किसी को भी Vaccination से इनकार का अधिकार नहीं - CM Gehlot
Advertisement

किसी को भी Vaccination से इनकार का अधिकार नहीं - CM Gehlot

राजस्थान में 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों के लिए आज से वैक्सीनेशन (Children vaccination) शुरू हो गया है.  प्रदेश भर में कुल 3456 सरकारी चिकित्सा संस्थानों में वैक्सीनेशन सेन्टर बनाए गए हैं.

फाइल फोटो

Vaccination of children: राजस्थान में 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों के लिए आज से वैक्सीनेशन (Children vaccination) शुरू हो गया है.  प्रदेश भर में कुल 3456 सरकारी चिकित्सा संस्थानों में वैक्सीनेशन सेन्टर बनाए गए हैं. राज्य में अनुमानित लाभार्थी की संख्या लगभग 53.15 लाख है. वर्तमान में कोवैक्सीन (Covaxin) की वैक्सीन ही लगाई जा रही है. वैक्सीनेटर या वैरीफायर के द्वारा कोविड टीकाकरण केन्द्र पर भी पंजीकरण करवा सकते हैं.

यहां भी पढ़ें : Rajasthan: आज से 15 से 18 वर्ष के बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू, जानिए क्या है नियम

वैक्सीनेशन को लेकर सीएम अशोक गहलोत ने ट्वीट कर कहा है कि वैक्सीन की दोनों डोज जरूरी हैं. वैक्सीन से जुड़ी किसी भी सहायता के लिए 181 पर फोन किया जा सकता है. ग्रामीण और शहरी इलाकों में जहां पर. एक ही स्थान पर 10 न्यूनतम लाभार्थी कोविड के पहले और दूसरे डोज से वंचित हैं, वो 181 कॉल सेंटर पर फोन कर वैक्सीनेशन के लिये सूचित कर सकते हैं. 181 कॉल सेंटर पर सूचना मिलते ही 24 घंटे में वैक्सीनेशन सत्र आयोजित कर वंचित लाभार्थियों का कोविड वैक्सीनेशन करवाया जाएगा. सीएम ने ट्वीट कर कहा कि अब वैक्सीनेशन आवश्यक ही नहीं अनिवार्य है. किसी को भी वैक्सीनेशन से इनकार करने का अधिकार नहीं है. क्योंकि वैक्सीनेशन नहीं करवाने से दूसरों के संक्रमित होने का खतरा अधिक है.

यहां भी पढ़ें : Omicron और संभावित थर्ड वेव को लेकर Rajasthan तैयार, की गई ये व्यवस्थाएं

इससे पहले कल चिकित्सा विभाग के प्रमुख शासन सचिव वैभव गालरिया ने बताया कि प्रदेश में 3 जनवरी से 15 से 18 वर्ष तक के लाभार्थियों का कोविड-19 वैक्सीनेशन शुरू हो रहा है. इच्छुक व्यक्ति कोविड पोर्टल (covin portal) पर पंजीकरण करवाकर वैक्सीनेशन करवा सकता है. राजस्थान में 10 जनवरी से स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रन्टलाइन कार्यकर्ताओं एवं 60 वर्ष से अधिक आयु के गंभीर रोगग्रस्त वाले व्यक्तियों का भी कोविड-19 प्रिकॉशन डोज का वैक्सीनेशन शुरू होगा. 15 से 18 वर्ष आयु के सारे बच्चे (2007 या उससे पूर्व में जन्मे बच्चे) पंजीकरण करवा सकते हैं. 

 

Trending news