Jaipur News: बहरोड़ में मौसमी बीमारियों कहर, 1700 के पार पहुंची अस्पताल की ओपीडी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2246679

Jaipur News: बहरोड़ में मौसमी बीमारियों कहर, 1700 के पार पहुंची अस्पताल की ओपीडी

Behror News: राजस्थान के बहरोड़ जिला अस्पताल में दोहपर 1:40 बजे तक का ओपीडी 1658 पर पहुंच गई और मरीजों के आने का सिलसिला लगातार जारी है. इसमें ज्यादातर मरीज उल्टी- दस्त और पेट दर्द से पीड़ित है. 

Behror News Zee Rajasthan

Rajasthan News: बहरोड़ जिला अस्पताल में आज मेला जैसा माहौल बना हुआ है. यहां खांसी, जुकाम, बुखार के अलावा उल्टी-दस्त और पेट दर्द के मरीजों की संख्या अचानक लगातार बढ़ती जा रही है. सोमवार को दोपहर 1:40 बजे तक का ओपीडी 1658 पर पहुंच गई, लेकिन यहां मरीजों के आने का सिलसिला लगातार जारी है. 

150 से 200 की संख्या में रोजाना पहुंच रहे आंखों के मरीज 
जिला अस्पताल के डिप्टी पीएमओ डॉ सुरेंद्र यादव ने बताया कि गर्मी के मौसम में उल्टी- दस्त और पेट दर्द के मरीजों की संख्या अत्यधिक है. 60 फीसदी मरीज डायरिया के पहुंच रहे हैं. नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. कनिका यादव ने बताया कि अस्पताल में रोजाना 150 से 200 की संख्या में आंखों के मरीज पहुंच रहे हैं, जिसमें आंखों में जलन, पानी आना, लाल रहना सहित आंखों में खुजली के मरीज भी आ रहे हैं. वहीं, शिशु रोग डॉ किरोड़ीमल यादव ने बताया कि छोटे बच्चों में सबसे ज्यादा उल्टी, दस्त और पेट दर्द की शिकायत आ रही है. गर्मी के मौसम में जिसने भी खरबूजा या तरबूज खाया है, तो निश्चित ही इन तीनों बीमारियों की चपेट में आया है. 

गर्मी इस तरीके से रखें अपनी सेहत का ख्याल 
जिला अस्पताल के सीनियर फिजिशियन डॉ सुरेश यादव ने कहा कि गर्मी से बचने के लिए लोगों को सिर ढकना चाहिए. ताजा फलों, ताजा मटके का पानी, जाता सब्जियों और ताजा खाने का सेवन करना चाहिए. फ्रिज में रखे खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करें, जिससे बीमारी से बचा जा सके. नींबू पानी, नारियल पानी, कैरी पानी और ग्लूकोज का उपयोग करें, तभी इस तरह की मौसमी बीमारियों से बचा जा सकता है. वहीं, आंख से जुड़ी बीमारियों से बचने के लिए लोगों को धूप में निकलते समय काले चश्मे का उपयोग करना चाहिए और दिन में दो से तीन बार आंखों को ठंडे पानी से धोना चाहिए. 

ये भी पढ़ें- RBSE Result 2024: इस दिन खत्म होगी इंतजार की घड़ी, जारी होंगे 10वीं-12वीं के रिजल्ट

Trending news