NEET परीक्षा में धांधली की खुलती परतें, 25 से ज्यादा गिरफ्तारियां, अब क्या होगी CBI जांच?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2292753

NEET परीक्षा में धांधली की खुलती परतें, 25 से ज्यादा गिरफ्तारियां, अब क्या होगी CBI जांच?

NEET UG Exam 2024: नीट परीक्षा में में धांधली व डमी अभ्यर्थी बैठाने, पेपर आउट करवाने के मामले में बिहार के पटना में अब तक 19 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है और बिहार पुलिस की यह गिरफ्तारियां लगातार जारी है. वहीं, गिरफ्तारियों के तार राजस्थान से भी जुड़ते हुए नजर आ रहे हैं. 

Symbolic Image

NEET UG Result 2024 Controversy: नीट परीक्षा में धांधली, पेपर आउट व डमी विद्यार्थी बैठने के मामले में देश भर में एक के बाद एक तकरीबन 2 दर्जन गिरफ्तारियां होने के बावजूद भी नीट परीक्षा को लेकर एंटी अपना रुख स्पष्ट नहीं कर रहा. चारों तरफ बढ़ते विरोध के बावजूद जब मामला सुप्रीम कोर्ट में पहुंचा, तो एनटीए ने 1563 अभ्यर्थियों के वापस एग्जाम करवा कर व रिजल्ट जारी करवाने का दावा कर दिया, लेकिन 1563 अभ्यर्थियों का एग्जाम करवाने से कटऑफ पर कोई फर्क पर नहीं पड़ रहा, जिसके चलते अभ्यर्थियों का एनडीए के खिलाफ आक्रोश जारी है. वहीं, मामले में अब CBI जांच की मांग हो रही है. 

गिरफ्तार 19 लोगों में से दो आरोपी राजस्थान के
बिहार के पटना में अब तक गिरफ्तार हुए 19 लोगों में से दो लोग राजस्थान के रहने वाले हैं जो की डमी अभ्यर्थी के रूप में बिहार पहुंचे थे. पहले अभ्यर्थी कमलेश जो की जालौर जिले के सांचौर थाना क्षेत्र का रहने वाला है, तो दूसरा सतीश बाड़मेर के कुंडला गांव का रहने वाला है. ऐसे में अब इस के तार बिहार गुजरात के बाद राजस्थान से भी जुड़ गए हैं. पुलिस अगर पूरे मामले की सख्ती से जांच करती है, तो गिरफ्तारियां और भी बढ़ाने की संभावना है. इस गिरोह के तार कहां-कहां जुड़े हुए हैं उसके खुलने की भी संभावना बनी हुई है. 

बिहार के पटना में पहले हुई थी पेपर आउट की FIR दर्ज
नीट परीक्षा के पेपर आउट मामले में बिहार में सबसे पहले गिरफ्तार हुए एक अभ्यर्थी ने पुलिस को यह बयान दिया था कि पटना के लर्न प्ले हॉस्टल में उसे परीक्षा के एक दिन पहले ले जाया गया और वहां पर 24 - 25 छात्रों के साथ में उसे पेपर में आंसर शीट दी गई, उसे हल करवाया गया और दूसरे दिन जब नीट का पेपर हुआ तो वह पेपर हूं ब हूं वही था जो उसने एक दिन पहले हल किया था. उसके साथ लर्न प्ले हॉस्टल में पेपर हल करने वाले 24 - 25 छात्र और थे जो भी नीट का एग्जाम दे रहे थे. इस मामले के बाद बिहार में धर पकड़ चालू हुई और बिहार पुलिस ने दो अलग-अलग गाड़ियों से 6 लोगों को गिरफ्तार किया. उनसे पूछताछ की गई तो उन्होंने पेपर आउट करवाना, डमी अभ्यर्थी बैठना स्वीकार कर लिया. 

7 आरोपी गुजरात में हुए गिरफ्तार
इस पूरे मामले में गुजरात के दाहोद में भी पेपर आउट करवाने वाले गिरोह के 7 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. वहीं, बिहार पुलिस ने हाई कोर्ट में दिए अपने बयान में भी यह स्वीकार किया है कि जिन लोगों को गिरफ्तार किया है उन्होंने तथ्य के साथ यह स्वीकार कर लिया कि उन्होंने पेपर आउट करवाया है और डमी अभ्यर्थी बैठाए. उनके पास से लर्न प्ले हॉस्टल से पेपर के अवशेष भी जले हुए पुलिस ने बरामद कर लिए और कोर्ट में अपने बयान में स्वीकार किया कि सभी लोग पेपर आउट करवाने में लिप्त पाए गए. 

ये भी पढ़ें- शादी में आए रिश्तेदार ने युवती का बनाया अश्लील वीडियो, ब्लैकमेल कर किया दुष्कर्म

Trending news