Murari Lal Meena: दौसा सीट से चुनाव लड़ रहे मुरारी लाल मीणा की क्षेत्र में कितनी पैठ? जानें उनका सोशल स्कोर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2251188

Murari Lal Meena: दौसा सीट से चुनाव लड़ रहे मुरारी लाल मीणा की क्षेत्र में कितनी पैठ? जानें उनका सोशल स्कोर

Murari Lal Meena Dausa: राजस्थान लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha elections 2024) में कांग्रेस ने इस बार मुरारी लाल मीणा को चुनावी मैदान में उतारा है. 

 

Murari Lal Meena

Murari Lal Meena Profile: राजस्थान कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2024 में मुरारी लाल मीणा को अपना प्रत्याशी बनाया है. लोकसभा चुनावों के बीच 'ज़ी मीडिया' ने मैदान में उतरे तमाम राजनीतिक दलों के प्रमुख उम्मीदवारों का लीडर सोशल स्कोर निकाला है. तो आइए जानते हैं, कि मुरारी लाल मीणा का लीडर सोशल स्कोर (LSS) क्या है?

कब सुर्खियों में आए मीणा?

मुरारी लाल मीणा साल 2020 में सचिन पायलट की अशोक गहलोत सरकार के खिलाफ हुए बगावत के बाद अचानक ज्यादा सुर्खियों में आ गए. ऐसा माना जाता है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के खिलाफ विद्रोह की पटकथा खुद मुरारी लाल मीणा ने ही लिखी थी. उन्हें सचिन पायलट और उनके पिता स्वर्गीय राजेश पायलट का करीबी भी बताया जाता है.

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 में कांग्रेस ने मुरारी लाल मीणा को दौसा सीट से टिकट दिया था. उन्होंने भाजपा के प्रत्याशी शंकर लाल शर्मा को हराकर बड़ी जीत दर्ज की. कहा जाता है कि मुरारी लाल मीणा ने राजस्थान विधानसभा चुनाव में सबसे ज्यादा अंतर के साथ जीत हासिल की थी. उनकी काबिलियत को देखते हुए कांग्रेस ने अब उन्हे दौसा लोकसभा सीट से चुनाव मैदान में उतारा है. 

ऐसे हुई पॉलिटिक्स में एंट्री

अब कांग्रेस के दिग्गज मुरारी लाल मीणा राजस्थान के बांदीकुई विधानसभा क्षेत्र के अलियापाड़ा गांव के निवासी हैं. उन्होंने राजनीति में अपना पहला कदम साल 2003 में रखा था. राजस्थान विधानसभा चुनाव 2003 में वह बसपा के सिंबल पर चुनाव में उतरे थे. उन्होंने कांग्रेस के बड़े नेता और मंत्री शैलेंद्र जोशी को हराकर बड़ी जीत हासिल की थी. 2003 से 2008 तक वो बांदीकुई से विधायक बने रहे. 2008 से 2013 तक उन्होंने दौसा विधानसभा क्षेत्र से विधायक के रूप में काम किया. 

मुरारी लाल मीणा राजस्थान सरकार में कैबिनेट मंत्री और राज्य मंत्री भी रह चुके हैं. राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 में उन्होंने तत्कालीन विधायक शंकरलाल शर्मा को हराकर गहलोत सरकार में कृषि विपणन राज्य मंत्री के रूप में अपनी जगह बनाई थी. वर्तमान में मुरारी लाल मीणा दौसा के विधायक हैं. राजस्थान कांग्रेस में उन्हें गहलोत विरोधी और पायलट समर्थक खेमे का विधायक माना जाता है.

Disclaimer : लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है.

Murari Lal Meena

Social Media Score

Scores
Over All Score 54
Digital Listening Score65
Facebook Score59
Instagram Score64
X Score64
YouTube Score0

TAGS

Trending news