रेलवे और डाक विभाग ने दी बड़ी राहत, स्टेशन नहीं अब घर के दरवाजे पर मिलेगा पार्सल
Advertisement

रेलवे और डाक विभाग ने दी बड़ी राहत, स्टेशन नहीं अब घर के दरवाजे पर मिलेगा पार्सल

Jaipur: भारतीय रेलवे और भारतीय डाक सेवा मिलकर डोर टू डोर पार्सल प्रोडक्ट योजना शुरू कर रहे हैं, जिसके तहत वे पार्सल को बिना टूट फूटे सुरक्षित पहुंचाएंगे. इस सुविधा के उपयोग के लिए एक नंबर भी जारी किया जाएगा. साथ ही एप और वेबसाइट के जरिए भी पार्सल की बुकिंग और ट्रेकिंग कर सकेंगे. 

रेलवे और डाक विभाग ने दी बड़ी राहत, स्टेशन नहीं अब घर के दरवाजे पर मिलेगा पार्सल

Jaipur: ट्रेनो से पार्सल भेजने वाले लोगों के लिए राहत की खबर है. अब उन्हें पार्सल देने रेलवे के पार्सल ऑफिस नहीं जाना पड़ेगा और वे घर या ऑफिस से ही पार्सल भेज सकेंगे. खासबात है कि वे पार्सल की बुकिंग के साथ ही ट्रेकिंग भी कर पाएंगे.

डोर टू डोर पार्सल प्रोडक्ट योजना
भारतीय रेलवे और भारतीय डाक सेवा मिलकर डोर टू डोर पार्सल प्रोडक्ट योजना शुरू कर रहे हैं, जिसके तहत वे पार्सल को बिना टूट फूटे सुरक्षित पहुंचाएंगे. इस सुविधा के उपयोग के लिए एक नंबर भी जारी किया जाएगा. साथ ही एप और वेबसाइट के जरिए भी पार्सल की बुकिंग और ट्रेकिंग कर सकेंगे. बुकिंग के बाद डाक विभाग का पोस्टमैन पार्सल लेने घर या ऑफिस आएगा. पार्सल को कलेक्ट करके वह रेलवे के पार्सल कार्यालय पहुंचाएगा. 

वहां से रेलवे उस पार्सल को एक बॉक्स में रखकर उस शहर तक पहुंचाएगी. वहां से पोस्टमैन उस पार्सल को कलेक्ट कर संबंधित व्यक्ति तक पहुंचाएगा. पता चला कि यह सुविधा उत्तर पश्चिम रेलवे में सर्वप्रथम जयपुर के साथ-साथ जोधपुर में भी शुरू हो रही है और इसकी जहोदजद शुरू हो गई है.

छोटे व्यापारियों को मिलेगा लाभ, बढ़ेगी आय
रेलवे अधिकारियों ने बताया कि इस नई जॉइंट पार्सल प्रोडक्ट योजना से रेलवे और पोस्ट ऑफिस दोनों की आय बढ़ेगी. खास बात तो यह है कि इस योजना का छोटे व्यापारी और आम आदमी को ज्यादा लाभ मिलेगा. वे कम दाम में पार्सल को सुरक्षित पहुंचा सकेंगे, क्योंकि ज्यादातर रेलवे की पार्सल सेवा का लाभ बड़े व्यापारी ही लेते रहे हैं.

अंतिम सप्ताह से ट्रायलबेस पर होगी शुरू
जयपुर मंडल के सीनियर डीसीएम मुकेश सैनी ने बताया कि इस योजना के संबंध में मीटिंग की गई, जिसमें डाक विभाग के अधिकारी, व्यापारी संगठन, छोटे कारोबारी शामिल हुए. इसमें इस योजना को सरल और सुलभ बनाने पर मंथन किया, जिससे ज्यादा से ज्यादा लाभ लिया जा सके. सैनी ने बताया कि इस माह के अंतिम सप्ताह में इसे ट्रायल बेस पर शुरू किया जाएगा.

यह भी पढ़ें - देखिए भगवान विष्णु से शादी करने वाली पूजा सिंह का ये अंदाज, फोटोज हो रहीं वायरल

मुंबई, गुवाहाटी समेत दक्षिण भारत में जाने वाली ट्रेनों में पहले शुरू
रेलवे अधिकारियों के अनुसार पार्सल को सुरक्षित पहुंचाने के लिए अलग-अलग बॉक्स बनाए जाएंगे, जिनमें सर्जिकल, हैंडीक्राफ्ट, कांच का सामान, खिलौने, सजावटी सामान आदि बिना टूट-फूट के पहुंचाए जा सकेंगे. इसके लिए ट्रेन के पार्सल वैन में भी अलग बदलाव किए जा रहे हैं. जयपुर से सबसे पहले ये सुविधा मुंबई, गुवाहाटी, केरला, ओडिशा, हैदराबाद, बेंगलुरू आदि शहरों में जाने वाली ट्रेनों में होगी और इसके बाद अन्य ट्रेनों में इस सुविधा को शुरू किया जा सकेगा.

Reporter: Damodar Raigar

खबरें और भी हैं...

Horoscope 18 December: कुंभ राशि रहें सतर्क, ये बात किसी से भी कहने से बचें, जानें आज का राशिफल

CM अशोक गहलोत ने अपना रिटायरमेंट प्लान बताकर चौंकाया, सीखाएंगे पॉलिटिक्स की जादूगरी

गैस सिलेंडर ब्लास्ट पर गुस्से से लाल हुए मंत्री गुढ़ा, बोले- दिल्ली से पुलिस बुलाओ या डॉन को बुलाओ

Trending news