Jaipur News : हिंदू जागरण मंच ने उठाई आवाज, बोले- जहां बलिदान हुए भगत सिंह, वो लाहौर हमारा है
Advertisement

Jaipur News : हिंदू जागरण मंच ने उठाई आवाज, बोले- जहां बलिदान हुए भगत सिंह, वो लाहौर हमारा है

Jaipur News:  हिंदू जागरण मंच की ओर से रविवार को अखंड भारत संकल्प दिवस कार्यक्रम मनाया गया. इस मौके पर मंच के कार्यकर्ताओं ने नारा लगाया कि जहां बलिदान हुए भगत सिंह वो लाहौर हमारा है.

 

Jaipur News : हिंदू जागरण मंच ने उठाई आवाज, बोले- जहां बलिदान हुए भगत सिंह, वो लाहौर हमारा है

Jaipur : हिंदू जागरण मंच की ओर से रविवार को अखंड भारत संकल्प दिवस कार्यक्रम मनाया गया. इस मौके पर मंच के कार्यकर्ताओं ने नारा लगाया कि जहां बलिदान हुए भगत सिंह वो लाहौर हमारा है. कार्यक्रम में हिंदू जागरण मंच राजस्थान क्षेत्र के मुख्य संगठक मुरली मनोहर ने कहा कि षड्यंत्र पूर्वक अखंड भारत का नक्शा हमें किताबों में नहीं पढ़ाया जाता है, लेकिन एक दिन भारत फिर अखंड बनेगा. 

मालवीय नगर पाथेयकण सभागार में आयोजित हुए अखंड भारत दिवस कार्यक्रम में त्रिवेणी धाम पीठाधीश्वर स्वामी रामरिछपाल दास मुख्य अथिति थे. अखंड भारत संकल्प एवं आंतरिक सुरक्षा'' विषय पर सम्मेलन का आयोजन किया गया. वहीं सम्मेलन में मुख्य वक्ता मुरलीमनोहर ने कहा कि अखंड भारत का नक्शा हमें किताबों में नहीं पढ़ाया जाता है. स्वतंत्र भारत के बाद जो सत्ता में बैठे उन्होंने योजनाबद्ध तरीके भारत का वास्तविक इतिहास नहीं पढ़ाया गया. जो पीढ़ी तैयार हो रही है, उसे जो पढ़ाया गया वो ही पता है. उन्होने कहा कि भविष्य में भी सांस्कृतिक एकता से ही अखंड भारत का मार्ग प्रशस्त होगा.

इसे हमने मां माना- मुरलीमनोहर

मुरलीमनोहर ने कहा कि भारत भौगोलिक भूभाग नहीं है इसे हमने मां माना है. दुनियां में कोई भी भूमि ऐसी नहीं है जिसे मां माना जाता है, केवल भारत ही ऐसा करते हैं. 1857 क्रांति तक 83 लाख किलोमीटर वर्ग क्षेत्र में बसा था भारत. भारत में पांच हजार पहाडों से घिकर हिमालय बना है, छह हजार नदियां निकलती है. 1857 की क्रांति हिंदू व मुस्लिमों ने मिलकर लड़ी थी. यह भ्रम की स्थिति पैदा करती है, लेकिन वो किसी परिस्थिति में मुस्लमान हो गए थे. वो हिंदू बनना चाहते थे. अंग्रेजी शासन ने देश में सांस्कृतिक विभ्रम उत्पन्न करने का प्रयास किया. उन्होने भारतीय संस्कृति पर आघात कर भारत को खण्डित करने का प्रयास किया.

बिना शस्त्र के शास्त्र सुरक्षित नहीं- अशोक शर्मा 

सम्मेलन में हिंदू जागरण मंच मालवीय नगर जिला संयोजक अशोक शर्मा ने कहा कि शक्ति पूजन बिना शस्त्र के शास्त्र सुरक्षित नहीं है. स्थानीय महापुरुष को लेकिन मनन करना, समाज सज्जन शक्ति का जागरण करना, संत महात्मा संत गुरुद्वारे मठ मंदिर एक साथ बैठ कर चिंतन करना आदि हिंदू जागरण मंच की ओर से कार्य किए जा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें...

इंडिया के इस गांव में आज भी कपड़े नहीं पहनतीं महिलाएं...!

Vishnu Sharma

Trending news