Rajasthan Weather Update:25 जून तक प्रदेश में मानसून देगा दस्तक! IMD ने जारी किया अलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2294155

Rajasthan Weather Update:25 जून तक प्रदेश में मानसून देगा दस्तक! IMD ने जारी किया अलर्ट

Rajasthan Weather Update:राजस्थान के मौसम में लगातार फेर-बदल का दौर जारी है. प्रदेश में प्री मानसून की बारिश का दौर शुरू हो गया है. मौसम विज्ञान केंद्र समय-समय पर अलर्ट जारी कर रहा है. प्रदेश में मानसून आने में कुछ ही दिन शेष बचे हैं.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update:राजस्थान के मौसम में लगातार फेर-बदल का दौर जारी है.प्रदेश में एक ओर प्री मानसून की बारिश असर दिखा रहा है,तो वहीं राज्य के कई इलाकों में मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी कर रखा है.

प्रदेश में प्री मानसून की बारिश का दौर शुरू हो गया है. मौसम विज्ञान केंद्र समय-समय पर अलर्ट जारी कर रहा है. प्रदेश में मानसून आने में कुछ ही दिन शेष बचे हैं. आसमान में हलचल साफ तौर पर देखने को मिल रही है, उदयपुर कोटा संभाग के कई जिलों में प्री मानसून का असर ज्यादा देखने को मिल रहा है.

एक ओर जहां प्रदेश का तापमान 45 डिग्री से अधिक बना हुआ है.वहीं मौसम विज्ञान केंद्र हीट वेव/लू और बारिश का अलर्ट लगातार जारी कर रहा है. इसी के साथ प्रदेश में मानसून आने की आहट सुनाई देने लग गई है, तय समय पर मानसून प्रदेश में प्रवेश करने के संकेत मिल रहे हैं. प्री मानसून की बारिश का असर दिख रहा है. 

मौसम विज्ञान केंद्र समय-समय पर प्रदेश के जिलों के लिए अलर्ट जारी कर रहा है. मौसम विज्ञान केंद्र का मानना है कि पिछले साल की तरह इस साल भी मानसून प्रदेश में सामान्य रहने की संभावना बनी हुई है. मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया अगले 4 से 5 दिन प्रदेश का मौसम शुष्क बना रहेगा. 

पूर्वी राजस्थान के कुछ जिलों में आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे, कोटा उदयपुर जयपुर भरतपुर संभाग के कुछ भागों में दोपहर बाद मेघ गर्जन के साथ बारिश होने की संभावना है. पश्चिमी राजस्थान के अधिकतर जिलों में मौसम शुष्क बना रहेगा, इसी के साथ 4–5 दिन पश्चिम से आने वाली हवाओं का जोर अधिक रहेगा. 

प्रदेश के उत्तरी, और उत्तर पूर्वी भाग जो हरियाणा पंजाब की सीमा से सटे हुए हैं, वहां तापमान 45 डिग्री के करीब दर्ज होने की संभावना है. पश्चिमी हवाओं से हीट वेव लू की संभावना प्रदेश के कई जिलों में बन रही है. गंगानगर का अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री दर्ज किया गया. वही गंगानगर, अंता–बांरा, कोटा का न्यूनतम तापमान 32 डिग्री से अधिक रहा. चूरु, जोधपुर, धौलपुर का न्यूनतम तापमान 31 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया गया. 

अलवर फतेहपुर करौली संगरिया जालौर का न्यूनतम तापमान 30 डिग्री से अधिक दर्ज हुआ.आने वाले दिनों में भी प्रदेश के मौसम में उतार-चढ़ाव का दौर बने रहने की पूरी पूरी संभावना है.प्रदेश का तापमान 50 डिग्री से अधिक पहुंच गया था वो अब 45 डिग्री के करीब दर्ज किया जा रहा है. 

मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से इस बार मानसून सामान्य रहने के संकेत हैं, वहीं अब कुछ दिनों के इंतजार के बाद प्रदेश में मानसून प्रवेश करेगा जिससे गर्मी हीट वेव लू से राहत मिलेगी.कुल मिलाकर कहा जाए तो जिस गति से मानसून राजस्थान की ओर बढ़ रहा है. वह गति अगर बरकरार रही तो प्रदेश में 25 जून के आसपास मानसून प्रवेश कर सकता है.

यह भी पढ़ें:प्यार का ऐसा खुमार,फिलीपींस से राजस्थान पहुंच प्रेमी संग मैरी ने रचाई शादी

Trending news