राजस्थान से मानसून की विदाई जारी, आने वाले दिनों में इन जिलों में पड़ेगी गर्मी
Advertisement

राजस्थान से मानसून की विदाई जारी, आने वाले दिनों में इन जिलों में पड़ेगी गर्मी

हर साल अक्टूबर शुरू होने के साथ ही मानसून विदाई हो जाती है और ऐसे में पूरे भारत में ही गर्मी बढ़ने लगती है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Jaipur: राजस्थान के मानसून (Rajasthan Monsoon) में नहाने के बाद के अब पूरा प्रदेश अक्टूबर की गर्मी झेल रहा है. वहीं, इसी के चलते सूरज 10 नवंबर तक अपनी गर्मी से लोगों की परेशानी बढ़ा सकता है. साथ हीं, पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर (Jaisalmer) ने तपना शुरू कर दिया है, यहां तापमान अब 39 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. वहीं, श्रीगंगानगर में 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है.  

यह भी पढ़ेंः सिविल सर्विस प्रीलिम्स एग्जाम आज, जयपुर में 104 परीक्षा केंद्रों पर आयोजन

जानकारी के अनुसार, जयपुर में 36 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया. इसी क्रम में कोटा (Kota) और उदयपुर (Udaipur) के तापमान में अगले 2 से 3 दिनों इजाफा होने वाला है. इससे नवम्बर के दूसरे सप्ताह तक राजस्थान के सभी जिलों में गर्मी पड़ने वाली है. पश्चिमी राजस्थान में सबसे पहले मानसून विदा भी हो गया. 

वहीं, इसी के चलते पमान में बढ़ोतरी शुरू हो गई है. सबसे ज्यादा गर्म जैसलमेर है. इसके बाद सर्वाधिक पारा बाड़मेर में 38.3 और बीकानेर (Bikaner) में 38.6 डिग्री सेल्सियस हो गया है. जोधपुर जिले (Jodhpur news) का तापमान अब 37.4 है, जबकि फलौदी में यह 36.4 डिग्री सेल्सियस है.  

यह भी पढ़ेंः त्योहारी सीजन में जनता को बड़ी सौगात, स्पेशल रेलसेवाओं में 37 डिब्बों की अस्थाई बढ़ोतरी

हर साल अक्टूबर शुरू होने के साथ ही मानसून विदाई हो जाती है और ऐसे में पूरे भारत में ही गर्मी बढ़ने लगती है. यह सिलसिला आमतौर पर अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में शुरू होता है और नवम्बर के दूसरे सप्ताह तक चलता है. मौसम विभाग (Weather Department) का अनुसार, आने वाले एक महीने में गर्मी का असर क्या रहेगा, ये हवाओं की दिशा पर भी निर्भर करता है. 

वहीं, अगर हवा नॉर्थ साइड से आती है तो ये ठंडी होगी. वहीं, अगर हवाएं वेस्ट साइड से आती है तो तेज गर्मी पड़ सकती है. हर साल में दीपावली पर हल्की ठंड पड़ने लगती है. ऐसे में शॉल जैसे ऊनी वस्त्र कुछ ओढ़ने पड़ते हैं लेकिन इस बार 4 नवम्बर को दीपावली है. मौसम विभाग के अनुसार, इस बार 10 नवंबर तक गर्मी पड़ने की संभावना है. 

Trending news