Mangalwar Ke Upay: ऑफिस जल्दी पहुंचने की वजह से नहीं कर सके हनुमान जी की पूजा, तो शाम में चढ़ा दें ये 5 चीजें, होगी मनोकामना पूरी
Advertisement

Mangalwar Ke Upay: ऑफिस जल्दी पहुंचने की वजह से नहीं कर सके हनुमान जी की पूजा, तो शाम में चढ़ा दें ये 5 चीजें, होगी मनोकामना पूरी

Mangalwar ke Upay: आज मंगलवार है, भागदौड़ और ऑफिस जल्दी पहुंचने की होड़ में हनुमान जी की पूजा सुबह नहीं कर पाए तो निराश होने की जरूरत नहीं है. आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि हनुमान जी की पूजा को इस विशेष मुहूर्त में करें तो ज्यादा लाभकारी होगा.

Mangalwar Ke Upay: ऑफिस जल्दी पहुंचने की वजह से नहीं कर सके हनुमान जी की पूजा, तो शाम में चढ़ा दें ये 5 चीजें, होगी मनोकामना पूरी

Mangalwar ke Upay: हनुमान जी को कलयुग का देवता और संकट हरने का वरदान प्राप्त हैं. कहा जाता है कि हनुमान जी की सेवा से उनके सभी दुख-दर्द दूर हो जाते हैं. मंगलवार हनुमान जी का दिन कहा गया जाता है. ऐसे में इस दिन इनके भक्त इस दिन इनकी पूजा उपासना करते हैं. ऐसा माना जाता है कि इस दिन जो कोई भी भक्त सच्चे मन से इनकी पूजा करता है उन्हें बजरंगवली कभी निराश नहीं करते और जल्द प्रसन्न होते हैं.

आज मंगलवार है, शाम में करें ये उपाय

आज मंगलवार है, भागदौड़ और ऑफिस जल्दी पहुंचने की होड़ में हनुमान जी की पूजा सुबह नहीं कर पाए तो निराश होने की जरूरत नहीं है. आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि हनुमान जी की पूजा को विशेष मुहूर्त में ही की जाती है.  आप यदि सुबह नहीं कर पाते है तो आप शाम को शुद्ध होकर मंदिर अथवा घर में हनुमान जी की पूजा करें. पूजा के ये 5 चीजें अर्पित करें रामभक्त हनुमान जल्द आप पर कृपा करेंगे. 

कहते है बजरंगबली अपने भक्तों का जल्द मनोकामना पूरी करने वाले देवता है. वहीं हनुमानजी आपको मालामाल भी कर देते हैं. आइए आज हम जानते हैं उन 5 उपायों के बार में, जिनसे हनुमान जी की कृपा प्राप्ति होगी और आप सदा सफलता प्राप्त करेंगे.

हनुमान चालीसा की एक चौपाई में, जहां लिखा है- ‘अष्ट सिद्धि नौ निधि के दाता. अस बर दीन्ह जानकी माता. ’अर्थात ‘आपको माता श्री जानकी से ऐसा वरदान मिला हुआ है जिससे आप किसी को भी आठों सिद्धियां और नौ निधियां दे सकते हैं.

हनुमान पूजा के नियम (Rules of Hanuman Chalisa Paath)

सबसे पहले ये जान लें कि हनुमान जी पूजा को विशेष मुहूर्त में करने से लाभ मिलता है. ये पूजा सुबह और शाम को ही करें. तो आप भी ऑफिस के चक्कर में हनुमान जी की पूजा सुबह में मिस कर जाते हैं या जल्दी-जल्दी करने से आपका ध्यान भटक जाता है तो शाम में स्वच्छ और पवित्र होकर हनुमान जी की पूजा करें.  आइये जानते है वो कौन सी 5 चीजें है जिसे चढ़ाने से हनुमान जी अतिशीध्र प्रसन्न होते हैं.

1.पान का बीड़ा
यदि आपके जीवन में कोई घोर संकट नजर आ रहा है. कोई उपाय नजर नहीं आ रहा है. जिसे करना आपके बस की बात नहीं है, तो आप अपनी जिम्मेदारी हनुमानजी को सौंप दें. आप मंगलवार के दिन किसी मंदिर में पूजा-पाठ करने के बाद उन्हें पान का बीड़ा अर्पित करें. रसीला बनारसी पान चढ़ाकर हनुमान जी से अपने दिल की बात कह दें और मांग लीजिए मनचाहा वरदान.

2. लौंग, इलायची और सुपारी
हनुमानजी को लौंग, इलायची और सुपारी प्रिय है. मंगलवार और शनिवार के दिन लौंग, सुपारी और इलायची चढ़ाने से शनि का कष्ट दूर हो जाता है. आपके जीवन में मंगल ही मंगल होगा. कच्ची घानी के तेल के दीपक में लौंग डालकर हनुमानजी की आरती करें, संकट दूर होगा और धन भी प्राप्ति होगी.

3.नारियल चढ़ाएं
आर्थिक तंगी  से मुक्ति के लिए 1 नारियल पर सिन्दूर लगाएं और इस पर मौली यानी लाल धागा बांधें. इसके बाद यह नारियल हनुमानजी को अपनी परेशानी बताकर चढ़ाएं. ऐसा कम से कम 11 मंगलवार को करें. यदि इसी नारियल को लाल कपड़े में राई के साथ लपेटकर घर के दरवाजे पर बांध दिया जाए, तो घर में किसी भी प्रकार की बाधा नहीं आती है, जादू-मंतर या तंत्र का असर नहीं होता है और आपके घर परिवार के लोगों पर किसी की टेढ़ी नजर है तो उसका वार खाली जाएगा.

4.आटे का मीठा रोट
ऐसी मान्यता है कि अगर हनुमानजी को मंगलवार के दिन रोट या मीठा रोटी का भोग लगाया जाता है तो मनवांछित फल मिलता है. गेहूं के शुद्ध आटे में गुड़, इलायची, नारियल का बूरा, घी, दूध आदि मिलाकर रोट बनाकर हनुमान जी को चढ़ा दें.  यह रोट हनुमानजी को बहुत प्रिय है.

ये भी पढ़ें- Amalaki Ekadashi 2023: आमलकी एकादशी पर आंवले के पूजन में भूल से भी न करे ये गलती, भगवान विष्णु होते हैं नाराज

5.लड्डू
हनुमानजी को लड्डू बेहद पसंद हैं. आप चाहे तो केसरिया बूंदी लड्‍डू, बेसन के लड्डू और मलाई-मिश्री के लड्‍डू का भोग लगा सकते हैं. इसमें बेसन के लड्‍डू उन्हें खास पसंद हैं. लड्डू चढ़ाने से हनुमानजी भक्तों को  मनचाहा वरदान देते हैं. उसकी मनोकामना बहुत जल्द पू्र्ण कर देते हैं.

ये बात जान लें कि, हनुमान पूजा में शुद्धता और पवित्रता का विशेष ध्यान रखना चाहिए. हनुमान पूजा में  लाल रंग फूल रखें. हनुमानजी पूजा के बाद आरती करें और फिर उन्हें गुड़ और चने का प्रसाद जरूर ‍अर्पित करें. ऐसा करने से बजरंग बली की कृपा से सभी कष्ट दूर होते हैं.

 
 

Trending news