुरुआत, गलता तीर्थ में भरेगा मेला

Jaipur: दिवाली के बाद अब ​राजधानी में प्रवासरत बिहारी समाज की धर्म संस्कृति के दर्शन शहर में होंगे. उत्तर भारतीयों का महापर्व डाला छठ की कल से होगी. 31 अक्टूबर तक विभिन्न कार्यक्रम होंगे. इधर बिहार समाज के लोगों ने बांस की टोकरी सहित अन्य सामान की खरीदी की.

चार दिवसीय महापर्व का शुभारंभ नहाय खाय के साथ कल से शुरू होगा. छठ महापर्व का आरंभ नहाय खाय से आरंभ होता है. ज्योतिषाचार्य के मुताबिक शुरूआत के मौके पर तृतीया और चतुर्थी तिथि, अनुराधा नक्षत्र और ज्येष्ठा नक्षत्र रहेगा. रवियोग और सर्वार्थ सिद्धि योग नामक दो सिद्धिकारी योग भी विद्यमान रहेंगे. ऐसे में पर्व की महत्ता विशेष फलदायी रहेगी. गलता तीर्थ् में मुख्य कार्यक्रम होगा. 

यह भी पढे़ं- आज केवल 2 घंटे 14 मिनट तक रहेगा भाई दूज का शुभ मुहूर्त, जानें बहनें कब करें टीका

महंत स्वामी अवधेशाचार्य के सान्निध्य में पर्व मनाया जाएगा. युवाचार्य स्वामी राघवेंद्र ने बताया​ कि 30 अक्टूबर को व्रत करने वाले लोग अपने परिवारजनों के साथ गलता जी पहुंचेंगे और गलता कुंड में खड़े होकर अस्ताचल गामी सूर्य को पहला अर्घ्य अर्पित करेंगे. महंत गंगा आरती भी करेंगे. अगले दिन 31 अक्टूबर की सुबह उगते हुए सूर्य को दूसरा अर्घ्य अर्पित करने के साथ ही व्रत का पारायण होगा. 30 और 31 अक्टूबर को डाला छठ करने वाले लोगों के लिए यथासंभव सारी व्यवस्थाएं उपलब्ध करायी जाएंगी. साफ–सफाई, सुरक्षा, अतिरिक्त पुलिस, जिला प्रशासन एवं स्वयं सेवकों द्वारा भी व्यवस्थाओं में पूर्ण सहयोग रहेगा. 29 अक्टूबर को 36 घंटे का खरना का व्रत आरंभ होगा. 

व्रती हसनपुरा, सीतापुरा, बनीपार्क समेत अन्य जगहों पर 30 अक्टूबर को डूबते हुए सूर्य को पहला अघ्र्य देंगे. रात्रि जगरण करते हुए 31 अक्टूबर को उगते हुए सूर्य को दूसरा अघ्र्य अर्पित करने के साथ डाला छठ पर्व का समापन होगा. बिहार समाज संगठन महासचिव सुरेश पंडित ने बताया कि एनीबीसी के पीछे पार्क व्यू कॉलोनी के सामने डाला छठ महापर्व मुख्य रूप से मनाया जाएगा, जिसमें महाकाल की झांकी और सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति होगी.

यह भी पढे़ं- दिवाली पर हिंदू बॉयफ्रेंड की बाहों में दिखी आमिर खान की बेटी इरा, रोमांटिक फोटोज वायरल

Trending news