दूसरे फेज में 40 हजार यात्रियों को अलग-अलग स्थानों की करवाई जाएगी तीर्थ यात्रा- CM गहलोत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1738186

दूसरे फेज में 40 हजार यात्रियों को अलग-अलग स्थानों की करवाई जाएगी तीर्थ यात्रा- CM गहलोत

Jaipur News: बुधवार को वरिष्ठ नागरिकों को तीर्थ यात्रा के लिए ट्रेन से सरकार द्वारा रवाना किया गया. मंत्री शकुंतला रावत ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस दौरान सीएम गहलोत ने बताया कि 2013 में इस मुफ्त यात्रा की शुरुआत की गई थी.

 

दूसरे फेज में 40 हजार यात्रियों को अलग-अलग स्थानों की करवाई जाएगी तीर्थ यात्रा- CM गहलोत

Jaipur : वरिष्ठ नागरिक निशुल्क तीर्थ यात्रा योजना आज दुर्गापुरा रेलवे से रवाना हुई. मंत्री शकुंतला रावत ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करा. ट्रेन रवाना होने से पहले सभा का आयोजन किया गया. जिसमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत देवस्थान मंत्री शकुंतला रावत खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास तकनीकी शिक्षा मंत्री सुभाष गर्ग विधायक रफीक खान महापौर मुनेश गुर्जर सहित तीर्थयात्री और उनके परिजन मौजूद रहे. ट्रेन में यात्रा करने वाले तीर्थयात्रियों के चेहरे पर चमक देखी गई.

रामेश्वरम के दर्शन करना सौभाग्य की बात- सीएम गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सभा को संबोधित करते हुए तीर्थ यात्रा पर जा रहे यात्रियों को शुभकामनाएं और बधाई दी. मुख्यमंत्री ने कहा प्रदेश के वरिष्ठ जन रामेश्वरम और मदुरई के मंदिरों के दर्शन करेंगे यह हमारे लिए सौभाग्य की बात है. 21 जून को यात्रा की वापसी होगी. प्रदेश के मंदिरों के जिम्मेदारों पर सरकार लाखों करोड़ों रुपया खर्च कर रही है, जिससे मंदिरों में श्रद्धालुओं को और अधिक सुविधा मिल सके. इसी के साथ ही वरिष्ठ जन तीर्थ यात्रा के यात्रियों को यात्रा के दौरान सभी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी. 

राजस्थान सरकार करा रही मुफ्त तीर्थ यात्रा

श्रद्धालुओं से 1 रुपया भी सरकार की ओर से नहीं लिया गया है, यह यात्रा पूरी तरह निशुल्क है. पहले फेज में 20 हज़ार यात्रियों को देवस्थान के दर्शन करवाए जाएंगे इसके बाद दूसरे फेज में 40 हज़ार यात्रियों को अलग-अलग स्थानों की यात्रा करवाई जाएगी. हमारी यही मंशा है कि आप सब अच्छी तरीके से भगवान के दर्शन करें. मुख्यमंत्री ने कहा मेरे संज्ञान में यह बात भी आई है कि कुछ लोग आप लोगों से पैसे मांगने की कोशिश कर रहे हैं, हम उसकी भी जांच करवाएंगे और अगर जरूरत पड़ी तो उनके खिलाफ कठोर कार्यवाही भी करेंगे. प्रदेश में विकास कार्य के लिए सरकार कोई कमी नहीं रख रही है. मुख्यमंत्री ने कहा आपको किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हो इसके लिए एक बुकलेट भी जारी की गई है.

2013 में शुरू की गई थी मुफ्त यात्रा- गहलोत

इस बुकलेट में आप की सुविधाओं की सभी चीजों की लिस्ट है, आप उस लिस्ट को पढ़कर निशुल्क सुविधा प्राप्त कर सकते हैं. मुख्यमंत्री ने कहा 2013 में इस यात्रा की शुरुआत की गई थी, लेकिन सरकार बदलने के साथ ही यात्रा का स्वरूप भी बदल गया, यात्रियों को यात्रा में कई असुविधाओं का सामना करना पड़ा. पहले की यात्रा और आज की यात्रा में बहुत बड़ा बदलाव हुआ है, अब पहले के मुकाबले और अधिक सुविधाएं मिल रही है. 2013 में भी वरिष्ठ जन तीर्थ यात्रा की शुरुआत के समय कई बार ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई थी, और आज भी दिखा रहा हूं. देवस्थान विभाग द्वारा पुजारियों का पूरा ध्यान रखा जा रहा है, पुजारी और मंदिर का मानदेय भी हमारी सरकार के समय में बढ़ाया गया जो कि काबिले तारीफ है. 

लिस्ट में शामिल होंगे और भी तीर्थ स्थल- सीए

आने वाले समय में वरिष्ठ तीर्थ यात्रियों को और अधिक मंदिरों के दर्शन करने के लिए अब अन्य तीर्थ स्थलों को भी इस सूची में शामिल किया गया है. हरिद्वार फ्री अस्थि कलश यात्रा में 86 हज़ार यात्रियों को रोडवेज में यात्रा करवा चुके हैं. तीर्थ यात्रियों की सुविधा के लिए हर कोच में दो अटेंडेंट और मेडिकल टीम 24 घंटे मौजूद रहेगी. यात्री को किसी भी प्रकार की तकलीफ नहीं हो यह हमारा प्रयास है. जो अधिकारी इस ट्रेन में यात्रियों को यात्रा करवा रहे हैं वह सेवा भाव से यात्रा करवाएं. जिस तरीके से आरटीडीसी आमजन की सेवा करती है, उसी तरीके से आईआरसीटीसी भी सेवा भाव से तीर्थयात्रियों की सेवा करें. 

यात्रा कर रहे तीर्थयात्रियों ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का धन्यवाद देते हुए कहा कि उन्हें मुख्यमंत्री ने तीर्थ यात्रा तोहफा दिया है इसके लिए उन्हें फिर से धन्यवाद. हमने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि हम कभी जयपुर के बाहर के तीर्थ स्थलों की यात्रा कर सकते हैं. लेकिन यह सब मुख्यमंत्री की इच्छा शक्ति से ही हो पाया है कि आज हम अपनी तीर्थ यात्रा पर जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें...

बिग बॉस OTT 2 में नजर आएंगे पुनीत सुपरस्टार, इस दिन से jio Cinema में शो होगा स्ट्रीम

बिपरजॉय साइक्लोन को लेकर IMD ने जारी किया अलर्ट, गुजरात से सिर्फ 280 किमी दूर बिपरजॉय

 

Trending news