निजी वास्तुविदों के भवन पूर्णता प्रमाण पत्र जारी करने को चुनौती, हाईकोर्ट ने मांगा जवाब
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1386316

निजी वास्तुविदों के भवन पूर्णता प्रमाण पत्र जारी करने को चुनौती, हाईकोर्ट ने मांगा जवाब

राजस्थान हाईकोर्ट ने पंजीकृत निजी वास्तुविदों और तकनीकी विशेषज्ञों की ओर से भवन का पूर्णता प्रमाण पत्र जारी करने और इससे संबंधित भवन विनियमों को लेकर यूडीएच सचिव व रेरा के चेयरमैन सहित अन्य से जवाब देने के लिए कहा है.

निजी वास्तुविदों के भवन पूर्णता प्रमाण पत्र जारी करने को चुनौती, हाईकोर्ट ने मांगा जवाब

Jaipur: राजस्थान हाईकोर्ट ने पंजीकृत निजी वास्तुविदों और तकनीकी विशेषज्ञों की ओर से भवन का पूर्णता प्रमाण पत्र जारी करने और इससे संबंधित भवन विनियमों को लेकर यूडीएच सचिव व रेरा के चेयरमैन सहित अन्य से जवाब देने के लिए कहा है. एक्टिंग सीजे एमएम श्रीवास्तव व जस्टिस वीके भारवानी की खंडपीठ ने यह आदेश दीपांजन गोस्वामी की याचिका पर दिए.

याचिका में अधिवक्ता मोहित खंडेलवाल ने बताया कि राज्य सरकार ने फ्लैट आवंटियों के अधिकारों को संरक्षित करने के लिए रेरा एक्ट बनाया था. इसके प्रावधानों के अनुसार किसी भी भवन का निर्माण पूरा होने पर उसे स्थानीय निकाय या प्राधिकरण से भवन पूर्णता प्रमाण पत्र प्राप्त करना जरूरी है. इसके बावजूद राज्य सरकार ने इन प्रावधानों में बदलाव करते हुए भवन पूर्णता प्रमाण पत्र जारी करने की शक्ति पंजीकृत वास्तुविदों को दे दी है. जबकि रेरा नियमों में केवल स्थानीय निकाय या प्राधिकरण ही ऐसा प्रमाण पत्र जारी करने के लिए अधिकृत हैं.

यह भी पढ़ें: दीपावली से पहले मिलावट के कारोबार पर कसा शिकंजा, 400 किलो धनिया पाउडर किया जब्त

ऐसे में बिल्डर्स अब निजी वास्तुविदों से ही भवनों का पूर्णता प्रमाण पत्र ले रहे हैं और इसके चलते रेरा आवंटियों की शिकायतों को खारिज कर रहा है. याचिका में यह भी कहा गया कि भवन निर्माता निजी वास्तुविदों से मिलीभगत भी कर सकते हैं. इसलिए निजी वास्तुविदों को भवनों का पूर्णता प्रमाण पत्र जारी करने वाले प्रावधानों पर रोक लगाकर उसे रद्द किया जाए. जिस पर सुनवाई करते हुए खंडपीठ ने संबंधित अधिकारियों को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है.

Reporter- mahesh pareek 

Trending news