Lifestyle news: स्टार फ्रूट को खाने से कई बीमारियां हो जाती है कंट्रोल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1954762

Lifestyle news: स्टार फ्रूट को खाने से कई बीमारियां हो जाती है कंट्रोल

Lifestyle news: भारत में कई ऐसी सब्जियां पाई जाती हैं जो कि पोषक से भरपूर होती है, आज हम बात करेंगे एक ऐसी ही सब्जी के बारे में जिसमें अनगिनत प्रकार के विरामिन( B1, B2 और C), फाइबर, सेल्यूलोज़, हेमी सेल्यूलोज़, खनिज और पेक्टिन पाया जाता है. 

 

फाइल फोटो

Lifestyle: आज हम बात करेंगे कमरख के बारे में जिसे स्टार फ्रूट भी कहा जाता है. स्टार फ्रूट आम तौर पर दक्षिण एशिया में उगाया जाता है, और यह हरे और पीले रंग में पाया जाता है. कमरख स्वाद में खट्टे-मीठे, रसीले और कुरकुरे होते है, जिसे लोग बड़े चाव से खाते है. कमरख को स्टार फ्रूट इस लिए कहा जाता है क्योंकि इसे काटने के बाद यह  तारे की तरह दिखाई देता है. 

यह भी पढ़े: बाबा रामदेव की समाधि की 1100 किलो फूलों से की गई सजावट, देशभर से आए श्रद्धालु कर रहे दर्शन

 

पोषक तत्वों की बहुत अधिक मात्रा
स्टार फ्रूट में पोषक तत्वों की बहुत अधिक मात्रा में पाई जाती है, जैसे पानी (92.6 ग्राम), ऊर्जा (35.7 kg कैलोरी), प्रोटीन (0.38 ग्राम), फैट (0.8 ग्राम), कार्बोहाइड्रेट (9.38 ग्राम), फाइबर (0.8 ग्राम) की मात्रा में पाई जाती है. इसमें कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, सोडियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी, और ऑक्सैलिक एसिड भी भरपुर मात्रा में पाई जाती है. 

खून में ग्लूकोज़ की लेवेल को बढ़ाता है
स्टार फ्रूट एक यह एंटी- डायबिटिक सब्जि माना जाता है. यह खून में ग्लूकोज़ की लेवेल को बढ़ाता है, कोलेस्ट्रॉल कम करका है, इसके साथ ही प्लाज़्मा के लेवेल को भी कोलेस्ट्रॉल करता है. यह कई बीमारियों को ठीक करने के काम में आता है और डायबिटीज के लिए तो यह रामबान सब्जी माना जाता है. 

यह भी पढ़े: शहर में छाया घना कोहरा, वाहनों को हो रही दिक्कत, किसानों के चेहरे पर छाई खुशी 

हर कोई डायबिटीज से ग्रसित 
लाइफस्टाइल बदलने के कारन आज कल हर कोई डायबिटीज जैसी बीमारीयों से ग्रसित है, चाहे कम उम्र का व्यक्ति हो या फिर ज्यादा उम्र का, डायबिटीज ने हर किसी को परेशान कर के रखा है. लेकिन सही लाइफस्टाइल और सही खानपान के साथ डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. हर रोज एक्सरसाइज, मेडिटेशन, करके भी डायबिटीज और अन्य कई बिमेरियों को ठिक किया जा सकता है. जी राजस्थान इसकी पुष्टि नही करता. 

Trending news