Trending Quiz : आखिर, किस देश की आर्मी का एक भी सैनिक कभी युद्ध में शहीद नहीं हुआ?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2418266

Trending Quiz : आखिर, किस देश की आर्मी का एक भी सैनिक कभी युद्ध में शहीद नहीं हुआ?

Trending Quiz : जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज के समय में किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए जनलर नॉलेज (General Knowledge) और करेंट अफेयर्स (Current Affairs) की बेहद जरूरत होती है. इनसे जुड़े कई सवाल एसएससी, बैंकिग, रेलवे व अन्य कॉम्पिटेटिव एग्जाम की परीक्षाओं के दौरान पूछे जाते हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे सवाल लेकर आए हैं, जिनके बारे में शायद आपने पहले कभी ना सुना हो. आपसे अनुरोध है कि आप नीचे दिए गए सवालों को अच्छे से पढ़कर उसका जवाब दें. हालांकि, हमने सभी सवालों के जवाब नीचे दिए हुए हैं, आप उन्हें कहीं नोट करके रख सकते हैं.

 

not a single soldier of which countrys army has ever been martyred in war

General Knowledge Trending Quiz : जनरल नॉलेज का मतलब अलग अलग सब्जेक्ट और फैक्ट्स की व्यापक समझ और जागरूकता से है जो किसी खास क्षेत्र के लिए नहीं हैं. इसमें इतिहास, भूगोल, विज्ञान, साहित्य, समसामयिक घटनाक्रम और बहुत कुछ समेत सब्जेक्ट्स की एक सीरीज शामिल है. अच्छा सामान्य ज्ञान होना जरूरी है क्योंकि यह लोगों को दुनिया की अच्छी तरह से समझ रखने, सार्थक बातचीत में इन्वॉल्व होने और सही फैसला लेने में मदद देता है. यह किताबें, समाचार पत्र पढ़ने और वर्तमान घटनाओं से अपडेट रहने के माध्यम से प्राप्त किया जाता है.   

सवाल 1 - कौन सी सब्जी महीनों तक खराब नहीं होती है?
जवाब 1 - काशीफल की सब्जी महीनों तक खराब नहीं होती है.

सवाल 2 - किस देश के लोग बर्फ के घरों में रहते है?
जवाब 2 - उत्तर ध्रुव क्षेत्र के लोग बर्फ के घरों में रहते है.

सवाल 3 - भारत का सबसे अमीर शहर कौन सा है?
जवाब 3 - भारत का सबसे अमीर शहर मुंबई है.

सवाल 4 - भारत में सेब का सबसे ज्यादा उत्पादन किस राज्य में होता है?
जवाब 4 - भारत में सेब का सबसे ज्यादा उत्पादन जम्मू कश्मीर में होता है.

सवाल 5 - दुनिया में सबसे महंगा खून किस जीव का होता है?
जवाब 5 - दुनिया में सबसे महंगा खून केकड़ा का होता है.

सवाल 6 - कोयल किस राज्य का राजकीय पक्षी है?
जवाब 6 - कोयल झारखंड की राजकीय पक्षी है.

सवाल 7 - आखिर, किस देश की आर्मी का एक भी सैनिक कभी युद्ध में शहीद नहीं हुआ?
जवाब 7 - स्विट्जरलैंड एक ऐसा देश है जहां आज तक किसी भी सैनिक ने युद्ध में अपने प्राण नहीं गंवाए हैं. इसका कारण स्विट्जरलैंड की लगभग 200 वर्षों से चल रही स्थायी तटस्थता की नीति है. 1815 में वियना कांग्रेस के बाद स्विट्जरलैंड ने यह नीति अपनाई थी, जिसके अनुसार इसने किसी भी अंतरराष्ट्रीय युद्ध या संघर्ष में भाग न लेने का निर्णय लिया. इसी वजह से स्विट्जरलैंड ने प्रथम और द्वितीय विश्व युद्ध जैसे बड़े संघर्षों के दौरान भी अपनी तटस्थता को कायम रखा.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news