Rajasthan News: पेपरलेस होगी राजस्थान विधानसभा, विधायकों को जल्द मिलेंगे आईपैड
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2410547

Rajasthan News: पेपरलेस होगी राजस्थान विधानसभा, विधायकों को जल्द मिलेंगे आईपैड

Hightech Rajasthan Vidhan Sabha: राजस्थान विधानसभा के सभी काम जल्द पेपरलेस होने जा रहे हैं. इसके लिए तेजी से तैयारी पूरी की जा रही है. राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने इसको लेकर अहिक जानकारी देते हुए कहा कि विधानसभा को पेपरलेस बनाने के पूरे प्रयास किया जा रहे हैं.

Rajasthan News: पेपरलेस होगी राजस्थान विधानसभा, विधायकों को जल्द मिलेंगे आईपैड

Rajasthan News: राजस्थान विधानसभा के सभी काम जल्द पेपरलेस होने जा रहे हैं. इसके लिए तेजी से तैयारी पूरी की जा रही है. राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने इसको लेकर अहिक जानकारी देते हुए कहा कि विधानसभा को पेपरलेस बनाने के पूरे प्रयास किया जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि प्रत्येक विधायकों को आईपैड दिया जाएगा. 

विधायकों को दिए जाएंगे आईपैड 
मिली जानकारी के मुताबिक विधायकों को दो आईपैड दिए जाएंगे, जिसमें एक आईपैड उनके पास रहेगा और दूसरा विधानसभा में उनकी टेबल पर लगा रहेगा. इस आईपैड में हर प्रश्नों के उत्तर सहित अनेक बातें शामिल होगी.  विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने आगे कहा कि उनका विशेष प्रयास रहेगा की विधानसभा को श्रेष्ठ बनाया जाए और मर्यादा और नियमों का अनुसरण किया जाए. क्योंकि मैं स्वयं मर्यादा का पालन करने वाला हूं.

विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने दी जानकारी
उन्होंने कहा कि हर जगह पक्ष विपक्ष होते हैं. तो तुलना होती हैं, लेकिन जो विधानसभा की गरिमा है वह बरकरार रहनी चाहिए. उन्होंने कहा कि वर्तमान में विधानसभा अच्छी चल रही है. विगत 15वीं विधानसभा में 4600 सवाल बाकी थे. उसके बाद सभी सचिवों को बुलाया गया. जिनमें से 3600 प्रश्नों के उत्तर विधायकों को मिल गए हैं .उनके प्रयास हैं कि अगली विधानसभा के लिए करीब 7000 प्रश्न लगे हैं और सभी प्रश्नों का उत्तर मिले.

हो चुकी है 30 बैठक
उनके कार्यकाल में विधानसभा की 30 बैठके हो चुकी हैं और मेरा पूरा प्रयास है कि जिस तरीके से पार्लियामेंट में 3 सत्र होते हैं. इस तरह राजस्थान विधानसभा में भी तीन सत्र बुलाए जाएं . सदन की बैठके, विधायको प्रश्नों के टाइम से उत्तर मिले. उन्होंने कहा कि विधानसभा की समितियां बनी है. उनको सक्रिय किया जाए. उनसे वार्ता कर ज्यादा से ज्यादा बैठक ली जाएं और विधानसभा की समितियां को गति प्रदान की जाए.

ये भी पढ़ें-Dungarpur News:डूंगरपुर में बदमाशों के हौसले बुलंद, चलती बस पर बाइक सवार दो बदमाशो ने फेंकी बीयर की बोतल, चालक समेत दो घायल

जनप्रतिनिधियों पर किया जाता निर्भर 
राजस्थान में बड़े स्तर पर और उच्च अधिकारियों के सवाल देने को लेकर उन्होंने कहा कि यह सीएम का सवाल है और मुख्यमंत्री आवश्यकता के अनुसार कार्य कर रहे हैं. हालांकि उन्होंने कहा कि अफसर कहीं भी भेज दो काम तो इन्हीं अफसर से लेना है. उन्होंने तत्कालीन मुख्यमंत्री भेरू सिंह शेखावत का जिक्र करते हुए कहा कि शेखावत जी ने कहा था कि जनप्रतिनिधियों को अधिकारियों से काम लेना आना चाहिए. क्योंकि यह आधिकारी यही होते हैं. बस निर्भर जनप्रतिनिधियों पर किया जाता है.

ये भी पढ़ें-Nagaur News: पहले I LOVE YOU बोलो फिर रिचार्ज करूंगा, मनचले दुकानदार ने छात्रा का हाथ पकड़कर की ये गंदी हरकत, वीडियो वायरल 

नए जिले के सवाल पर बोले वासुदेव देवनानी
नए जिले के सवाल पर उन्होंने कहा कि इस संबंध में पवार कमेटी की रिपोर्ट आ गई है. और निश्चित रूप से जल्दी इस पर असर दिखाई देगा. क्योंकि तत्कालीन सरकार ने 17 जिले बनाए थे .जिसमें काफी विसंगति थी .अब उन्हें दूर किया जा रहा है और जो जिले बनने लायक नहीं थे उन्हें खत्म किया जा सकता है और बाकी के जिलों को रखा जा सकता है. 

सकारात्मक सोच 
उन्होंने कहा कि अब राजस्थान में विकास कार्य दिखाई देंगे. क्योंकि लोकसभा के चुनाव के आचार संहिता फिर विधानसभा का सत्र चला ऐसे में विकास कार्यों में कुछ भी बाधित हुए थे .लेकिन हमेशा सकारात्मक सोच से सारे समस्याओं का हाल हो सकता है.

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news