जयपुर का पहला रोपवे, 5 मिनट में पहुंचे खोले के हनुमानजी से वैष्णो माता
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1866966

जयपुर का पहला रोपवे, 5 मिनट में पहुंचे खोले के हनुमानजी से वैष्णो माता

खोले के हनुमानजी में रोप-वे, 5 मिनट में होंगे वैष्णो माता के दर्शन, 150 रूपए में व्यस्क का किराया, 75 रूपए बच्चे का किराया तय, सिर्फ 5 मिनट में कीजीए मां वैष्णो देवी मां के दरबार के दर्शन, दर्शनों के साथ विहंगम दृश्य भी कैद कर सकेंगे टूरिस्ट-दर्शनार्थी

जयपुर का पहला रोपवे, 5 मिनट में पहुंचे खोले के हनुमानजी से वैष्णो माता

Jaipur RopeWay: शहर में खोले के हनुमानजी मंदिर परिसर में प्रदेश का पहला स्वचालित और जयपुर के सबसे बड़े पेसेंजर रोप-वे में बैठकर अब मां वैष्णो देवी माता के दरबार में सिर्फ 5 मिनट में दर्शन कर सकेंगे. जी राजस्थान सबसे पहले आपको इस रोप-वे में सफर की तस्वीरें दिखा रहा है. अन्नपूर्णा मंदिर के पास से बनी टिकट विंडो से टिकट लेकर आप रोप-वे में बैठकर ना सिर्फ मां वैष्णो देवी मां के दरबार में पहुंचेंगे बल्कि बीच में विहंगम दृश्य भी मोबाइल में कैद भी कर सकेंगे.

जयपुर के वृहंगम दृश्य को दिखाने के लिए राइड को बीच में दो बार रोका जाएगा. जल्द ही इसका विधिवध शुभारंभ किया जाएगा. अन्नपूर्णा माता मंदिर से खोले के हनुमान मंदिर की पहाड़ी पर स्थित वैष्णोमाता मंदिर तक 436 मीटर लंबा रोप-वे बनाया गया हैं. करीब एक साल के समय में इस रोप-वे को रॉक इनोवेशन कंपनी ने तैयार किया हैं. रोप-वे का राइड का समय करीब पांच मिनट का रहेगा. फिलहाल अभी 12 ट्रॉलियों का इसमें राउंड द क्लॉक संचालन होगा . एक ट्राली में करीब 6 लोग एक साथ बैठकर मंदिर के दर्शनों तक पहुंच सकेंगे. रोप-वे का किराया भी तय कर दिया गया हैं. जिसमें दो तरफ का यानि आने जाने का व्यस्क का 150 रूपए और बच्चे जिसकी हाइट 110 सेंटीमीटर से कम हो उसका 75 रूपए किराया लगेगा. इसमें 5 प्रतिशत जीएसटी अलग हैं.

वहीं 70 साल से अधिक और विशेषयोग्जन के लिए दो तरफ टिकट 75 रूपए चुकाने होंगे. अभी खोले के हनुमानजी मंदिर से वैष्णोदेवी मंदिर तक जाने के लिए श्रद्धालुओं को 121 खड़ी सीढ़ियां चढ़कर जाना पड़ता है. महिलाएं और बुजुर्ग श्रद्धालु यहां तक जाने-आने में सबसे ज्यादा परेशानी आती है. अब इस रोप-वे के शुरू होने से श्रद्धालु आसानी से पांच मिनट के अंदर खोले हनुमानजी मंदिर से वैष्णोदेवी माता मंदिर तक जा सकेंगे. इस प्रोजेक्ट से धार्मिक टूरिज्म को भी बढ़ावा मिलेगा.

ये भी पढ़ें-

क्या गदर-2 और OMG-2 के बाद फिर से होगा बॉलीवुड में क्लैश? इन बड़ी मूवीज में टक्कर

KBC में पूछे गए करोड़पति बनने के लिए ये सवाल, क्या आपको पता हैं जवाब?

Trending news