Jaipur: मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना का नाम बदलकर किया इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1669555

Jaipur: मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना का नाम बदलकर किया इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना

Jaipur News: अब मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना (Chief Minister Gas Cylinder Scheme)  का नाम बदलकर इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना (Indira Gandhi Gas Cylinder Subsidy Scheme) कर दिया गया है. बता दें कि महंगाई राहत कैम्पो में उज्जवला और बीपीएल गैस कनेक्शन (bpl gas connection) धारियों योजना के तहत 500 रुपये में सिलेंडर मिलने लगे हैं. 

 

Jaipur: मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना का नाम बदलकर किया इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना

Jaipur: महंगाई से राहत देने के लिए गांव से लेकर शहरों में महंगाई राहत शिविर (Dearness Relief Camp) आयोजित हो रहे है. महंगाई राहत कैम्पो में उज्जवला और बीपीएल गैस कनेक्शन (bpl gas connection) धारियों का रजिस्ट्रेशन करने के बाद मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना (Chief Minister Gas Cylinder Scheme) के तहत 500 रुपये में सिलेंडर मिलने लगा है. लेकिन दो दिन बाद ही अब मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना (Chief Minister Gas Cylinder Scheme)  का नाम बदलकर इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना (Indira Gandhi Gas Cylinder Subsidy Scheme) कर दिया गया है. 

मुख्य सचिव उषा शर्मा ने सभी जिला कलक्टर्स से वीडियो कांफ्रेंस के जरिए महंगाई राहत कैंप (Dearness Relief Camp) की समीक्षा की. उन्होंने कहा कि दो दिन में ही दैनिक लक्ष्य से दो गुना लाभार्थियों ने पंजीकरण करवाया है. शिविरों के बेहतर प्रबंधन के लिए संबंधित विभागों और जिला कलेक्टरों की सराहना करते हुए कहा कि जिला कलेक्टर इन कैंपों का नियमित दौरा करने और व्यवस्थाओं निर्देश दिए. उन्होंने कलक्टर्स को कहा कि  लाभार्थियों को दिए जा रहे मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड पर लेबल आवश्यक रूप से चस्पा किया जाए. 

साथ ही अस्थायी कैंपों में लाभार्थियों की संख्या बढ़ने पर उनका पंजीकरण स्थायी शिविर में करवाया जाए. जिला कलक्टर्स को कैंप स्थल पर हेल्प डेस्क स्थापित करने, गर्मी से निपटने के इंतजाम करने, स्टाफ के जलपान और अन्य व्यवस्था, सामग्री की उपलब्धता के निर्देश दिए.समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री के सचिव गौरव गोयल ने बताया कि DOIT ओर से तैयार किए गए डैशबोर्ड पर महंगाई राहत शिविर (Dearness Relief Camp) की प्रगति और पंजीकरणों के आंकड़े उपलब्ध हैं. 

इनकी सहायता से जिला कलेक्टर अपने जिलों की स्थिति का आकलन कर उचित प्रबंधन कर सकते हैं. कैंपों में आ रहे आवेदकों का आकलन कर मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड का उचित वितरण करें. गोयल ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Chief Minister Ashok Gehlot) के निर्देश के बाद अब 500 रुपए में गैस सिलेंडर योजना का नाम बदलकर इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना (Indira Gandhi Gas Cylinder Subsidy Scheme) कर दिया गया है. महंगाई राहत शिविर (Dearness Relief Camp) के लाभार्थियों को हेल्प लाइन 181 के जरिए फोन करके फीडबैक लिया जा रहा है. 

इसके अलावा ‘कैंप लोकेटर’ के रूप में नई सुविधा शुरू की जाएगी. जिसमें अपना जनाधार नंबर मैसेज करने पर लाभार्थी को उसके आसपास लगाए जा रहे महंगाई राहत शिविर (Dearness Relief Camp) की जानकारी एसएमएस के जरिए मिल जाएगी. मुख्य सचिव ने कहा कि सभी जिला कलेक्टर को शिविरों से संबंधित फोटो-वीडियो और सफलता की कहानियों को सोशल मीडिया पर अपलोड करने के निर्देश दिए . समीक्षा बैठक में जैसलमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, जयपुर, दौसा और श्रीगंगानगर के जिला कलेक्टरों ने प्रिंटेड सामग्री की उपलब्धता, शिविरों में आ रहे लाभार्थियों के प्रबंधन, अतिरिक्त स्टाफ, आंकड़ों की उपलब्धता, गैस सिलेंडर योजना से संबंधित बिंदुओं पर अपने विचार व्यक्त करते हुए जरूरी सुझाव दिए.

ये भी पढ़ें...

Chandra Grahan 2023: सूर्य ग्रहण के बाद मई में लगेगा साल का पहला चंद्र ग्रहण, इतने वक्त तक रहेगा सूतक काल

RCB vs KKR Dream11 Prediction: IPL में विराट कोहली की RCB और नितीश राणा की KKR आज होंगी आमने-सामने, जानिए अपनी ड्रीम-11

Trending news