Rajasthan Election 2023: राजस्थान में 23 नवंबर को चुनाव, बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी तारीख बदलने की मांग क्यों कर रहे, जानें
Advertisement

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में 23 नवंबर को चुनाव, बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी तारीख बदलने की मांग क्यों कर रहे, जानें

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में 23 नवम्बर को मतदान का दिन रखा गया है, लेकिन उस दिन देव उठनी एकादशी है. हालांकि बीजेपी नेताओं ने कहा कि तारीख बदलने के लिए चर्चा करने की बात कही है. इसके साथ ही चर्चा चल पड़ी है कि क्या आयोग वोटिंग की तारीख में बदलाव करेगा.

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में 23 नवंबर को चुनाव, बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी तारीख बदलने की मांग क्यों कर रहे, जानें

Rajasthan Election 2023: राजस्थान चुनाव आयोग के तारीखों का ऐलान करने के साथ ही चुनावी रणभेरी बज चुकी है. राजस्थान में 23 नवम्बर को मतदान का दिन रखा गया है, लेकिन उस दिन देव उठनी एकादशी है. अबूझ सावा होने के कारण देवउठनी पर वोटिंग पर भी असर पड़ने की संभावना है.

 देवउठनी पर वोटिंग पर पड़ेगा असर

हालांकि बीजेपी नेताओं ने कहा कि तारीख बदलने के लिए चर्चा करने की बात कही है. इसके साथ ही चर्चा चल पड़ी है कि क्या आयोग वोटिंग की तारीख में बदलाव करेगा.

चुनाव आयोग ने सोमवार को राजस्थान सहित पांच राज्यों में चुनाव तारीख की घोषणा कर दी. राजस्थान में वोटिंग की तारीख 23 नवम्बर को होगी. वहीं दूसरी ओर 23 नवम्बर को देवउठनी एकादशी है. देवउठनी एकादशी पर अबूझ सावा है और पांच महीने बाद विवाह के शुभ मुहूर्त शुरू होंगे. ऐसे में देवउठनी एकादशी बड़ा सावा माना जताा है.

 

बीजेपी नेताओं ने की तारीख बदलने के लिए चर्चा

इस सावे पर करीब एक हजार शादी विवाह समारोह होंगे. इसके साथ ही पांच महीने बाद देवभी उठेंगे जिससे धार्मिक आयोजन किए जाते हैं। ऐसे में मतदान का प्रतिशत प्रभावित होने की संभावना है.

लाखों लोग प्रभावित होंगे - जोशी

अबूझ सावा होने के कारण हजारों की तादाद में शादियां होती है. लोग एक स्थान से दूसरे स्थान पर रिश्तेदारों के घर जाते हैं. विवाह के एक दो दिन पहले एक दूसरे के गांव घर जाते हैं. वहीं जिनके यहां शादी है, वो तैयारियों में उलझे रहेंगे. ऐसे में दोनों ही सूरत में वो कामकाज या समारोह छोड़कर वोटिंग करने शायद ही जा पाएं. यह समस्या लाखों लोगें के सामने आएगी. इससे सीधा सीधा अंदाजा लगाया जा सकता है कि लोगों की यह व्यस्तता वोटिंग को प्रभावित करेगी.

जनता के साथ देवताओं को भी आशीर्वाद मिलेगा - जोशी

इधर बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी ने देवउठनी एकादशी पर मतदान होने से असर पर पड़ने के सवाल पर कहा कि देवउठनी एकादशी पर कोई भी शुभकाम शुरू किया जाता है. ऐसे में जनता के साथ देवताओं का भी आशीर्वाद मिलेगा. साढे चार साल में इन्होंने भगवा, पताका त्याैहारों पर प्रतिबंध लगाने का काम किया है. ऐसे में जनता का आशीर्वाद मिलेगा.

ये भी पढ़ें- Diya Kumari Video: जयपुर के विधाधरनगर विस से दीया कुमारी को टिकट, भाजपा कार्यकर्ता बधाई देने सिविल लाइन पहुंचे

हालांकि मतदान प्रभावित होने की बात है तो उस बारे में चर्चा करेंगे. जोशी ने यह भी कहा कि बीजेपी का कार्यकर्ता हर परिस्थिति में काम करता है। मतदान उसकी पहली प्राथमिकता है. ऐसे में वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए काम करेगा.

Trending news