प्रशासन की 'परीक्षा': Jaipur को 24 क्लस्टर में बांटा, ड्रोन से होगी निगरानी
Advertisement

प्रशासन की 'परीक्षा': Jaipur को 24 क्लस्टर में बांटा, ड्रोन से होगी निगरानी

26 सितंबर को होने वाले एक एग्जाम को लेकर जयपुर जिला प्रशासन (Jaipur Administration) ने कमर कस ली है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर.

Jaipur: 26 सितंबर को होने वाले एक एग्जाम को लेकर जयपुर जिला प्रशासन (Jaipur Administration) ने कमर कस ली है. जयपुर जिला कलेक्टर अंतर सिंह नेहरा का कहना है कि व्यवस्थाएं चाक-चौबंद हैं और सभी लोगों से अपील की गई है कि रविवार रीट एग्जाम के दिन अति आवश्यक होने पर ही घरों से बाहर निकले.

जयपुर शहर (Jaipur News) में एग्जाम वाले दिन अभ्यर्थियों के साथ उनके परिजनों की संख्या करीब 4 लाख होगी. अकेले जयपुर जिले में 592 परीक्षा केंद्रों पर करीब 2 लाख 51 हजार परीक्षार्थी बैठेंगे. जिले में ऐसा पहली बार हो रहा है, जिसमें एक ही प्रतियोगी परीक्षा में इतनी बड़ी संख्या में परीक्षार्थी शामिल होंगे. इसके लिए शिक्षा विभाग (Education Department) के अलावा ट्रांसपोर्ट विभाग, जिला प्रशासन, रेलवे और पुलिस प्रशासन ने भी तैयारी कर ली है. 

यह भी पढ़े- रीट परीक्षा के दिन भीड़ को देखते हुए व्यापार मंडलों ने की स्वैच्छिक बंद की घोषणा

नेहरा ने बताया कि सबसे अहम सभी सड़कों और छोटे-छोटे बाजारों में वीडियोग्राफी के साथ ड्रोन से निगरानी रखी जाएगी ताकि किसी भी तरह का उपद्रव होने पर अगर परीक्षार्थी इसमें लिप्त पाया जाता है तो उसके खिलाफ शिक्षा विभाग को लिखा जा सके और उसे अयोग्य माना जाए. जयपुर शहर को 24 कलस्टर में बांटा गया है. हर कलस्टर पर एक प्रभारी नियुक्त किया गया है. 

यह भी पढ़े- REET Exam में इंटरनेट बंद पर प्रशासन कर रहा मंथन, अभी नहीं हुआ कोई निर्णय

जयपुर शहर में परीक्षार्थियों को चाय-नाश्ता और भोजन के लिए प्रत्येक क्लस्टर में इंदिरा रसोई के काउंटर लगाए जाएंगे. साथ ही दरें भी निर्धारित करके सूची लगाई जाएगी. रोडवेज की बसें राउंड द क्लाक चलेगी, 24 घंटे आवाजाही की सुविधा उपलब्ध होगी. अभ्यार्थियों को परीक्षा केंद्र तक और वहां से बसस्टैंड तक लाने के लिए फीडर सर्विस भी लगाई गई है. यही नहीं परीक्षा केंद्र तक पहुंचाने के लिए किस तरह की फीडर सर्विस उपलब्ध होगी और कितना किराया देना होगा, इसकी सूची भी लगाई जाएगी. 

परीक्षार्थियों के ठहरने के लिए शहर में 110 जगहों पर धर्मशाला, मैरिज गार्डन और हॉस्टल की व्यवस्था की गई है. बुकलेट जारी की जाएगी और परीक्षार्थियों को मैसेज व सोशल मीडिया से बताया जा रहा है. सभी 24 कलस्टर के नजदीकी सरकारी व निजी हॉस्पिटल को भी - 24 घंटे खुले रहने के निर्देश दिए हैं.  

Trending news