Rajasthan News: राजस्थान स्कूल शिक्षा विभाग की नई पहल, वीडियो किए जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1807335

Rajasthan News: राजस्थान स्कूल शिक्षा विभाग की नई पहल, वीडियो किए जारी

Rajasthan News: राजस्थान स्कूल शिक्षा विभाग ने नई पहल शुरू की है, स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा अनूठी पहल के तौर पर समग्र शिक्षा अभियान के तहत संचालित कार्यक्रमों,गतिविधियों और ''टीचर्स ट्रेनिंग मॉड्यूल''के वीडियो तैयार कराए गए है.

 

Rajasthan News: राजस्थान स्कूल शिक्षा विभाग की नई पहल, वीडियो किए जारी

Rajasthan News: राजस्थान में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा अनूठी पहल के तौर पर समग्र शिक्षा अभियान के तहत संचालित कार्यक्रमों,गतिविधियों और ''टीचर्स ट्रेनिंग मॉड्यूल''के वीडियो तैयार कराए गए है.इनको आगामी दिनों में वॉट्सएप ग्रुप के माध्यम से सभी सरकारी विद्यालयों के शिक्षकों को सर्कुलेट कर दिया जाएगा. इसके तहत करीब चार दर्जन गाइडलाइंस को 15 इंटरेक्टिव वीडियोज में समाहित कर ''यूट्यूब'' पर अपलोड कर इनके ''क्यूआर कोड'' बनाए गए हैं.

 स्कूल शिक्षा विभाग के शासन सचिव नवीन जैन ने  बताया कि इस नई पहल से शिक्षक, अभिभावक, आमजन और विद्यार्थी अपने से सम्बंधित कार्यक्रमों की जानकारी चंद मिनटों में मोबाईल पर ''क्यूआर कोड'' को स्कैन करते हुए इन वीडियोज के जरिए प्राप्त कर सकेंगे. इस प्रयोग से विभागीय गतिविधियों का और अधिक पारदर्शिता के साथ संचालन होगा और इनमें सामुदायिक भागीदारी को बढ़ावा मिलेगा.

वीडियों के रूप में प्रसारित गाइडलाइन को पढ़ने और समझने में आसानी रहेगी,जिससे विभागीय योजनाओं को प्रभावी संचालन हो सकेगा. उन्होंनें बताया कि समग्र शिक्षा अभियान के तहत अलग-अलग कार्यक्रमों की गाइडलाइन को समय-समय पर विभागीय सर्कुलर के माध्यम से जारी किया जाता है.

इस परम्परागत तरीके से जारी किए जाने वाले दिशा-निर्देश प्रायः अधिकारियों और प्रिंसिपल तक ही सीमित रह जाते हैं. इस दिशा में विभाग द्वारा ‘लीक से हटकर‘ कार्य करते हुए सभी ‘गाइडलाइंस‘ की समीक्षा की गई.

ये भी पढ़ें- बस एक दिन का इंतजार और इन 3 राशियों पर शुक्र अस्त होकर करेंगे धनवर्षा

 

Trending news