Rajasthan News : उदयपुर और जयपुर की घटनाओं से अचानक कैसे सुलगा राजस्थान? घायल छात्र की तबीयत बिगड़ी...
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2389269

Rajasthan News : उदयपुर और जयपुर की घटनाओं से अचानक कैसे सुलगा राजस्थान? घायल छात्र की तबीयत बिगड़ी...

Rajasthan News : जयपुर-उदयपुर की घटना की वजह से राजस्थान की जनता दहशत में है. सवाल ये उठ रहे हैं कि अभी गाड़ियों के जलने और दुकानों के बंद रहने का सिलसिला जारी रहेगा? जानिए दोनों मामलों में ताजा अपेडट क्या है.

symbolic picture

Rajasthan News: राजस्थान के उदयपुर में दो छात्रों के विवाद के बाद हिंसा भड़क उठी थी. इस हिंसा ने देखते ही देखते विकराल रूप ले लिया और शहर में कई जगहों पर तोड़-फोड़ और आगजनी की घटनाएं हुईं. पुलिस को शहर में फिर से शांति बहाल करने के लिए 1500 पुलिस जवान तैनात करने पड़े. पूरे मामले के बाद शनिवार को आरोपी छात्र पर प्रशासन ने कार्रवाई की है. नाबालिग आरोपी के घर पर बुलडोजर चलाया गया है. फिलहाल शहर में चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात है और सभी गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है.

आरोपी नाबालिग छात्र पर शनिवार को प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है. नगर निगम की टीम भारी पुलिस फोर्स के साथ आरोपी नाबालिग के घर पहुंची. टीम ने आरोपी के घर के अंदर का सारा सामान बाहर निकाल दिया. नगर निगम और वन विभाग ने पहले ही नोटिस दे दिया था. इसके बाद मकान को ध्वस्त कर दिया गया. जिस मकान को तोड़ा गया है वहां पर आरोपी और उसका परिवार रहता है. हालांकि यह मकान उसका नहीं है. यह किराए का मकान है. ये मकान आरोपी नाबालिग के मामा का बताया जा रहा है. मोहल्ले में कुछ लोगों ने मकान तोड़ने का विरोध भी किया. इसके बावजूद महज 20 मिनट में मकान को जमींदोज कर दिया गया.

उदयपुर चाकूबाजी घटना में ताजा अपडेट

वहीं मामले में ताजा अपडेट है कि  घायल देवराज को कार्डियक आईसीयू से एमरजेंसी आईसीयू में शिफ्ट किया गया है. जिसके बाद से उसकी हालत गंभीर बताई जा रही है. जयपुर से भी डॉक्टर्स की टीम को उदयपुर भेजे जाने को लेकर चर्चा हो रही है. चाकूबाजी की घटना के बाद उदयपुर में जमकर हंगामा हुआ. फिलहाल बच्चे की हालत गंभीर और प्रशासन भी अलर्ट है. चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात है. अगर छात्र की सेहत में सुधार नहीं होता है तो एक बार फिर हालात बिगड़ सकते हैं.

कहां से शुरू हुआ मामला

उदयपुर में शुक्रवार को हुआ बवाल सूरजपोल थाना क्षेत्र के एक सरकारी स्कूल से शुरू हुआ जहां पर दो समुदाय के छात्र आपस में भिड़ गए. इनमें से एक छात्र ने दूसरे को चाकू मार दिया. चाकू लगने से छात्र गंभीर रूप से घायल हो गया जिसे इलाज के लिए हॉस्पिटल में भर्ती किया गया है. इसके बाद हिंदू संगठनों को इस घटना के बारे में पता चला और हिंसा भड़क गई. पूरे मामले में पुलिस ने आरोपी नाबालिग को बाल सुधार गृह भेजा है और उसके पिता को भी गिरफ्तार किया गया है.

144 लागू, इंटरनेट बंद

हिंदू संगठनों के उग्र प्रदर्शन की वजह से हुई आगजनी और तोड़फोड़ के बाद पूरे शहर में 144/163 लागू कर दी गई है. देर शाम संभागीय आयुक्त ने आदेश जारी करके कई इलाकों में इंटरनेट भी बंद कर दिया है. इसके साथ ही सभी स्कूल और कॉलेजों में अगले आदेश तक अवकाश घोषित किया गया है. बताया जा रहा है कि रक्षाबंधन के बाद कलेक्टर के आदेश के बाद स्कूल खोले जा सकते हैं.

जयपुर मामले में ताजा अपडेट

वहीं जयपुर के शास्त्री नगर में युवक की मौत पर तनाव के बाद हालात सामान्य हो गए हैं. मृतक दिनेश स्वामी के परिवार को आर्थिक सहायता पैकेज पर सहमति बन गई है. विधायक स्वामी बालमुकुंद आचार्य ने खुद एक लाख रुपए सहित पांच लाख का सहयोग किया है. विधायक गोपाल शर्मा ने परिजन को सरकार से संविदा पर नौकरी, डेयरी बूथ आवंटन, जिला प्रशासन की ओर से देय आर्थिक सहयोग की घोषणा की. स्वामी  बालमुकुंद आचार्य ने मृतक के अंतिम संस्कार की व्यवस्था की. पुलिस ने एक आरोपी शाहरूख को गिरफ्तार कर लिया है. दो अन्य आरोपी फरार हैं. आरोपी मोहसिन और लाला को पुलिस ने नामजद किया है. बता दें कि स्वामी बस्ती निवासी दिनेश स्वामी की झगड़े के बाद मौत हो गई थी.

क्या था मामला

जयपुर स्थित शास्त्री नगर इलाके में बीती रात साइड देने को लेकर स्कूटी और ई-रिक्शा चालक के बीच झगड़ा हो गया. मामले में एक युवक की मौत हो गई. ऐसे में पुलिस ने शाहरुख नामक युवक को गिरफ्तार किया है. जबकि बाकी दो आरोपियों को नामजद किया गया है.

हालांकि पुलिस के लिखित आश्वासन के बाद मृतक के परिजन मान गए हैं.  एडिशनल डीसीपी बजरंग सिंह ने लोगों का लिखकर आश्वासन दिया है. मृतक के  परिवार को एक करोड़ का मुआवजा मिलेगा.  परिवार के सदस्य को नौकरी दिलवाई जाएगी.बता दें कि शनिवार को  लगभग 12 घंटे आक्रोश के कारण हंगामा होता रहा.आज मृतक दिनेश स्वामी का अंतिम संस्कार किया जाएगा.

Trending news