Rajasthan News: CM भजनलाल ने युवाओं को दिया बड़ा तोहफा, सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को 45 दिन...
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2398422

Rajasthan News: CM भजनलाल ने युवाओं को दिया बड़ा तोहफा, सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को 45 दिन...

Rajasthan News: राजस्थान में सरकार के अनुसार अब प्रतियोगी परीक्षाओं में चयनित उम्मीदवारों का डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन विभाग स्तर पर ही किया जाएगा. इस काम को 45 दिन में पूरा करके इस डेडलाइन के अंदर काम पूरा करके उम्मीदवारों को ज्वाइनिंग दी जाएगी. 

 

Rajasthan News

Rajasthan News: राजस्थान में अब सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए भजनलाल सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. अब प्रतियोगी परीक्षाओं में चयनित उम्मीदवारों का डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन विभाग स्तर पर किया जाएगा. इस काम को पूरा करने के लिए 45 दिन की समय सीमा निर्धारित होगा. 

ये भी पढ़ें  : 

26 अगस्त सोमवार के दिन एक बड़े ग्रह का उदय,  3 राशियों की चमकेगी किस्मत

 

इस डेडलाइन के अंदर काम पूरा करके उम्मीदवारों को ज्वाइनिंग देनी होगी. राजस्थान सरकार के इस फैसले से न सिर्फ प्रतियोगी परीक्षाओं में होने वाली धांधली को रोकने में मदद मिलेगी, बल्कि डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के कारण अटकने वाली ज्वाइनिंग की भी समस्या लगभग खत्म हो जाएगी.

 

RPSC और RSSB की परीक्षाओं पर भी नियम लागू

 

राजस्थान सरकार द्वारा शुक्रवार देर रात जारी इस गाइडलाइन में बताया गया कि नए नियम सभी 4 लाख पदों पर होने वाली आगामी भर्तियों पर लागू होंगे. राजस्थान लोक सेवा आयोग और कर्मचारी चयन बोर्ड की परीक्षाओं को भी इस नियम के दायरे में रखा गया है. 

 

अभी तक डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में कर्मचारी चयन बोर्ड को काफी समय लगती है. इसका एक बड़ा कारण पर्याप्त कर्मचारी का अभाव भी है. लेकिन नए नियम के अनुसार अब हर हाल में 45 दिन में ज्वाइनिंग देना जरूरी कर दिया गया है. सरकार का यह फैसला युवाओं के लिए किसी बड़े तोहफे से कम नहीं है.

 

2024 में एक लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार

 

CM भजनलाल शर्मा ने कहा था कि राज्य सरकार युवाओं को रोजगार देने के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है. राजस्थान सरकार द्वारा 5 वर्षों में चार लाख सरकारी पदों पर भर्तियां की जाएंगी. इस वर्ष एक लाख से अधिक पदों पर भर्ती की जा रही है, जिससे युवाओं के सपने साकार हो पाएंगे.

 

CM भजनलाल शर्मा ने ये भी कहा था कि हम जो कहते हैं वो करके भी दिखाते हैं. उच्च शिक्षा में विद्यार्थियों के लिए कौशल विकास के पाठ्यक्रम सम्मिलित किए जा रहे हैं, जिससे विद्यार्थियों को अध्ययन के साथ रोजगारपरक कौशल प्राप्त हो सके.

 

CM भजनलाल शर्मा ने यह भी बताया था कि आज प्रत्येक युवा देश-विदेश के उच्च शिक्षण संस्थानों में पढ़ने का सपना देखता है. राज्य सरकार ने इस सपने को हकीकत में बदलते हुए "स्वामी विवेकानंद स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस" योजना शुरू की. यह योजना विद्यार्थियों को देश और विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के अवसर प्रदान कर रही है.

 

यह भी पढ़ें- Rajasthan weather: 'बरस-बरस म्हारा इंदर राजा'... एक हफ्ते और राजस्थान में 'इंद्र देव' की रहेगी मेहरबानी, जानिए वेदर का ताजा अपडेट

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड! 

 

Trending news