राष्ट्रीय खेल दिवस: निकाली प्रभातफेरी, मैच खेलकर दी 'हॉकी के जादूगर' को श्रद्धांजलि
Advertisement

राष्ट्रीय खेल दिवस: निकाली प्रभातफेरी, मैच खेलकर दी 'हॉकी के जादूगर' को श्रद्धांजलि

सवाई मानसिंह स्टेडियम में राज्य क्रीडा परिषद की ओर से हर साल 29 अगस्त को मेजर ध्यानचंद के जन्मदिवस पर प्रभात फेरी निकाली जाती है. 

राष्ट्रीय खेल दिवस: निकाली प्रभातफेरी, मैच खेलकर दी 'हॉकी के जादूगर' को श्रद्धांजलि

Jaipur: मेजर ध्यान चंद के जन्मदिवस पर जयपुर में खिलाड़ियों और कोच ने प्रभात फेरी निकाली. इस मौके पर सवाई मानसिंह स्टेडियम में हॉकी का प्रदर्शन मैच खेलकर हॉकी के जादूगर को सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित की. 

सवाई मानसिंह स्टेडियम में राज्य क्रीडा परिषद की ओर से हर साल 29 अगस्त को मेजर ध्यानचंद के जन्मदिवस पर प्रभात फेरी निकाली जाती है. मेजर ध्यानचंद के जन्म दिन को राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जा रहा है. इस मौके पर सवाई मानसिंह स्टेडियम में मेजर ध्यानचंद को पुष्पांजलि अर्पित की गई. 

कोच और खिलाडियों ने मेजर ध्यानचंद के चित्र पर पुष्प अर्पित किए. इसके बाद सवाई मानसिंह स्टेडियम खेल मैदान की मुख्य बिल्डिंग सुबह सात बजे प्रभात फेरी रवाना हुई.  खिलाड़ी और कोच प्रभातफेरी के रूप में जनपथ, विधानसभा, नगर निगम रोड़, टोंक रोड होते हुए अर्जुन गेट से स्टेडियम में पहुंचे. 

इसके बाद स्टेडियम के एस्ट्रोटर्फ मैदान पर एसएमएस एकेडमी और एसएमएस क्लब की टीम के बीच हॉकी प्रदर्शन मैच हुआ. मैच में एसएमएस एकेडमी की टीम 1-0 से विजयी रही. वहीं, साहित्य अकादमी के अध्यक्ष दूलाराम साहरण ने विजेता खिलाडियों को पुरस्कार बांटे.  मैच से पहले वहां मौजूद सभी ने मेजर ध्यानचंद को पुष्पांजलि अर्पित की. इस मौके पर मुख्य खेल अधिकारी व अर्जुन अवार्डी वीरेंद्र पूनिया, खेल अधिकारी करण सिंह शेखावत, हॉकी कोच नीलम चौधरी, कबड्डी कोच राजकुमार छाबड़ा मौजूद थे. 

हॉकी के जादूगर से ली प्रेरणा 
इस मौके पर वक्ताओं ने मेजर ध्यानचंद की जीवनी बताते हुए कहा कि ध्यानचंद काफी गरीब परिवार से थे. उनके पास संसाधन नहीं थे, लेकिन खेल का जुनून था. घर की छत, गली-मोहल्ला जहां भी मौका मिलता हॉकी खेलते रहते थे. वहीं, विदेश दौरे के दौरान पानी के जहाज पर भी प्रैक्टिस जारी रखी. 

वक्ताओं ने मेजर ध्यानचंद की जीवनी से प्रेरणा लेने की सीख दी. इस मौके पर खिलाड़ियों और कोच ने कहा कि सरकार ने खेल के लिए सारी सुविधाएं विकसित की है. अब छोटे-छोटे खिलाड़ियों को भी बेहतर ट्रेनिंग दी जा रही है. खिलाड़ियों का कहना है कि वो राष्ट्रीय और अंतरष्ट्रीय स्तर ओलम्पिक में नाम कमाना चाहते हैं. 

जयपुर की खबरों के लिए क्लिक करें

अन्य खबरें 

Baran : ट्रक ने बुजुर्ग महिला को कुचला, जेसीबी से ट्रक को उठाकर निकाला गया शव

Trending news