Rajasthan news: राजस्थान के 19 जिलों में मौसम विभाग का अलर्ट, घग्घर बहाव क्षेत्र में बाढ़ के हालात
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1797271

Rajasthan news: राजस्थान के 19 जिलों में मौसम विभाग का अलर्ट, घग्घर बहाव क्षेत्र में बाढ़ के हालात

Rajasthan latest news: राजस्थान में बारिश का कहर लगातार जारी है. हरियाणा से आ रहे घग्घर नदी में पानी का दबाव अब श्रीगंगानगर जिलों में बाढ़ को असर पड़ने लगा है. जल स्तर बढ़ने से कई जगहों पर बांध टूट गए है.

 

Rajasthan news: राजस्थान के 19 जिलों में मौसम विभाग का अलर्ट, घग्घर बहाव क्षेत्र में बाढ़ के हालात

Rajasthan news: पिछलें कई महीनों से राजस्थान में बारिश का कहर जारी है. हरियाणा से आ रहे पानी का दबाव श्रीगंगानगर के कई जिलों में घग्घर नदी वाले क्षेत्र पर पड़ने लगा है. जल स्तर बढ़ने से बहाव वाले क्षेत्र में कई जगहों पर बांध से टूट गए है. जिससे सैकड़ों बीघा में फसलों में जल भराव हो गई है. मौसम विभाग ने प्रदेश के 19 जिलों में यलो अलर्ट जारी किया है. जबकि राजस्थान के कई जिले चरु, हनुमानगढ़, बाड़मेंर और झुंझुनू में बारिश का आरेंज अलर्ट  जारी किया है. पिछले 24 घंटे में बाड़मेर में 2.8 इंच बारिश हुई है. बारिश होने से सड़को पर दरिया बन गई है. वहीं कई घरों और कालोनियों में पानी घुस गया है. अजमेर शहर के अलवा जैसलमेर, उदयपुर, जालौर, सिरोही और बाड़मेर में भारी बारिश हुई है. 

सकड़ो बीघा फसल जलमग्न
हरियाणा से आ रहे घग्घर नदी के पानी से श्रीगंगानगर जिलें में घग्घर बहाव क्षेत्र  पर पड़ने लगा है. क्षेत्र में जल स्तर बढ़ने से मंगलवार को कई पर बांध टूट गए है. जिसके कारण सैकड़ों बीघा में फसल जलमग्न हो गए है. हालाकिं किसानों ने बंधो में आए कटाव पाट दिए है, लेकिन खतरा अभी भी बना हुआ है.
जल संसाधन विभाग ने बताया कि ओटू बांध से पानी की स्तर कम होने से हनुमानगढ़ जिलें बाढ़ का खतरा अब कम हुआ है.
परन्तु क्षेत्र में पानी आया श्रीगंगानगर जिले की ओर जा रहा है. यह पानी का बहाव लगभग 100 किमी. लंबे घग्घर बहाव क्षेत्र में बहता हुआ भारत-पाक की सिमा को पार कर पाकिस्तान जाएगा.

यह भी पढ़ें-  Vastu Tips : अधिकमास में सूख रही तुलसी का मतलब और उपाय

बिजली गिरने से 41 भेड़-बकरियों की मौत
बीकानेर के कोलायत के बीठनोक की रोही में बिजली गिरने से 41 मवेशियों की मौत हो गई. मवेशि विजय सिंह अपनी भेड़-बकरियों को चराने के लिए गय था. दोपहर में बारिश होने लगी फिर वह ठहर गया और उसकी भेड़- बकरियां पेड़ के निचे खड़ी थी, तभी आकाशीय बिजली गिरी और सारी भेड़-बकरिसयां की मौत हो गई.

Trending news