Jaipur: NIA में ट्रांसजेंडर ओर HIV रोगियों के लिए जागरूकता कार्यशाला का आयोजन, फ्री इलाज की घोषणा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1934494

Jaipur: NIA में ट्रांसजेंडर ओर HIV रोगियों के लिए जागरूकता कार्यशाला का आयोजन, फ्री इलाज की घोषणा

Jaipur news : जोरावर सिंह गेट स्थित राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान में ट्रांसजेंडर्स के लिए एचआईवी जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया. ट्रांसजेंडर और एचआईवी ग्रस्त व्यक्तियों के सहयोग के लिए तैयार है। एचआईवी ग्रस्त व्यक्तियों के मेंटल हेल्थ के लिए योग और प्राणायाम के सेशन का आयोजन करवाने का प्रस्ताव भी कार्यशाला में रखा गया.

Jaipur news

Jaipur news : जोरावर सिंह गेट स्थित राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान में ट्रांसजेंडर्स के लिए एचआईवी जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि कुलपति प्रो. संजीव शर्मा और किन्नर समाज से प्रतिनिधि पुष्पा माई सहित अन्य मौजूद रहे। 

इस अवसर पर कुलपति प्रो. संजीव शर्मा ने कहा कि एचआईवी एक प्रकार का वायरस होता है। जो आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देता है। यह वायरस आगे चलकर एड्स का कारण बनता है। इससे बचने का उपाय जागरूता ही है।

 

इसके साथ ही कुलपति प्रो. संजीव शर्मा ने ट्रांसजेंडर्स के लिए एक खुशखबरी भी दी. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान हर पल ट्रांसजेंडर और एचआईवी ग्रस्त व्यक्तियों के सहयोग के लिए तैयार है। एचआईवी ग्रस्त व्यक्तियों के मेंटल हेल्थ के लिए योग और प्राणायाम के सेशन का आयोजन करवाने का प्रस्ताव भी कार्यशाला में रखा गया। इसके साथ ही ट्रांसजेंडर समाज के लिए राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान में सभी निशुल्क जांच व उपचार के आदेश की प्रति भी पुष्पा माई को दी गई।

इसी के साथ उन्होंने बताया कि  NIA में ट्रांसजेंडर्स को  निशुल्क इलाज मिलेगा. जिससे समाज में उनके प्रति एकरूपता आ सके. इसी के साथ उन्होंने इससे जुड़े आदेश की कॉपी  NIA ने आयुर्वेद संस्थान को दी. जिसमें किन्नर समाज के लिए मुफ्त जांच व एचआईवी रोगियों के लिए  बताया गया हुआ था.

ये भी पढ़ें-

राजस्थान: अवैध सामग्री जब्त करने के मामले में हर दिन नए रिकॉर्ड,17 दिन में 300 करोड़ का आंकड़ा पार

डूंगरपुर: भयमुक्त माहौल में चुनाव करवाने के लिए पुलिस मुस्तेद, किया जा रहा फ्लैगमार्च 

Trending news