स्वच्छ सर्वेक्षण 2024: 4 हजार 800 शहरों के बीच होगा मुकाबला, 3R थीम पर होगा एग्जाम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2140858

स्वच्छ सर्वेक्षण 2024: 4 हजार 800 शहरों के बीच होगा मुकाबला, 3R थीम पर होगा एग्जाम

Swachh Survekshan 2024: स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में 4 हजार 800 शहरों के बीच मुकाबाल होने वाला है, जिसको लेकर सभी साफ-सफाई की तैयारियां कर रहे हैं. इस बार 3R थीम पर परीक्षा होगी. 

Swachh Survekshan 2024

Swachh Survekshan 2024: स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में हेरिटेज निगम 171वीं और ग्रेटर निगम 173वीं रैंकिंग में किरकिरी होने के बाद अब दोनों नगर निगम नए सिरे से 2024 में होने वाले 9500 अंकों का सफाई का पेपर हल करने में लगे हैं. कम अंकों को जोड़कर बड़ी छलांग की तैयारी में हैं. खास बात यह है कि राज्य सरकार भी सफाई को प्राथमिकता से ले रही है तभी तो नगरीय विकास विभाग के प्रमुख सचिव टी रविकांत और स्वायत्त शासन विभाग के निदेशक सुरेश ओला भी सफाई व्यवस्था का जायजा लेकर दिशा निर्देश जारी कर चुके हैं. 

स्वच्छ सर्वेक्षण-2024 में रैकिंग बेहतर लाने के लिए नगर निगम ग्रेटर प्रशासन की जिद अच्छी है और इसे पूरा करने मैदानी प्रयास शुरू किए गए हैं. केंद्र सरकार ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2024 के लिए प्रारंभिक गाइडलाइन जारी कर कई अहम बदलाव किए हैं. इस बार सफाई की यह परीक्षा रि-साईकिल, रि-यूज, रि-ड्यूज (आरआरआर) थीम पर हो रही है. इस बार कॉलोनियों में बैकलेन यानी घरों के पीछे वाली गलियों में सफाई नहीं हुई तो नंबर कट सकते हैं. बैक लेन को उपयोग लायक बनाना अनिवार्य होगा ताकि यहां बच्चे इनका उपयोग खेल गतिविधियों में कर सकें. 

इस बार ट्रिपल आर यानी रिड्यूस, रीयूज और रिसाइकिल पर भी फोकस किया गया है, जिसमें शहर के हर घर से कचरा एकत्र करके उसका संपूर्ण निस्तारण करने पर निगम प्रशासन काम करेगा और उस कचरे को भी उपयोगी बनाया जाएगा. नगर निगम ग्रेटर और हेरिटेज प्रशासन बेहतर रैकिंग लाने के लिए सर्विस सुधारने पर जोर दे रहा हैं. इसके लिए दोनों नगर निगम के आयुक्त सुबह निगरानी करते हैं अन्य अधिकारियों की भी ड्यूटी लगाई है. 

सिटीजन वॉइस में जनभागीदारी बढ़ाए जाने के लिए जागरूकता कार्यक्रम करवाए जा रहे हैं और स्कूलों को भी जोड़ा जा रहा है. पहला मौका होगा जब सर्वेक्षण के लिए टीम स्कूलों में भी जाएगी. 75 अंक स्कूलों में साफ टॉयलेट और वहां कचरा निस्तारण के तय किए गए हैं. आवासीय और व्यावसायिक इलाकों में दिन और रात में नियमित रूप से झाड़ू लगनी चाहिए. इसके स्वच्छ सर्वेक्षण में 60 अंक तय हैं. दोनों नगर निगम ने इस काम करना शुरू कर दिया है. गलियों की सफाई के 60 अंक तय हैं. 

नगर निगम हेरिटेज एरिया के परकोटे में स्थिति ठीक नहीं है. वहीं, ग्रेटर निगम के मानसरोवर और मालवीय नगर के वार्डों में भी सफाई व्यवस्था ठीक नहीं है. पान और गुटखे के दाग व्यावसायिक और आवासीय इलाके यदि रेड स्पॉट मुक्त होंगे तो सर्वेक्षण में 60 अंक मिलेंगे. यलो स्पॉट को खत्म करने के लिए लोग खुले में पेशाब न करें, इसके लिए निगम की ओर से सार्वजनिक शौचालय और यूरीनल बनाए गए हैं. इसके भी स्वच्छ सर्वेक्षण में 60 अंक हैं. 

इस बार तय समय से दो माह पहले नालों की सफाई शुरू होगी ताकि सर्वेक्षण के 50 अंक मिल सकें. इस अभियान में स्वच्छता की प्रतिस्पर्धा को बढ़ाने के लिए स्वच्छ वार्ड रैंकिंग की शुरुआत की गई. अप्रैल-2023 से मार्च-2024 तक हर माह वार्ड की रैंक निगम को देनी थी लेकिन दोनों में से किसी निगम में इस रैंकिंग को शुरू नहीं किया गया. इसके 320 अंक निर्धारित किए गए हैं. स्थायी कचरा डिपो हटाने का काम चल रहा है हालांकि, इनकी गति धीमी है. 

तीन हिस्सों में बांटा पूरा सर्वेक्षण
सर्विस लेवल प्रोग्रेस (5705 अंक)- कचरा संग्रहण से लेकर निस्तारण, आवासीय कॉलोनियों से लेकर बाजारों की साफ-सफाई और वॉटर बॉडी की सफाई देखी जाएगी.
सर्टिफिकेशन (2500 अंक)- सामुदायिक शौचालयों से लेकर टॉयलेट व अन्य कागजी प्रक्रिया को पूरा किया जाता है.
जन आंदोलन (1295 अंक)-- सिटीजन फीडबैक को अब जन आंदोलन नाम दिया गया है. जिसमें शिकायतों का निवारण ऐप के जरिए करना है.

यहां नंबर कटने का डर
नए निर्माण के दौरान निकलने वाले वेस्ट के निस्तारण का प्लांट ही तैयार नहीं हो पाया है. 
सड़क किनारे दो कचरा पात्र जरूरी हैं लेकिन शहर में कई जगह एक ही कचरा पात्र रखा है. 
प्रतिबंधित प्लास्टिक का उपयोग नियमित रूप से हो रहा है. इसकी वजह से सर्वेक्षण के दौरान अंकों में कटौती तय है. सर्वेक्षण में 150 अंक निर्धारित किए गए हैं. 
विवाह स्थल, शिक्षण संस्थान, व्यावसायिक कार्यालय से लेकर होटल, रेस्टोरेंट और होटल को खुद कचरे से खाद बनाने की मशीन लगानी होगी. इसके 100 अंक तय किए हैं लेकिन शहर में इस नियम की पालना 20 फीसदी ही हो रही है. 

स्वच्छ सर्वेक्षण में नंबर बढाने के लिए शहर के सौंदर्गीकरण पर दोनों निगम काम कर रहे हैं. मुख्य सड़कों की दीवारों पर रंग रोगन किया जा रहा है. इसके स्वच्छ सर्वेक्षण में 300 अंक निर्धारित हैं. वहीं, स्वच्छ सर्वेक्षण में 140 नंबर जुटाने के लिए पर्यटन स्थलों के आस- पास हेरिटेज निगम ने अतिरिक्त सफाईकर्मी लगाकर सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने का काम किया जा रहा हैं. 

जीरो वेस्ट इवेंट के 90 अंक के लिए नगर निगम हैरिटेज एक इवेंट करवा चुका हैं. इसके अलावा निगम कार्यालयों में प्लास्टिक की जगह कांच की बोतलों का उपयोग किया जा रहा है. ग्रेटर निगम को अभी इस क्षेत्र में काम करना है. 90 अंक पाने के लिए एक सरकार, एक सामाजिक एवं धार्मिक, एक अभियान और एक जागरूकता कार्यक्रम करवाना जरूरी है. 

उधर स्वच्छ सर्वेक्षण में रैकिंग को सुधारने के लिए दोनों नगर निगम ग्रेटर और हेरिटेज आमजन से समझाइश कर रहा है. घरों में प्रतिदिन निकलने वाले गीले और सूखे कचरे को अलग-अलग एकत्रित करने की अपील कर रहा है और डोर टू डोर कचरा संग्रहण के लिए आने वाले हूपर में भी उसे गीले-सूखे कचरे के लिउ बने कंपार्टमेंट में भी डालने की अपील कर रहा है. 

दूसरी तरफ डोर टू डोर कचरा संग्रहण के हूपर्स के ड्राइवर और हेल्पर्स को गीले और सूखे कचरा लेते समय अलग अलग लेने के बारे में ओरिएंटेशन प्रोग्राम के तहत ट्रेनिंग दी जा रही है. अब नगर निगम प्रशासन के साथ जुडकर सफाई और घरों से प्रतिदिन निकलने वाले गीला-सूखा कचरा अलग अलग एकत्रित कर हूपर में बने गीले-सूखे कचरे के लिए बने कंपार्टमेंट में डालने के प्रति आमजन को जागरूक करने के लिए प्रस्ताव मांगे हैं. परीक्षा चार चरणों में होकर 9500 अंकों की होगी. पहले शहर की स्वच्छता की परीक्षा कागजों और फीडबैक के आधार पर ही तय होती रही है लेकिन नए मापदंड में कामों की सर्विस लेवल प्रोग्रेस पैरामीटर पर मापा जाएगा. 

बहरहाल, स्वच्छ सर्वेक्षण-2024 में देशभर के 4 हजार 800 से ज्यादा शहर शामिल हो रहे है. नगर निगम हेरिटेज और ग्रेटर प्रशासन इस बार इस परीक्षा को अच्छे अंकों से पास करने के लिए मेहनत कर रहा है. सुबह से शाम तक फील्ड विजिट, लोगों को समझाइश करने के साथ सफाई कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी जा रही है. इस परीक्षा में जनता की भी जिम्मेदारी तय की गई है. 

यह भी पढ़ेंः Jaipur News: एयरपोर्ट से लेकर रेलवे स्टेशन तक कस्टम विभाग बड़ी कार्रवाई,करोड़ों का सोना किया जब्त

यह भी पढ़ेंः Churu News: विवाहिता को अकेला देख कमरे में घुसा जेठ, मुंह दबाकर किया दुष्कर्म

Trending news