वर्ष 2014 के बाद केंद्र ने राजस्थान को 23 मेडिकल कॉलेज की स्वीकृति दी है: मनसुख मांडविया
Advertisement

वर्ष 2014 के बाद केंद्र ने राजस्थान को 23 मेडिकल कॉलेज की स्वीकृति दी है: मनसुख मांडविया

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया गुरुवार को जयपुर में सीपेट के लोकार्पण और 4 मेडिकल कॉलेज के शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल होने जयपुर आए. 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया.

Jaipur: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (Mansukh Mandaviya) ने कहा कि कोरोना (Corona) की तीसरी लहर को देखते हुए बच्चों की वैक्सीन को जल्द लाने की कोशिश है. दवा कम्पनियां बच्चों की वैक्सीन (Corona Vaccine) पर काम कर रही है और तीसरे फेज की ट्रायल चल रही है. मांडविया ने कहा कि वर्ष 2014 के बाद केंद्र ने राजस्थान को 23 मेडिकल कॉलेज की स्वीकृति दी है. राजस्थान के शेष तीन जिलों में भी मेडिकल कॉलेज खोलने पर विचार किया जाएगा. 

यह भी पढ़ेंः वित्त विभाग पहुंची सरपंचों से संबंधित फाइल, आज आदेश नहीं निकले तो प्रशासन गांवों के संग अभियान का बहिष्कार

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया गुरुवार को जयपुर में सीपेट के लोकार्पण और 4 मेडिकल कॉलेज के शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल होने जयपुर आए. कार्यक्रम के बाद मांडविया ने कहा कि वर्ष 2014 के बाद राजस्थान को कुल मिलकार 23 मेडिकल कॉलेज मिले हैं और 4 मेडिकल कॉलेजों का निर्माण कार्य शुरू हो रहा है.

देश के प्रत्येक जिले में मेडिकल कॉलेज खोला जाएगा
राजस्थान (Rajasthan news) में अगले साल मेडिकल कॉलेजों में 2600 सीटों की उपलब्धता होगी. इससे युवा डॉक्टर बनेंगे और राज्य के लोगों को ज्यादा स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी. एक सवाल के जवाब में मांडविया ने कहा कि प्रधानमंत्री ने खुद कहा है कि देश के प्रत्येक जिले में मेडिकल कॉलेज खोला जाएगा और ऐसे में राजस्थान के शेष तीन जिलों में भी मेडिकल कॉलेज खोलने पर विचार किया जाएगा.

कोरोना की तीसरी लहर को लेकर केंद्रीय मंत्री मांडविया ने कहा कि बच्चों की वैक्सीन के लिए अभी भारत बोयोटेक, चाइको डी का रिचर्स चल रहा है. वैक्सीन के लिए तीसरी फेज की ट्रायल चल रही है और इसके बाद ही वैक्सीन आएगी. 

राजस्थान को मिलेगी स्किल मैन पॉवर 
जयपुर सिपेट (Jaipur CIPET) पुरानी यूनिट है. पेट्रो कैमिकल टेक्नोलॉजी के माध्यम से शॉर्ट टर्म और लोंग टर्म कोर्सेज चलाए जाएंगे. निर्माण चालू हुआ तो स्किल मैन पावर, उच्च प्रशिक्षित मैनपावर मिलेगी. अगले दिनों में राजस्थान के हेल्थ क्षेत्र में पेट्रो केमिकल सेक्टर में महत्वपूर्ण योगदान रहेगा. 

यह भी पढ़ेंः प्रशासन गांवों के संग अभियान में बंटेंगे 5 लाख पट्टे, 3.50 लाख परिवारों को मिलेगा शौचालयों का पैसा

केरल में कोरोना कंट्रोल 
केंद्रीय मंत्री मांडविया ने कहा कि केरल (Kerala) में केस बढ़ रहे थे इसलिए केंद्रीय टीम भी भेजी गई थी. मैं खुद भी वहां गया था और सीएम और हेल्थ ऑफिसर से बात हुई. इसी के चलते आज की तारीख में कोरोना केस कंट्रोल हो रहे हैं.

Trending news