Karwa Chauth 2022: देश के एकमात्र चौथ माता मंदिर में जलती है रहस्यमई अखंड ज्योत, दर्शन के लिए चढ़नी पड़ती है 700 सीढ़ियां
Advertisement

Karwa Chauth 2022: देश के एकमात्र चौथ माता मंदिर में जलती है रहस्यमई अखंड ज्योत, दर्शन के लिए चढ़नी पड़ती है 700 सीढ़ियां

Karwa Chauth 2022 | Rajasthan Culture | Chauth Mata Temple : देश के एकमात्र चौथ माता मंदिर राजस्थान के सवाई माधोपुर में है. जहां रहस्यमई अखंड ज्योत जलती है. इस मंदिर के दर्शन के लिए 700 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती है. इस जगह से बॉलीवुड कपल विक्की कौशल और कटरीना कैफ का भी सम्बन्ध है.

Karwa Chauth 2022: देश के एकमात्र चौथ माता मंदिर में जलती है रहस्यमई अखंड ज्योत, दर्शन के लिए चढ़नी पड़ती है 700 सीढ़ियां

Karwa Chauth 2022 | Rajasthan Culture | Chauth Mata Temple : हिन्दू धर्म में करवा चौथ बेहद ही अहम माना जाता है. हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी पर करवा चौथ का त्योहार मनाया जाता है. इस व्रत में चौथ मैया की पूजा की जाती है और उनका आशीर्वाद लिया जाता है. देश में चौथ माता का एकमात्र प्राचीन और सुप्रसिद्ध मंदिर राजस्थान के सवाई माधोपुर में है. इस जगह से बॉलीवुड कपल विक्की कौशल और कटरीना कैफ का भी सम्बन्ध है. 

दरअसल हिन्दू धर्म की प्रमुख देवी-देवदातों में चौथ माता का एक महत्वपूर्व स्थान है. चौथ माता को माता पार्वती का ही एक रूप माना जाता है. जिनका एकमात्र मंदिर सवाई माधोपुर में एक हजार फीट से भी ज्यादा की ऊंचाई पर स्थित है. यूं तो हर माह के चतुर्थी पर भक्तों का रैला लगा रहता है, लेकिन करवा चौथ पर मेले में श्रद्धालुओं का भारी तांता लगा रहता है.

चौथ माता मंदिर के ये है इतिहास 

साल 1451 में राजा भीम सिंह ने चौथ माता मंदिर की स्थापना की थी. इस मंदिर को लेकर मानयता है कि राजा भीम सिंह एक बार संध्या में शिकार पर निकल रहे थे. इसी दौरान उनकी रानी रत्नावली ने उन्हें रोका तो उन्होंने कहा कि एक बार चौहान घोड़े पर सवार होने पर शिकार करने के बाद ही उतरता है, यह कहकर राजा भीम सिंह कुछ सैनिकों के साथ जंगल की ओर रवाना हो गए. 

जंगल में उन्हें एक मृग दिखाई दिया जिसका पीछा करने वो निकल पड़े, लेकन काफी देर तक पीछा करने के बाद वह गायब हो गया. सैनिक भी रास्ता भटक कर अलग हो चुके थे. राजा व्याकुल हो उठा और प्यास से बेचैन हो उठा. काफी ढ़ढने के बाद भी उन्हें कहीं पानी नहीं मिला और वे मूर्छित हो कर घने जंगल में ही गिर पड़े. इस दौरान उन्हें पचाला तलहटी में चौरू माता की प्रतिमा दिखाई. तेज बारिश के साथ जब उन्हें होश आया तो उनके चारो ओर पानी ही पानी था. सबसे पहले उन्होंने पानी पिया.

इस दौरान उनकी नजर घने जंगल में खेलती हुई एक छोटी बच्ची पर पड़ी. राजा भीम सिंह ने उसके पास पहुंच कर उससे पूछा कि यहां अकेले क्या कर रही हो. बच्ची ने कहा यह बताएं कि आपकी प्यास बुझी या नहीं. इसी के साथ ही उस बच्ची ने देवी का रूप ले लिया. राजा तुरंत उनके चरणों में पड़ गए और कहा कि हे माता, मुझे आपसे कुछ नहीं चाहिए, बस मेरे इतनी इच्छा है कि आप मेरे राज्य में वास करें. जिसके बाद उनकी प्रतिमा पर्वत पर स्थापित की गई. 

वीर तेजाजी महाराज की वो अमर गाथा जिसके चलते वो बन गए जाट समाज के आराध्य देव

करवाचौथ पर लगता है खास मेला
करवाचौथ के मौके पर यहां खास मेला लगता है. चौथ माता के मंदिर में नवरात्रि के पर भी बड़ा मेला लगता है. इस दौरान देशभर से दर्शन करने के लिए श्रद्धालु पहुंचते हैं. एक हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित इस मंदिर तक पहुंचने के लिए लगभग 700 सीढ़ियां चढ़नी होती है. यही नहीं, पिछले कई सौ साल से इस मंदिर में अंखड ज्योति जल रही है. इसका रहस्य आज तक कोई नहीं सुलझा पाया है. मंदिर परिसर में देवी की मूर्ति के अलावा, भगवान गणेश और भैरव की मूर्तियां भी हैं.

चौथ माता मंदिर से जुड़ी मान्यता
इस मंदिर से जुड़ी मान्यता है कि शादी की रस्में चौथ माता के दर्शन के बाद ही पूरी मानी जाती हैं. नविवाहित दुल्हन अखंड सौभाग्यवती होने के साथ-साथ अपने पति की रक्षा की प्रार्थना भी करती हैं. हर शुभ काम से पहले आस-पास के गांवों में रहने वाले लोग सबसे चौथ माता के मंदिर में आकर उन्हें निमंत्रण देते हैं. चौथ माता राजस्थान के बुंदी राजघराने की कुल देवी भी है. 

कैट-विक्की का भी है इससे संबंध
साल 2021 में बॉलीवुड कपल विक्की कौशल और कटरीना कैफ सवाई माधोपुर के ही चौथ के बरवाड़ा में शादी के बंधन में बंधे थे, यही उनकी शादी की रस्में भी हुई थी.  

राजस्थान में महिलाओं को इसलिए डायन बता कर किया जाता`था निर्वस्त्र, अब इस कुप्रथा पर रोक

दिव्या मदेरणा ने अशोक गहलोत के लिए कही लोगों को शेरशाह सूरी की आई याद

Trending news